Create
Notifications

3 आईपीएल रिकॉर्ड जिन्हें शायद कोई नहीं तोड़ पाएगा

विराट कोहली
विराट कोहली
Naveen Sharma

आईपीएल का समय जिस तरह नजदीक आता जा रहा है। उसी तरह कई बातें भी सामने आ रही है और चर्चाएँ भी तेज हो रही हैं। आईपीएल को लेकर लोगों का जोश और जूनून कुछ इस तरह का ही होता है। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही लोगों में उत्साह की लहर देखने को मिलती है। ऐसा सिर्फ आईपीएल में ही होना संभव है। शायद यही कारण है कि आईपीएल को विश्व का सबसे सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट माना जाता है। इसमें कहीं से भी कोई शक की गुंजाइश भी नहीं होनी चाहिए। आईपीएल का नाम लोगों की जुबान पर रहता है।

लोकप्रियता का कारण भी आईपीएल में बनने वाले धाकड़ रिकॉर्ड हैं। तूफानी बल्लेबाजी, चौके और छक्कों की बारिश से टूर्नामेंट में दर्शकों का बहुत मनोरंजन होता है। तेजी से खेल चलने के कारण दर्शकों को भी बोर होने जैसी कोई चीज महसूस नहीं होती। दुनिया के हर बड़े बल्लेबाज आईपीएल में आकर अपना जलवा दिखाते हैं। हर साल यह धमाकेदार खेल चलता है और कई जूनियर खिलाडी भी इसमें अपनी प्रतिभा दिखाते हैं। आईपीएल में पिछले एक दशक से भी ज्यादा समय के दौरान कई ऐसे रिकॉर्ड बने हैं जो शायद कभी नहीं टूटेंगे। उनका जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल इतिहास के 3 सफलतम कप्तानों पर एक नजर

आईपीएल के 3 अटूट रिकॉर्ड

एक सीजन में 973 रन

विराट कोहली
विराट कोहली

यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। विराट कोहली ने 2016 के आईपीएल में यह रिकॉड कायम किया था। उस सीजन में कोहली का बल्ला जमकर चला था। हालांकि इस जबरदस्त प्रदर्शन के बावजूद भी आरसीबी की टीम खिताबी जीत से दूर रही थी। विराट कोहली का यह रिकॉर्ड आने वाले कई सालों तक शायद कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ पाएगा।

3 बार हैट्रिक

भारत की तरफ से सबसे सफल आईपीएल गेंदबाजों में अमित मिश्रा का नाम जरुर आता है। उनके नाम आईपीएल में तीन हैट्रिक हैं जो अन्य किसी गेंदबाज के नाम नहीं हैं। अमित मिश्रा ने 2008 के बाद 2011 और 2013 के आईपीएल में हैट्रिक ली। 15 गेंदबाजों ने आईपीएल में हैट्रिक ली है लेकिन अमित मिश्रा की तरह तीन बार यह कारनामा किसी ने नहीं किया।

बेस्ट गेंदबाजी आंकड़े

अल्जारी जोसेफ
अल्जारी जोसेफ

एक पारी में श्रेष्ठ गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड पहले सोहैल तनवीर के नाम था। राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए तनवीर ने 14 रन देकर 6 विकेट झटके थे लेकिन इसे अल्जारी जोसेफ ने तोड़ दिया। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए अल्जारी जोसेफ ने 12 रन देकर 6 विकेट हासिल किये थे। इस रिकॉर्ड को तोड़ना इतना आसान नहीं है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...