Create
Notifications

आईपीएल में 6 अलग-अलग टीमों के लिए खेलने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा
सावन गुप्ता

आईपीएल के 13वें सीजन का आगाज यूएई में होने वाला है। 19 सितंबर से आईपीएल 2020 की शुरुआत होगी और सभी टीमें इसके लिए दुबई पहुंच गई हैं। सभी फ्रेंचाइज लीग की तरह आईपीएल में भी सभी टीमें अपना एक फैन बेस तैयार करने की कोशिश करती हैं और इसी वजह से वो कई दिग्गज प्लेयर्स को भी साइन करती हैं।

अगर किसी टीम को पॉपुलैरिटी हासिल करनी है तो फिर वो किसी बहुत बड़े प्लेयर को अपनी टीम में शामिल करती है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण ये है कि रोहित शर्मा, एम एस धोनी और विराट कोहली अपनी-अपनी टीमों के सबसे बड़े चेहरे हैं और इनकी वजह से ही इनके टीमों की लोकप्रियता काफी ज्यादा है। ऐसे ही कोई क्रिस गेल की टीम को पसंद करता है तो फिर कोई डेविड वॉर्नर की टीम को पसंद करता है।

ये भी पढ़ें: राशिद खान ने टी20 में सबसे तेज 300 विकेट लेने का बनाया रिकॉर्ड

हालांकि आईपीएल में कई ऐसे भी खिलाड़ी होते हैं जिन्हें एक परमानेंट टीम नहीं मिल पाती है। ये प्लेयर एक टीम से दूसरे टीम में हर एक या दो सीजन में जाते रहते हैं। इसी चक्कर में ये खिलाड़ी कई टीमों की तरफ से खेल लेते हैं। हम आपको इस आर्टिकल में उन 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईपीएल में 6 अलग-अलग टीमों के लिए खेला है।

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल में 6 अलग-अलग टीमों के लिए खेला

3.दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक

कोलकाता नाइट राइडर्स के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक भी अभी तक आईपीएल में 6 अलग-अलग टीमों के लिए खेल चुके हैं। 182 आईपीएल मैच खेल चुके दिनेश कार्तिक ने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। 2020 तक वो दिल्ली की टीम का हिस्सा थे और 42 मैच खेले। इसके बाद 2011 में वो किंग्स इलेवन पंजाब की टीम का हिस्सा बने। 2012 और 2013 आईपीएल सीजन में दिनेश कार्तिक मुंबई इंडियंस की टीम में रहे।

2014 में एक बार फिर से उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम में वापसी की। अगले सीजन आरसीबी ने उन्हें खरीदा। फिर 2016 और 2017 का सीजन उन्होंने गुजरात लायंस की तरफ से खेला। 2018 के आईपीएल सीजन से वो केकेआर के कप्तान हैं।

ये भी पढ़ें: 3 पाकिस्तानी खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल खेला और शायद आप उस बारे में ना जानते हों

2.पार्थिव पटेल

पार्थिव पटेल
पार्थिव पटेल

इस लिस्ट में एक और विकेटकीपर बल्लेबाज का नाम है। दिनेश कार्तिक की ही तरह पार्थिव पटेल भी आईपीएल में 6 अलग-अलग टीमों के लिए खेल चुके हैं। पार्थिव पटेल 2008 से 2010 तक चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा थे।

2011 से 2013 तक एक-एक सीजन वो कोच्चि टस्कर्स केरल, डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का हिस्सा रहे। 2014 में वो आरसीबी की टीम में शामिल हुए। इसके बाद 2015 से 2017 तक लगातार 3 सीजन मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे और उस दौरान मुंबई ने 2 बार आईपीएल का खिताब जीता। 2018 से लेकर अब तक वो आरसीबी की टीम का हिस्सा हैं।

1.इशांत शर्मा

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

इस लिस्ट में अगला नाम इशांत शर्मा का है जिन्हें 2008 के सीजन में केकेआर ने 3.8 करोड़ की भारी भरकम रकम में खरीदा था। 3 सीजन केकेआर के लिए खेलने के बाद 2011 में इशांत डेक्कन चार्जर्स की टीम का हिस्सा बने। इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद में शामिल हुए और वहां से राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स में चले गए। इशांत पुणे के लिए मात्र एक ही सीजन खेल पाए और उन्हें रिलीज कर दिया गया।

2018 में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें साइन किया लेकिन वहां भी सिर्फ एक सीजन के बाद उन्हें रिलीज कर दिया गया। इसके बाद 2019 की नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें खरीदा और तब से वो इसी टीम का हिस्सा हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...