Create
Notifications

एक वनडे सीरीज में 10 विकेट और 250 से ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी

युवराज सिंह दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी थे
युवराज सिंह दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी थे
सावन गुप्ता
visit

क्रिकेट इतिहास में अब तक कई ऐसे ऑलराउंडर हुए हैं जिन्होंने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों से टीम को मैच जिताया है। अगर किसी टीम में 2-3 बढ़िया ऑलराउंडर्स हैं तो वो टीम काफी संतुलित बन जाती है। वहीं कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जो पार्ट टाइम गेंदबाज होते हैं लेकिन नाजुक मौके पर विकेट निकालकर टीम को मैच जिता देते हैं।

भारत ने अभी तक 2 वर्ल्ड कप अपने नाम किए हैं और इन दोनों में ऑलराउंडर खिलाड़ियों का काफी योगदान था। अहम मौकों पर ऑलराउंडर खिलाड़ी काफी काम आते हैं और बड़े टूर्नामेंट जीतने में इनका काफी योगदान होता है। तो इस कड़ी में आइए जानते हैं उन भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट जिन्होंने एक वनडे सीरीज में 10 विकेट चटकाने के अलावा 250 से ज्यादा रन भी बनाए।

एक ही वनडे सीरीज में 10 विकेट और 250 से ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी

3.युवराज सिंह

युवराज सिंह
युवराज सिंह

इस लिस्ट में पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह तीसरे नंबर पर हैं। युवराज सिंह भारतीय टीम के लिए एक जबरदस्त ऑलराउंडर थे। उन्होंने कई मुकाबले अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम को जिताए। युवराज सिंह ने हमेशा टीम के लिए फिनिशर की भूमिका निभाई और मैच जिताए। वहीं गेंदबाजी में भी जरूरत पड़ने पर अहम मौकों पर विकेट चटकाए।

युवराज सिंह ने 2011 के वर्ल्ड कप में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। अगर भारतीय टीम ने 28 साल बाद वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था तो उसमें युवराज सिंह का योगदान सबसे अहम था। युवराज सिंह ने 2011 के वर्ल्ड कप में 9 मैच खेलते हुए 362 रन बनाए थे और 15 विकेट चटकाए थे। उनके इस ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया।

2.सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। अक्सर लोग सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी के बारे में बात करते हैं लेकिन सचिन तेंदुलकर जबरदस्त पार्ट टाइम गेंदबाजी भी करते थे। उन्होंने कई मौकों पर भारतीय टीम के लिए विकेट चटकाए।

सचिन तेंदुलकर ने 2004 के एशिया कप में शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया था। उन्होंने 6 मुकाबलों में 281 रन बनाए थे, इसके अलावा 12 विकेट भी चटकाए थे।

1.कपिल देव

कपिल देव  1983 वर्ल्ड कप के दौरा
कपिल देव 1983 वर्ल्ड कप के दौरान

भारतीय टीम को 1983 का वर्ल्ड कप जिताने वाले कपिल देव इस लिस्ट में पहले पायदान पर हैं। कपिल देव ना केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक हैं। भारतीय टीम ने पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब उनकी ही कप्तानी में जीता था और उस वर्ल्ड कप में कपिल देव ने शानदार प्रदर्शन किया था।

कपिल देव ने 1983 के वर्ल्ड कप में 8 मुकाबले खेलते हुए 60.60 की औसत से 303 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने 12 विकेट भी चटकाए थे।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now