Create
Notifications

3 भारतीय महिला क्रिकेटर जो वनडे में दोहरा शतक बना सकती थीं

India v Australia - 2022 ICC Women's Cricket World Cup
India v Australia - 2022 ICC Women's Cricket World Cup
सावन गुप्ता
visit

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस वक्त दुनिया की सबसे बेहतरीन टीमों में से एक है। पिछले कुछ सालों में भारतीय महिला टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। 2017 के वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची थी, उसके बाद टी20 वर्ल्ड कप में भी फाइनल तक का सफर तय किया था।

इस दौरान भारतीय महिला टीम को कई जबरदस्त बल्लेबाज भी मिलीं। हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा जैसी खिलाड़ियों ने पूरी दुनिया में नाम कमाया। इनकी चर्चा पूरे क्रिकेट जगत में होती है।

महिला क्रिकेट में आमतौर पर खिलाड़ियों को ज्यादा बड़ी पारियां खेलने के लिए नहीं जाना जाता था। महिला क्रिकेट में चौके-छक्के कम ही देखने को मिलते थे, इसलिए माना जाता था कि इसमें कोई भी खिलाड़ी ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना पाएगी। हालांकि अब महिला क्रिकेट का स्वरूप बदल गया है। अब मेंस क्रिकेट की ही तरह महिलाएं भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करती हैं और काफी रन बनाती हैं।

मेंस क्रिकेट की तरह वुमेंस क्रिकेट में भी दोहरा शतक लग चुका है। एमेलिया कर ने नाबाद 232 और बेलिंडा क्लार्क ने नाबाद 229 रन बनाए थे। इस आर्टिकल में हम आपको उन 3 भारतीय महिला खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो वनडे में दोहरा शतक लगाने के करीब पहुंची थीं।

3 भारतीय महिला क्रिकेटर जो वनडे में दोहरा शतक बना सकती थीं

3.स्मृति मंधाना

स्मृति मंधाना
स्मृति मंधाना

2018 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आईसीसी वुमेंस चैंपियनशिप के तहत किम्ब्रले में वनडे मुकाबला खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। स्मृति मंधाना ने उस मुकाबले में सिर्फ 129 गेंद पर 135 रनों की जबरदस्त पारी खेली और भारत का स्कोर 303 रन तक पहुंचा दिया।

जब मुकाबले में 7 ओवर का खेल बचा था तभी स्मृति मंधाना आउट हो गईं। अगर मंधाना वो 7 ओवर और खेलतीं तो शायद 200 रनों के आंकड़े तक भी पहुंच सकती थीं। भारतीय टीम के पास विकेट बचे हुए थे और इसलिए मंधाना ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर सकती थीं।

2.हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत कौर
हरमनप्रीत कौर

भारतीय टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर भी दोहरा शतक बनाने के करीब पहुंची थीं। उन्होंने 2017 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त पारी खेली थी। डर्बी में खेला गया वो मुकाबला बारिश के कारण सिर्फ 42-42 ओवरों का कर दिया गया था। भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 281 रनों का विशाल स्कोर बनाया।

हरमनप्रीत कौर ने मुकाबले में सिर्फ 115 गेंद पर 20 चौके और 7 छक्के की मदद से 171 रनों की धुआंधार पारी खेली। भारतीय टीम ने आसानी से इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया था।

1.दीप्ति शर्मा

दीप्ति शर्मा दोहरा शतक बनाने के सबसे करीब पहुंची थीं
दीप्ति शर्मा दोहरा शतक बनाने के सबसे करीब पहुंची थीं

भारतीय टीम की ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा 200 रन बनाने के सबसे करीब पहुंची थीं। 2017 के वुमेंस क्वाडरैंगुलर सीरीज को भारतीय टीम ने अपने नाम किया था, और इसमें दीप्ति शर्मा का काफी बड़ा योगदान था। दीप्ति शर्मा ने आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में 160 गेंदों पर 188 रनों की मैराथन पारी खेली थी।

अपनी इस पारी में दीप्ति शर्मा ने 27 चौके और 2 छक्के लगाए थे और 46वें ओवर में आउट हो गई थीं। अगर वो पूरे ओवर खेलतीं तो निश्चित तौर पर दोहरा शतक बना सकती थीं। भारतीय टीम ने बेहद आसानी के साथ ये मुकाबला अपने नाम कर लिया था।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now