Create
Notifications

Asia Cup 2018: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें आराम दिया जा सकता है

ऋषि
visit

इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खत्म होने के तुरंत बाद भारतीय टीम को एशिया कप में हिस्सा लेना है। यह टूर्नामेंट 15 सितम्बर से यूएई में खेला जाएगा। भारतीय टीम का पहला मैच 18 सितंबर को होगा। भारतीय टीम पिछले काफी समय से लगातार क्रिकेट खेल रही है। आईपीएल के लंबे सत्र के बाद टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच खेला और उसके बाद से आयरलैंड और इंग्लैंड के दौरे पर है। इसी वजह से तीनों फॉर्मेट खेलने वाले खिलाड़ियों को काफी थकावट होती है। एशिया कप के बाद टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी जाना है और इसके साथ ही अगले साल विश्वकप भी होने वाला है। इस परिस्थिति में टीम कुछ खिलाड़ियों को आराम देने पर विचार कर सकती है। आइए नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिन्हें एशिया कप के लिए आराम दिया जा सकता है:

#3 शिखर धवन

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन जनवरी से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद निदाहस ट्रॉफी और फिर पूरे आईपीएल में धवन ने लगातार क्रिकेट खेला है। इसी देखते हुए टीम उन्हें आराम देने पर विचार कर सकती है। उनके विकल्प के रूप में टीम के पास कई खिलाड़ी मौजूद हैं। केएल राहुल पहले से ही तीसरे ओपनर के रूप में टीम के साथ जुड़े हुए हैं। इसके अलावा युवा पृथ्वी शॉ और शानदार फॉर्म में चल रहे मयंक अग्रवाल को भी मौका दिया जा सकता है।

#2 हार्दिक पांड्या

भारतीय टीम में डेब्यू करने के बाद से ही हार्दिक टीम के प्रमुख खिलाड़ी बने हुए हैं। पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने के बाद से वह लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। निदाहस ट्रॉफी को छोड़ दें तो उन्होंने भारत के लिए सारे मैच खेले हैं। पांड्या को भले ही फिटनेस की दिक्कत नहीं है, इसके बाद भी भविष्य के दौरों को देखते हुए उन्हें आराम दिया जा सकता है। उनकी जगह पर कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। इसके सबसे पहला नाम उनके भाई क्रुणाल पांड्या का ही है। क्रुणाल को टीम में शामिल करने की मांग काफी समय से हो रही है। इसके साथ ही अक्षर पटेल और विजय शंकर के रूप में भी टीम के पास विकल्प मौजूद हैं।

#1 विराट कोहली

इस भारतीय टीम में अगर किसी भी खिलाड़ी को आराम की सबसे ज्यादा जरूरत है तो वह भारतीय कप्तान विराट कोहली ही हैं। उन्हें कई सीरीज में आराम भी दिया गया है लेकिन टीम प्रबंधन उनके फिटनेस को लेकर कोई भी जोखिम नहीं उठाना चाहेगी। भारतीय कप्तान लगातार शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पहले 3 टेस्ट मैचों में उनका बल्ला जमकर बोला है। कप्तान कोहली को लॉर्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट के दौरान पीठ में परेशानी की वजह से मैदान से बाहर जाना पड़ा था। हालांकि वह तीसरे टेस्ट के लिए फिट हो गए थे लेकिन लगातार खेलने की वजह से उन्हें यह परेशानी फिर हो सकती है। इस साल के अंत में भारत को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में काफी क्रिकेट खेलनी है। इसके साथ ही एशिया कप भी महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है क्योंकि भारत को यहाँ पाकिस्तान से भिड़ना है। अब देखने वाली बात होगी कि भारतीय कप्तान आराम की मांग करते हैं या फिर एशिया कप खेलने मैदान में उतरते हैं। लेखक: रैना, अनुवादक: ऋषि

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now