Create

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें एशिया कप 2022 में शायद एक भी मैच खेलने का मौका न मिले 

इन 3 खिलाड़ियों को अपना पहला एशिया कप खेलने का मौका शायद ही मिले
इन 3 खिलाड़ियों को अपना पहला एशिया कप खेलने का मौका शायद ही मिले

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) आगामी एशिया कप (Asia Cup 2022) में अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के बावजूद सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही है। भारतीय टीम की मौजूदा टी20 फॉर्म को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि नीली जर्सी में आठवीं बार भारतीय टीम एशिया कप का ख़िताब जीत सकती है। टूर्नामेंट के लिए कुछ दिनों पहले ही भारतीय स्क्वाड का ऐलान हुआ था।

सभी टीमों की स्ट्रेंथ और मुकाबलों की अहमियत को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम के पास मौके काफी कम रहेंगे जिस वजह से कुछ खिलाड़ी जिनके पास अनुभव की कमी है उन्हें इस टूर्नामेंट में शायद ही प्लेइंग XI में शामिल होने का मौका मिले। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जो शायद एशिया कप में एक भी मैच खेलते हुए नजर न आएं।

इन 3 भारतीय खिलाड़ियों को पूरे टूर्नामेंट के दौरान बेंच पर बैठना पड़ सकता है

#1 दीपक हूडा

बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते दीपक हूडा
बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते दीपक हूडा

इसी साल फरवरी महीने में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले दीपक हूडा ने भारत के लिए अब तक कुल सात टी20 पारियां खेली हैं जिसमें उनका प्रदर्शन काफी प्रभावशाली रहा है। इसके बावजूद एशिया कप स्क्वाड में सूर्यकुमार यादव की मौजूदगी के कारण दीपक हूडा को नंबर 4 पर मौका मिलना मुश्किल है। अन्य स्थानों पर भी भारत के पास अनुभवी विकल्प मौजूद हैं। ऐसे में हूडा के लिए प्लेइंग XI में जगह बनाना मुश्किल नजर आता है।

#2 रवि बिश्नोई

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते रवि बिश्नोई
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते रवि बिश्नोई

भारतीय स्क्वाड में स्पिन विकल्पों के रूप में रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और युजवेंद्र चहल जैसे अनुभवी स्पिनर्स मौजूद हैं। इस वजह से युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को किसी भी मुकाबले में शायद ही मौका मिले जिसके चलते उन्हें भी पूरे टूर्नामेंट के दौरान बेंच पर बैठना पड़ सकता है। बिश्नोई का मिले हुए मौकों में अच्छा प्रदर्शन जरूर रहा है लेकिन अनुभवी स्पिनरों के खिलाफ उनकी दावेदारी कहीं न कहीं कमजोर पड़ जाती है।

#3 आवेश खान

गेंदबाजी के लिए जाते तेज गेंदबाज आवेश खान
गेंदबाजी के लिए जाते तेज गेंदबाज आवेश खान

भारतीय टी20 टीम के प्रमुख गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की गैरमौजूदगी के चलते युवा आवेश खान और अर्शदीप सिंह को एशिया कप के लिए बतौर तेज गेंदबाज भारतीय टीम में चुना गया है। टीम में मौजूद अनुभवी भुवनेश्वर कुमार का साथ देने के लिए अर्शदीप सिंह एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं। आवेश का हालिया प्रदर्शन काफी खराब रहा है और वह मिले मौकों को भुनाने में नाकाम साबित हुए हैं। टीम में तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका हार्दिक पांड्या को सौंपी जा सकती है, जिन्होंने हालिया समय में बेहतरीन तेज गेंदबाजी की है।

यूएई के विकेट भी ज्यादा तेज नहीं हैं। ऐसे में भारतीय टीम तीन प्रमुख तेज गेंदबाजों के साथ जाने के बजाय तीन प्रमुख स्पिन विकल्पों के साथ उतर सकती है। इसी वजह से आवेश खान का खेलना थोड़ा मुश्किल दिखाई देता है और वह पूरे टूर्नामेंट बेंच पर नजर आ सकते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
2 comments