Create
Notifications

आईपीएल के 3 खिलाड़ी जो भारतीय टीम के लिए एक शानदार ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं

कृष्णप्पा गौतम
कृष्णप्पा गौतम
सावन गुप्ता
visit

किसी भी टीम की जीत-हार के लिए जरुरी होता है कि उस टीम का संतुलन काफी बढ़िया हो। उस टीम में पर्याप्त संख्या में बल्लेबाज और गेंदबाज मौजूद हों। इसके अलावा एक टीम की सफलता के आसार तब और बढ़ जाते हैं जब उसमें ऑलराउंडर खिलाड़ियों की भरमार होती है। अहम मौकों पर ऑलराउंडर खिलाड़ी काफी काम आते हैं और बड़े टूर्नामेंट जीतने में इनका काफी योगदान होता है।

उदाहरण के लिए अगर देखें तो भारत ने अभी तक 2 वर्ल्ड कप अपने नाम किए हैं और इन दोनों में ऑलराउंडर खिलाड़ियों का काफी योगदान था। 1983 के वर्ल्ड कप में कप्तान कपिल देव ने अपने जादुई नेतृत्व और जबरदस्त ऑलराउंडर क्षमता से टीम को चैंपियन बनाया था। उनकी जिम्बाब्वे के खिलाफ 175 रनों की पारी वनडे क्रिकेट की सबसे महान पारियों में से एक मानी जाती है। वहीं 2011 वर्ल्ड कप में जब भारत ने दूसरी बात खिताब जीता तो उसमें भी युवराज सिंह जैसे दिग्गज ऑलराउंडर का बड़ा हाथ था। युवराज ने उस टूर्नामेंट में ना केवल शानदार बल्लेबाजी की बल्कि अहम मौकों पर विकेट भी चटकाए और वो मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे। वहीं अन्य टीमों की अगर बात करें तो पिछले साल इंग्लैंड ने पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता और इसमें बेन स्टोक्स का काफी अहम योगदान रहा।

ये भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले सभी भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट

इस समय भारतीय टीम ऑलराउंडर्स की कमी से जूझ रही है। हार्दिक पांड्या एक अच्छे ऑलराउंडर हैं लेकिन चोट की वजह से अंदर-बाहर होते रहते हैं। उनकी जगह कई और खिलाड़ियों को आजमाया जा रहा है लेकिन अभी तक कोई उतना असर नहीं छोड़ पाया है। ऐसे में हम आपको आज उन 3 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो आईपीएल में खेल रहे हैं और वो भारतीय टीम के लिए एक शानदार ऑलराउंडर हो सकते हैं।

3.अभिषेक शर्मा

अभिषेक शर्मा
अभिषेक शर्मा

अभिषेक शर्मा काफी युवा खिलाड़ी हैं। उनकी उम्र अभी 20 साल भी पूरी नहीं हुई है और वो एक जबरदस्त क्रिकेटर हैं। अभिषेक शर्मा आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का हिस्सा हैं और वो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। अभिषेक ने 2018 के आईपीएल सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से ताबड़तोड़ पारी खेली थी। उन्होंने सिर्फ 19 गेंद पर 46 रन बनाए थे। टिम साउदी जैसे दिग्गज गेंदबाज के खिलाफ उन्होंने लगातार दो छक्के और एक चौका लगाया था।

इसके अलावा अभिषेक जरुरत पड़ने पर शानदार गेंदबाजी भी कर लेते हैं। दिसंबर 2016 में हुए यूथ एशिया कप में वो दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। इसके अलावा वो 2018 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय अंडर-19 टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं। उनके आंकड़ों को देखकर हम कह सकते हैं कि अगर उन्हें लगातार मौका मिले तो वो भारत के लिए शानदार ऑलराउंडर बन सकते हैं।

2.श्रेयस गोपाल

श्रेयस गोपाल
श्रेयस गोपाल

श्रेयस गोपाल कर्नाटक के स्पिन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं और आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा हैं। उनकी गुगली के आगे बड़े से बड़े बल्लेबाज भी चकमा खा जाते हैं। 2019 के आईपीएल सीजन में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ हैट्रिक विकेट ली थी, जिसमें विराट कोहली और एबी डीविलियर्स जैसे दिग्गजों का विकेट भी शामिल था। वो अभी तक आईपीएल में कुल 38 विकेट ले चुके हैं।

वहीं बात अगर उनकी बल्लेबाजी की करें तो वो भी कुछ कम नहीं है। श्रेयस गोपाल ने कई मौकों पर शानदार बल्लेबाजी कर राजस्थान रॉयल्स को संकट से निकाला है। उनका आईपीएल में स्ट्राइक रेट 107 का है और वो 127 रन बना चुके हैं, जबकि उन्हें ज्यादा पारियां नहीं मिलती हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट की अगर बात करें तो वो अभी तक 2674 रन बना चुके हैं और उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 150 रन है। ये आंकड़े देखकर पता लगता है कि उनके अंदर बल्लेबाजी की भी क्षमता काफी है।

1.कृष्णप्पा गौतम

कृष्णप्पा गौतम
कृष्णप्पा गौतम

इस लिस्ट में पहला नाम है कृष्णप्पा गौतम का। वो एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो तीनों ही विभागों में काफी बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। कृष्णप्पा गौतम अभी तक राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे लेकिन पिछले साल ट्रेड के जरिए वो किंग्स इलेवन पंजाब में चले गए।

गौतम ने आईपीएल में कई बार अपनी गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग का जबरदस्त उदाहरण पेश किया है। उन्होंने आईपीएल 2018 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक मैच में सिर्फ 11 गेंद पर 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 33 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। इसके अलावा कर्नाटक प्रीमियर लीग के एक मैच में उन्होंने सिर्फ 54 गेंद पर 7 चौके और 13 छक्के की मदद से 134 रनों की नाबाद धुआंधार पारी खेली थी। उसी मैच में उन्होंने 15 रन देकर 8 विकेट भी चटकाए थे और एक नया रिकॉर्ड बना दिया था। इसके अलावा गौतम अपनी कैचिंग के लिए भी मशहूर हैं। आईपीएल में बाउंड्री लाइन पर उन्होंने कई जबरदस्त कैच पकड़े हैं।

ऐसे में हम कह सकते हैं कि कृष्णप्पा गौतम भारत के लिए एक जबरदस्त ऑलराउंडर साबित हो सकते हैं।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now