Create

3 आईपीएल कोच जो भारत की तरफ से लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेल रहे हैं 

इंडिया महाराजास के कप्तान मोहम्मद कैफ आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के फील्डिंग कोच हैं
इंडिया महाराजास के कप्तान मोहम्मद कैफ आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के फील्डिंग कोच हैं

लीजेंड्स लीग क्रिकेट (Legends League Cricket) का पहला सीजन अल अमीरात क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। इस लीग में इंडिया महाराजास, एशिया लायंस और वर्ल्ड जायंट्स नाम की 3 टीमें खेल रहीं हैं। इस टूर्नामेंट में दुनिया भर के कई सारे दिग्गज खिलाड़ी खेलते हुए नजर आ रहे हैं। ऐसे खिलाड़ी जो 3 महीने पहले तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, वे भी इस लीग का हिस्सा हैं। लीजेंड्स लीग क्रिकेट में भारत के भी कई दिग्गज खेल रहे हैं और उनकी टीम का नाम इंडिया महाराजास है।

लीजेंड्स लीग क्रिकेट में इंडिया महाराजा की वर्तमान स्थिति की बात करें तो उन्हें 3 मैचों में मात्र एक बार जीत हासिल हुई है। उन्हें एशिया लायंस के खिलाफ खेले गए पहले मैच में जीत मिली थी। इसके बाद उन्हें वर्ल्ड जायंट्स के खिलाफ हाई स्कोरिंग मुकाबले में 3 विकेट से एवं एशिया लायंस के खिलाफ 36 रनों से हार का सामना करना पड़ा। अब उनका अगला मुकाबला वर्ल्ड जायंट्स के खिलाफ है, जिसे उन्हें किसी भी हाल में जीतना होगा। देखना होगा कि भारत की टीम फाइनल में जगह बना पाती है या नहीं।

इस लीग में भारत के लिए कई ऐसे पूर्व खिलाड़ी भी खेल रहे हैं, जो आईपीएल में टीमों के स्टाफ में शामिल हैं। इनमें से कुछ पहले से नियुक्त हैं, वहीं कुछ को आगामी सीजन के लिए जिम्मेदारी दी गई है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 आईपीएल कोच का जिक्र करने जा रहे हैं, जो भारत की तरफ लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेल रहे हैं।

3 आईपीएल कोच जो भारत की तरफ से लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेल रहे हैं

#3 हेमंग बदानी

मैच के दौरान गेंदबाजी करते हुए हेमंग बदानी
मैच के दौरान गेंदबाजी करते हुए हेमंग बदानी

हेमंग बदानी पूर्व भारतीय खिलाड़ी रह चुके हैं। आईपीएल 2022 से पहले सनराइजर्स हैदराबाद फ्रेंचाइजी ने उन्हें फील्डिंग कोच और टैलेंट स्काउट के रूप में नियुक्त किया है। इससे पहले वह दूसरे लीग में अलग-अलग टीमों के लिए कोच के रूप में काम कर चुके हैं। फिलहाल आईपीएल शुरू होने में अभी काफी समय बाकी है इसीलिए वह लीजेंड्स लीग क्रिकेट में इंडिया महाराजास के लिए खेलते हुए नजर आ रहे हैं।

लीजेंड्स क्रिकेट लीग में हेमंग बदानी एशिया लायंस और वर्ल्ड जायंट्स के खिलाफ खेले गए शुरुआती दो मैचों में इंडियन महाराजा की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे। हालांकि उन्हें दोनों मैचों में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला। लेकिन उन्होंने वर्ल्ड जायंट्स के खिलाफ 3 ओवर की गेंदबाजी करते हुए एक विकेट हासिल किया था।

#2 वसीम जाफर

वसीम जाफर
वसीम जाफर

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर पंजाब किंग्स टीम के बैटिंग कोच हैं। लीजेंड्स लीग क्रिकेट 2022 में उन्हें अंतिम समय में इंडियन महाराजास टीम का हिस्सा बनाया गया था। जाफर ने वर्ल्ड जाएंट्स के खिलाफ इस लीग में डेब्यू किया लेकिन इस मैच में वह शून्य पर ही आउट हो गए। वसीम ने अगले मैच में एशिया लायंस के खिलाफ 25 गेंदों पर 35 रनों की पारी खेली। हालांकि इस मैच में इंडिया महाराजा 194 रनों के लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकी और उन्हें 36 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

#1 मोहम्मद कैफ

मोहम्मद कैफ
मोहम्मद कैफ

मोहम्मद कैफ लीजेंड्स लीग क्रिकेट में इंडिया महाराजास टीम के कप्तान हैं। उन्होंने पहले मैच में एशिया लायंस के खिलाफ 42 रनों की नाबाद पारी खेली। उसके बाद अपनी टीम के दूसरे मैच में उन्होंने वर्ल्ड जायंट्स के खिलाफ 53 रनों की पारी खेली। हालांकि इस मैच में उनकी टीम को 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। अब उनसे यह उम्मीद की जा रही है कि वे वर्ल्ड जायंट्स के खिलाफ अपने आखिरी लीग मैच में शानदार पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाएंगे। वर्तमान समय में मोहम्मद कैफ आईपीएल में दिल्ली कैपिटल टीम के फील्डिंग कोच के रूप में काम कर रहे हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment