Create
Notifications

टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज जीतने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग
सावन गुप्ता

टेस्ट क्रिकेट एक ऐसा फॉर्मेट है जिसे महज एक खिलाड़ी के प्रदर्शन के दम पर नहीं जीता जा सकता है। सभी खिलाड़ियों को मिलकर बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा। हालांकि कई बार किसी खिलाड़ी का फॉर्म काफी जबरदस्त होता है और वो उस वक्त हर मैच में शानदार प्रदर्शन करता है। जब कोई प्लेयर लगातार मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करता है तो फिर उसे मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से भी नवाजा जाता है।

मैन ऑफ द मैच मिलना आसान होता है लेकिन मैन ऑफ द सीरीज मिलना काफी कठिन होता है। क्योंकि उसके लिए आपको लगातार मैचों में बेहतरीन खेल दिखाना होगा। हालांकि कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने कई-कई बार मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड अपने नाम किया है। हम आपको उन 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता है। तो आइए जानते हैं कि इस लिस्ट में कौन-कौन से खिलाड़ी हैं।

टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज जीतने वाले खिलाड़ी

3.सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम दुनिया का हर एक रिकॉर्ड है। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में काफी रन बनाए और शतकों का शतक लगाया। वो टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इसके अलावा उन्होंने टेस्ट और वनडे में कुल मिलाकर 100 शतक लगाए हैं। वो वनडे में सबसे पहले दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी थे।

सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में भी कई रिकॉर्ड हैं। उन्होंने 1989 से 2013 के बीच कुल 200 टेस्ट मुकाबले खेले और इस दौरान 74 सीरीज खेली, जिसमें 5 बार मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता। सचिन तेंदुलकर ने कई सालों तक भारतीय क्रिकेट का भार अपने कंधों पर उठाया। उन्होंने कई मैच अकेले दम पर भारतीय टीम को जिताए। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी कई बेहतरीन पारियां अपने करियर में खेली और इस दौरान कई सारे रिकॉर्ड बनाए और तोड़े।

2. वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग अपने जमाने के विस्फोटक बल्लेबाज थे। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी की परिभाषा ही बदल दी। सहवाग टेस्ट क्रिकेट में भी वनडे की ही तरह ताबड़तोड़ आक्रामक बल्लेबाजी करते थे। उन्होंने 2 बार तिहरा शतक टेस्ट मैचों में लगाया।

वीरेंदर सहवाग ने 2001 से 2013 के बीच 104 टेस्ट मुकाबले भारतीय टीम के लिए खेले और इस दौरान 39 टेस्ट सीरीज में 5 बार मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता।

1.रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं
रविचंद्रन अश्विन इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं

भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन इस लिस्ट में पहले पायदान पर हैं। वो भारत की तरफ से टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज जीतने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अभी तक कुल 81 टेस्ट मुकाबले खेले हैं और इस दौरान कई टेस्ट सीरीज में हिस्सा लिया, जिसमें से 9 बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता। रविचंद्रन अश्विन टेस्ट मैचों में भारत के प्रमुख गेंदबाज हैं। अक्सर उन्होंने कई मौकों पर अहम विकेट चटकाकर टीम को जीत दिलाई है।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...