Create
Notifications

वनडे में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाले 3 भारतीय विकेटकीपर

India v Australia - ODI Series: Game 2
India v Australia - ODI Series: Game 2
सावन गुप्ता
visit

वनडे में विकेटकीपर्स की भूमिका काफी अहम होती है। एक विकेटकीपर विकेटों के पीछे से अपनी चपलता दिखाते हुए मैच का रुख पलट सकता है। शानदार स्टंपिंग और विकेटकीपिंग क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में काफी अहम होते हैं। अब तक वनडे क्रिकेट में कई शानदार विकेटकीपर्स हुए हैं।

कुमार संगकारा, एडम गिलक्रिस्ट, मार्क बाउचर और एम एस धोनी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने विकेटकीपिंग में कई सारे कीर्तिमान अपने नाम किए हैं। इन खिलाड़ियों ने विकेटकीपिंग में एक नया आयाम स्थापित किया है। अक्सर जब भी विकेटकीपिंग की बात होती है तो इन खिलाड़ियों का नाम लिया जाता है।

विकेटकीपिंग में सबसे ज्यादा मुश्किल काम होता है स्टंपिंग करना। स्टंपिंग करने के लिए एक विकेटकीपर को काफी पैनी निगाह रखनी होती है और साथ ही उसे काफी चपलता भी दिखानी होती है। एम एस धोनी इस मामले में काफी माहिर माने जाते हैं और कई बार उन्होंने अपनी शानदार स्टंपिंग का नमूना भी पेश किया है। आज हम आपको वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाले 3 भारतीय विकेटकीपर्स के बारे में बताएंगे।

वनडे में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाले 3 भारतीय विकेटकीपर

3.किरण मोरे

SHARJAH KIRAN MORE ACTION
SHARJAH KIRAN MORE ACTION

इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर पूर्व दिग्गज विकेटकीपर किरण मोरे हैं। उन्होंने काफी समय तक भारतीय टीम के लिए विकेटकीपिंग की। वो काफी जबरदस्त विकेटकीपर थे। किरण मोरे ने 1984 से लेकर 1993 तक भारतीय टीम के लिए 94 मैचों में विकेटकीपिंग की और इस दौरान कुल 90 शिकार किए। किरण मोरे ने इस दौरान 63 कैच पकड़े और 27 स्टंपिंग किए।

2.नयन मोंगिया

नयन मोंगिया
नयन मोंगिया

इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया का नाम है। नयन मोंगिया ने भी काफी समय तक भारतीय टीम के लिए विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाला। नयन मोंगिया ने 1994 से लेकर 2000 तक 140 मुकाबले भारतीय टीम के लिए खेले। इस दौरान 139 पारियों में 154 शिकार उन्होंने किए। नयन मोंगिया ने इस दौरान 110 कैच पकड़े और 44 स्टंपिंग किए।

1.एम एस धोनी

एम एस धोनी
एम एस धोनी

विकेटकीपिंग में जब-जब स्टंपिंग की बात होगी, तब-तब एम एस धोनी का नाम सबसे पहले लिया जाएगा। एम एस धोनी पलक झपकते ही स्टंपिंग करने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कई बार ऐसा किया है। एम एस धोनी की सबसे खास बात ये है कि बैट्समैन ने अगर जरा सी भी गलती कर दी तो वो चूकते नहीं हैं।

एम एस धोनी ने कुल मिलाकर 350 वनडे मुकाबले खेले और इस दौरान उन्होंने 345 पारियों में 444 शिकार किए। धोनी ने 321 कैच पकड़े और 123 बार स्टंपिंग किया। वो 100 से ज्यादा स्टंपिंग करने वाले दुनिया के एकमात्र विकेटकीपर हैं।

Edited by सावन गुप्ता
comments icon1 comment
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now