Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

3 भारतीय महिला क्रिकेटर जो वनडे में दोहरा शतक बना सकती थीं

स्मृति मंधाना
स्मृति मंधाना
SENIOR ANALYST
Modified 20 Jul 2020, 13:57 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस वक्त दुनिया की सबसे बेहतरीन टीमों में से एक है। पिछले कुछ सालों में भारतीय महिला टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। 2017 के वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची थी, उसके बाद इस साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में भी फाइनल तक का सफर तय किया था।

इस दौरान भारतीय महिला टीम को कई जबरदस्त बल्लेबाज भी मिलीं। हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा जैसी खिलाड़ियों ने पूरी दुनिया में नाम कमाया। इनकी चर्चा पूरे क्रिकेट जगत में होती है।

ये भी पढ़ें: टी20 अंतर्राष्ट्रीय की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 2 भारतीय कप्तान

महिला क्रिकेट में आमतौर पर खिलाड़ियों को ज्यादा बड़ी पारियां खेलने के लिए नहीं जाना जाता था। महिला क्रिकेट में चौके-छक्के कम ही देखने को मिलते थे, इसलिए माना जाता था कि इसमें कोई भी खिलाड़ी ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना पाएगी। हालांकि अब महिला क्रिकेट का स्वरूप बदल गया है। अब मेंस क्रिकेट की ही तरह महिलाएं भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करती हैं और काफी रन बनाती हैं।

मेंस क्रिकेट की तरह वुमेंस क्रिकेट में भी दोहरा शतक लग चुका है। एमेलिया कर ने नाबाद 232 और बेलिंडा क्लार्क ने नाबाद 229 रन बनाए थे। इस आर्टिकल में हम आपको उन 3 भारतीय महिला खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो वनडे में दोहरा शतक लगाने के करीब पहुंची थीं।

ये भी पढ़ें: टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले 2 भारतीय गेंदबाज

3.स्मृति मंधाना

स्मृति मंधाना
स्मृति मंधाना

2018 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आईसीसी वुमेंस चैंपियनशिप के तहत किम्ब्रले में वनडे मुकाबला खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। स्मृति मंधाना ने उस मुकाबले में सिर्फ 129 गेंद पर 135 रनों की जबरदस्त पारी खेली और भारत का स्कोर 303 रन तक पहुंचा दिया।

जब मुकाबले में 7 ओवर का खेल बचा था तभी स्मृति मंधाना आउट हो गईं। अगर मंधाना वो 7 ओवर और खेलतीं तो शायद 200 रनों के आंकड़े तक भी पहुंच सकती थीं। भारतीय टीम के पास विकेट बचे हुए थे और इसलिए मंधाना ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर सकती थीं।

1 / 3 NEXT
Published 20 Jul 2020, 13:57 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit