Create

3 खिलाड़ी जिन्हें जल्द ही भारतीय टी20 टीम का हिस्सा फिर से बनाया जा सकता है 

वाशिंगटन सुंदर (बाएं) और मोहम्मद शमी (दाएं) ने अपना आखिरी टी-20 मुकाबला पिछले साल खेला था
वॉशिंगटन सुंदर (बाएं) और मोहम्मद शमी (दाएं) ने अपना आखिरी टी-20 मुकाबला पिछले साल खेला था
reaction-emoji
·
Ayushman Chaudhary

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) पिछले कुछ समय से अपने मुख्य खिलाड़ियों के फिटनेस की समस्याओं से जूझ रही है। इस कारण कई खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के चलते भारतीय टीम इस एशिया कप के दौरान कुछ पक्षों में कमजोर नजर आ रही है। सात बार की चैंपियन भारतीय टीम एशिया कप 2022 से बाहर होने की कगार पर है।

इस टूर्नामेंट में कई चीजों में कमी नजर आई तो कुछ विकल्प फ्लॉप भी रहे। ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट कुछ खिलाड़ियों को टी20 क्रिकेट में फिर से शामिल करने के बारे में सोच रही होगी जो सीमित और फॉर्मेट के विशेषज्ञ खिलाड़ी होने के बावजूद काफी समय से टी20 टीम में खेलते हुए नजर नहीं आए हैं।

इस आर्टिकल में आज हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों की बात करेंगे जिनकी वापसी फिर से छोटे प्रारूप के लिए भारतीय टीम में हो सकती है।

इन 3 खिलाड़ियों की भारतीय टी20 टीम में जल्द हो सकती है वापसी

#3 वॉशिंगटन सुंदर

स्पिन ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर इस लिस्ट में शामिल हैं
स्पिन ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर इस लिस्ट में शामिल हैं

ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर काफी समय से चोट के कारण भारतीय टीम में निरंतर नहीं रह पाए हैं। सुंदर 2017 में डेब्यू करने के बाद से अब तक कुल 31 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने कुल 25 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी टी20 पिछले साल मार्च में खेला था।

सुंदर को छोटे प्रारूप का स्पेशलिस्ट गेंदबाज माना जाता है। वहीं घरेलू क्रिकेट में उनकी बल्लेबाजी की काबिलियत को सभी ने देखा है। ऐसे में रविंद्र जडेजा चोटिल होकर बाहर जाते हैं तो वॉशिंटन सुंदर को वापसी का मौका दिया जा सकता है। सुंदर के आने से भारत को ऑफ स्पिन का विकल्प भी मिल जायेगा।

#2 इशान किशन

इशान किशन टी 20 में केएल राहुल की जगह ले सकते हैं
इशान किशन टी 20 में केएल राहुल की जगह ले सकते हैं

पिछले कुछ समय से भारतीय टीम में सलामी बल्लेबाजों के अनावश्यक प्रयोगों के चलते इशान किशन की फॉर्म और निरंतरता पर काफी प्रभाव पड़ा है, जिसके चलते उन्हें एशिया कप में शामिल नहीं किया गया था। किशन ने इस साल खेले गए अपने 14 टी20 मुकाबलों में 30.71 की औसत और 130.30 की स्ट्राइक रेट से 430 रन बनाए हैं जिसमें 3 अर्धशतक भी शामिल हैं।

किशन ओपनिंग के साथ-साथ विकेटकीपिंग का भी हुनर रखते हैं। अगर भारत को केएल राहुल और ऋषभ पंत दोनों के विकल्प की तलाश है तो वह इशान किशन के रूप में खत्म हो सकती है। उपरोक्त दोनों ही खिलाड़ी अच्छा करने में नाकाम रहे हैं, ऐसे में चयनकर्ता एक बार फिर किशन की तरफ रूख कर सकते हैं।

#1 मोहम्मद शमी

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में अपना आखिरी टी20 मुकाबला खेला था
तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में अपना आखिरी टी20 मुकाबला खेला था

भारतीय टेस्ट और वनडे टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी टी20 टीम में अब तक अपनी जगह पक्की नहीं कर पाए हैं। 2014 में टी20 डेब्यू करने वाले मोहम्मद शमी अब तक कुल 17 मुकाबलों में ही खेलते दिखाई दिए हैं जबकि आईपीएल में वह टीमों के प्रमुख तेज गेंदबाज के रूप में जबरदस्त गेंदबाजी करते हैं।

भारत के कई तेज गेंदबाज चोटिल हैं और जिन्हें मौका मिला वह फायदा उठाने में प्रभावशाली नहीं साबित हुए हैं। शमी ने आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया था और 20 विकेट अपने नाम किये थे। भारत को नई गेंद से विकेट नहीं मिलते हैं और इस काम को करने के लिए शमी से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता है। ऐसे में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज को जल्द ही टीम में मौका मिल सकता है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon4 comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...