Create
Notifications

3 भारतीय खिलाड़ी जो टी20 विश्व कप 2007 में दिनेश कार्तिक के साथ खेले और अभी तक संन्यास नहीं लिया है 

टी20 विश्व कप 2007 भारत ने जीतकर इतिहास रचा था
टी20 विश्व कप 2007 भारत ने जीतकर इतिहास रचा था
Neeraj

टीम इंडिया (Indian Cricket Team) के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Kartik) ने आईपीएल 2022 (IPL 2022) में आरसीबी (RCB) के लिए खेलते हुए इस साल शानदार प्रदर्शन किया था। जिसके चलते उन्होंने पूरे तीन सालों बाद भारत की टी20 टीम में वापसी की। जून में दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के विरुद्ध खेली पांच मैचों की टी20 सीरीज के चौथे मुकाबले में कार्तिक ने 27 गेंद पर 55 रनों की शानदार पारी खेलते हुए भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। आयरलैंड के खिलाफ होने वाली दो मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए भी दाएं हाथ का ये बल्लेबाज भारतीय टीम का हिस्सा है।

हम में से बहुत से क्रिकेट फैंस ये जानते होंगे कि दिनेश कार्तिक उन खिलाड़ियों में से एक रहे हैं जिन्होंने भारत के लिए 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टी20 मुकाबला खेला था। उस मुकालबे में कार्तिक मैन ऑफ़ द मैच भी चुने गए थे। कार्तिक ने हाल में ही दिए अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उस मुकाबले में उनके साथ खेलने वाले 21 खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं।

इस मैच के ठीक एक साल बाद भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 में पहला टी20 विश्व कप खेला था जिसमें भारतीय टीम विजयी भी रही। पहले विश्व कप में कार्तिक के साथ खेले खिलाड़ियों में से सिर्फ तीन खिलाड़ी ही ऐसे रहे हैं जिन्होंने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा नहीं कहा है। इस आर्टिकल में हम उन्हीं तीन खिलाड़ियों की बात करेंगे जो दिनेश कार्तिक के साथ टी20 विश्व कप 2007 में भारतीय टीम का हिस्सा रहे और अभी तक खेल रहे हैं।

3 भारतीय खिलाड़ी जो टी20 विश्व कप 2007 में दिनेश कार्तिक के साथ खेले और अभी तक संन्यास नहीं लिया है

#3 पीयूष चावला

पीयूष चावला (Image - Espn)
पीयूष चावला (Image - Espn)

33 वर्षीय स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला 18 वर्ष के थे जब उनका चयन आईसीसी टी20 विश्व कप 2007 के लिए भारत की टीम में हुआ था। लेकिन पूरे टूर्नामेंट के दौरान दाएं हाथ के गेंदबाज को एक भी मैच खेलने को नहीं मिला था। चावला ने अपना पहला टी20 मुकाबला पहले टी20 विश्व कप के तीन सालों बाद तीसरे टी20 विश्व कप (2010) में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेला।

जबकि उन्होंने इस फॉर्मेट का आखिरी मैच दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला था। 2012 से चावला भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। टीम इंडिया में फिर से वापसी करने के लिए 33 वर्षीय इस खिलाड़ी को घरेलू क्रिकेट में उम्दा प्रदर्शन करने की जरुरत है।

#2 रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा (Image - Espn)
रॉबिन उथप्पा (Image - Espn)

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने अपने टी20 करियर का पर्दापण टी20 विश्व कप 2007 में किया था। टी20 विश्व कप के इस मेगा इवेंट में उथप्पा ने भारतीय टीम के मध्यक्रम को मजबूती प्रदान की थी। बता दें, टी20 फॉर्मेट में भारत की ओर से पहला अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी दाएं हाथ के बल्लेबाज के नाम है। उथप्पा ने अपना आखिरी टी20 मैच जुलाई 2015 में खेला था और अभी तक उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है।

#1 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा (Image - Espn)
रोहित शर्मा (Image - Espn)

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा ने हाल में ही अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के 15 साल पूरे किये हैं। रोहित ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 23 जून 2007 को आयरलैंड के विरुद्ध खेले एकदिवसीय मुकाबले से की थी। इसके कुछ ही महीने बाद रोहित को आईसीसी टी20 विश्व कप 2007 के लिए भारतीय टीम का हिस्सा बनाया गया था।

विश्व कप के दौरान दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज ने भारत के लिए कुछ शानदार परियां खेलीं। ऐसी पूरी उम्मीद है कि दिनेश कार्तिक और रोहित शर्मा आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में एक बार फिर से साथ में खेलते नजर आएंगे, और भारत के लिए एक और टी20 विश्व कप जीतने में सफल होंगे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...