Create

टेस्ट क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले 3 भारतीय

इन खिलाड़ियों ने लगातार मुकाबले खेले
इन खिलाड़ियों ने लगातार मुकाबले खेले
राहुल द्रविड़ का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं
राहुल द्रविड़ का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं

टेस्ट क्रिकेट सभी प्रारूप में सबसे कठिन माना जाता है। एक और बात यह भी है कि एक खिलाड़ी को टेस्ट क्रिकेट के एक दिन में 90 ओवर तक मैदान पर डटे रहने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से भी मजबूत होना पड़ता है। तेज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में लम्बे स्पैल करते हुए नजर आते हैं, तो दूसरी तरफ बल्लेबाज भी टिककर बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं। पुराने समय और आज के जमाने में एक फर्क जरुर देखने को मिला है। पहले टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज पूरे दिन भी क्रीज पर खड़ा रहता था लेकिन अब ऐसा देखने को कम ही मिलता है।

टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपर के लिए भी लगातार गेंद पकड़ते हुए पीछे खड़ा रहना काफी कठिन कार्य है। इन सबके बाद भी खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट को ज्यादा तवज्जो देते हुए इसका पूरा लुत्फ़ उठाते हैं। पिछले कई सालों में भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में एक अलग छाप छोड़ी है। बेहतर फील्डर और गेंदबाज के अलावा बल्लेबाजी में भी टीम सुदृढ़ रही है। भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में हर क्षेत्र में बेहतर कार्य किया है। यही वजह है कि विश्व टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम का नाम अग्रणी पंक्ति में लिया जाता है। इसके पीछे धाकड़ खिलाड़ियों का हाथ भी हमेशा रहा है। इस आर्टिकल में भारतीय टीम के तीन उन खिलाड़ियों का जिक्र किया गया है जिन्होंने लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले।

टेस्ट क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले भारतीय

गुंडप्पा विश्वनाथ

विश्वनाथ भी लगातार काफी मैचों में खेले थे
विश्वनाथ भी लगातार काफी मैचों में खेले थे

गुंडप्पा विश्वनाथ ने अपने करियर में कुल 91 टेस्ट मैच खेले लेकिन उनमें से 87 मैचों में वे लगातार खेले। 19 मार्च 1971 से लेकर 30 जनवरी 1983 तक उन्होंने ये मुकाबले खेले। इस दौरान उन्होंने पांच हजार 700 से ज्यादा रन बनाए और 33 फिफ्टी के अलावा 13 शतक भी जड़े। स्क्वेयर कट खेलने में उनका कोई जवाब नहीं था। ज्यादा उछाल वाली पिचों पर खेलना गुंडप्पा विश्वनाथ को रास आता था। इस समयकाल में लगातार खेलने के बाद उन्हें जब टीम से ड्रॉप किया गया, वे वापस भारतीय टीम में जगह बनाने में सफल नहीं हो पाए।

राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ 9 साल तक लगातार खेले the
राहुल द्रविड़ 9 साल तक लगातार खेले थे

भारतीय क्रिकेट की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। 1996 में टेस्ट डेब्यू करने के बाद 2005 तक उन्होंने लगातार 93 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। इस समय के दौरान द्रविड़ ने आठ हजार से ज्यादा रन बनाए और 20 शतक के अलावा 39 अर्धशतक भी जड़े। भारतीय टीम के श्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों में राहुल द्रविड़ का नाम आता है।

सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर इस लिस्ट में सबसे ऊपर है
सुनील गावस्कर इस लिस्ट में सबसे ऊपर है

लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी ने भारत की तरफ से लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं। सुनील गावस्कर ने जनवरी 1975 से लेकर फरवरी 1987 तक सुनील गावस्कर ने लगातार 106 टेस्ट मुकाबले खेले। इस दौरान उन्होंने आठ हजार पांच सौ से ज्यादा रन बनाए और 29 शतक जड़े। सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में दस हजार रन बनाने वाले भी खिलाड़ी हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment