Create

3 प्रमुख कारणों से मोहम्मद सिराज को भारतीय टीम में टी20 गेंदबाज के रूप में और मौके मिलने चाहिए 

क्यों मोहम्मद सिराज को बतौर टी 20 गेंदबाज पर्याप्त मौके मिलने चाहिए
क्यों मोहम्मद सिराज को बतौर टी 20 गेंदबाज पर्याप्त मौके मिलने चाहिए
Ayushman Chaudhary

भारतीय युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) भारतीय (Indian cricket Team) टेस्ट टीम के सबसे काबिल गेंदबाजों में से एक हैं। 2020 में ऑस्ट्रेलिया (Australia cricket Team) के खिलाफ मेलबर्न में अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले मोहम्मद सिराज ने 13 मुकाबलों की 25 पारियों में 40 विकेट चटकाए हैं।

भारतीय टीम के लिए टेस्ट में कामयाबी हासिल करने वाले सिराज मूल रूप से एक टी-20 गेंदबाज है। उन्हें आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन के चलते 2017 में भारतीय टी-20 टीम में खेलने का मौका मिला था जिसके बाद अब तक उन्होंने मात्र 5 टी-20 मुकाबले ही खेले हैं जिसमें उन्होंने ठीक-ठाक प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट चटकाए हैं।

टी-20 में उनके औसत प्रदर्शन के चलते उन्हें टेस्ट विशेषज्ञ गेंदबाज की छवि हासिल हो गई जिसके चलते अब टी-20 में उतने मौके नहीं मिलते। हम इस आर्टिकल में ऐसे 3 प्रमुख कारणों का उल्लेख करेंगे, जिनके आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि सिराज को टी-20 टीम में नियमित मौके मिलने चाहिए।

इन 3 वजहों से मोहम्मद सिराज का भारतीय टी20 टीम में समर्थन किया जाना चाहिए

#1 सिराज के पास तेज गति के साथ विविधताएं भी हैं

विकेट के बाद खुशी जाहिर करते मोहम्मद सिराज और विराट कोहली
विकेट के बाद खुशी जाहिर करते मोहम्मद सिराज और विराट कोहली

मोहम्मद सिराज न सिर्फ अपनी गेंदबाजी में लाइन लेंथ का बेहतर कंट्रोल रखते हैं बल्कि उनकी गेंद में रफ्तार भी एक अहम हिस्सा है। यही कारण है कि आईपीएल के दौरान डेथ ओवरों में उनकी तेजतर्रार यॉर्कर गेंदें बल्लेबाजों को रन बनाने में काफी परेशान करती हैं और साथ ही शुरुआती ओवरों में उन्हें विकेट चटकाने के लिए भी जाना जाता है।

आईपीएल में उन्होंने साबित किया है कि वह न सिर्फ विविधताओं बल्कि अपनी तेज गति से भी बल्लेबाजों को परेशान करने का हुनर रखते हैं।

#2 आईपीएल में अच्छा इकॉनमी रेट

आईपीएल के दौरान गेंद के साथ मोहम्मद सिराज
आईपीएल के दौरान गेंद के साथ मोहम्मद सिराज

आरसीबी के लिए मोहम्मद सिराज हमेशा नई गेंद और आखिरी ओवरों में गेंदबाजी करते हुए नजर आते हैं। आईपीएल में 65 मुकाबलों में उनका इकॉनमी रेट 8.78 का है जो दर्शाता है कि सिराज रनों के मामले में ज्यादा खर्चीले नहीं है। पावरप्ले और अंतिम के ओवरों में गेंदबाजी करने के बावजूद नौ से नीचे की इकॉनमी होना काफी अच्छा है और यह दर्शाता है कि उनके पास कठिन ओवरों को डालने की कला है।

#3 विकेट लेने वाले गेंदबाज

मोहम्मद सिराज को विकेट की बधाई देते विराट कोहली
मोहम्मद सिराज को विकेट की बधाई देते विराट कोहली

हमने आईपीएल में आरसीबी के कई ऐसे मुकाबले देखे हैं जिसमें मोहम्मद सिराज ने मैच की शुरुआत में ही सामने वाली टीम को अपनी गेंदबाजी से शुरुआती झटके देकर बैकफुट पर धकेला है। आरसीबी के लिए सिराज पूर्व कप्तान विराट कोहली के सबसे पसंदीदा गेंदबाजों में से एक थे। आईपीएल ही नहीं टेस्ट फॉर्मेट में वह विराट के लिए विकेट निकालकर देने वाले गेंदबाज रहे। यह दर्शाता है कि वह एक बेहतरीन विकेट टेकर गेंदबाज हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon1 comment

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...