Create

3 भारतीय बल्लेबाज जो हिट-विकेट आउट हुए हैं

 वीवीएस लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई बार खिलाड़ी गेंदबाज की खतरनाक गेंद के आगे बेबस होकर आउट हो जाता है। ऐसा भी देखा जाता है कि खिलाड़ी खुद की गलती के कारण भी आउट होता है। खराब गेंद पर भी खिलाड़ियों को विकेट फेंककर जाते हुए देखा जा चुका है। आउट होने के बाद बल्लेबाज को अहसास होता है कि मैंने खराब शॉट का चयन किया था। कैच से लेकर रन आउट तक खिलाड़ियों को निराशा जताते हुए देखा जाता है।

जिस तरह रन आउट होने पर खिलाड़ी की आलोचना देखने को मिलती है उससे भी ज्यादा खराब हिटविकेट आउट को माना जाता है। इसमें पूरी गलती बल्लेबाज की होती है। गेंद से कोई सरोकार नहीं होता। गेंदबाज वाइड जैसी खराब गेंद डालता है और उस पर बल्लेबाज हिटविकेट होता है, तो पूरी तरह गलती बल्लेबाज की होती है। कई बार पुल शॉट या पीछे जाकर खेलने के प्रयास में बल्लेबाज हिटविकेट हो जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई दिग्गजों को हिटविकेट आउट होकर जाते हुए देखा गया है। भारत से भी कुछ खिलाड़ी इस लिस्ट में शामिल है। इस आर्टिकल में तीन उन भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र किया गया है जो अलग-अलग समय पर हिटविकेट आउट हुए हैं।

यह भी पढ़ें: वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले सभी बल्लेबाजों की पूरी लिस्ट

नोट- यहाँ चुनिन्दा रिटायर्ड खिलाड़ियों को ही शामिल किया गया है

लाला अमरनाथ

 लाला अमरनाथ
लाला अमरनाथ

यह वो क्रिकेटर है जिसने भारत के लिए पहला अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा था। 1949 में वेस्टइंडीज के हार्ट दौरे के समय चेन्नई में खेले गए चौथे टेस्ट में वे हिटविकेट हुए थे। मैच की पहली पारी में खेलते हुए लाला अमरनाथ 13 रन बनाकर आउट हो गए थे। पंजाब में जन्मे इस खिलाड़ी ने 24 टेस्ट मैचों में एक शतक लगाया। इसके अलावा उन्होंने 45 विकेट भी अपने नाम किये। उन्हें अपने पहले ही ऑस्ट्रेलिया दौरे के वक्त भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त कर दिया गया था।

मोहिंदर अमरनाथ

 मोहिंदर अमरनाथ
मोहिंदर अमरनाथ

पिता लाला अमरनाथ की तरह मोहिंदर अमरनाथ भी इस श्रेणी में आते हैं। पाकिस्तान में भारत के 1978 में हुए दौरे पर मोहिंदर अमरनाथ हिटविकेट आउट हुए थे। लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए दूसरे मैच में वे हिटविकेट आउट हुए थे। इसके बाद उसी वर्ष ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी वे हिटविकेट आउट हुए थे। 1984 के पाकिस्तान दौरे पर एक बार फिर मोहिंदर अमरनाथ हिटविकेट आउट हुए थे।

वीवीएस लक्ष्मण

 वीवीएस लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण

कलाई के जादूगर वीवीएस लक्ष्मण भी इस लिस्ट में आते हैं। 2002 में वेस्टइंडीज दौरे पर एंटिगा टेस्ट में ऐसा हुआ था। वे 130 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन मर्वन डिल्लन की गेंद पर हिटविकेट आउट हो गए। भारत के लिए 134 टेस्ट मैच खेलने वाले लक्ष्मण से ऐसी गलती की उम्मीद किसी ने नहीं की थी लेकिन यह उनका शुरुआती दौर का समय था।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment