Create

3 प्रमुख कारणों से रोहित शर्मा को वनडे टीम का कप्तान बनाया जाना एक सही कदम है 

रोहित शर्मा को वनडे और टी20 प्रारूप की कप्तानी सौंप दी गयी है
रोहित शर्मा को वनडे और टी20 प्रारूप की कप्तानी सौंप दी गयी है
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड के अधीन काम करने वाले क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया। बुधवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान किया तो साथ ही चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर वनडे सीरीज से पहले वनडे की कप्तानी भी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सौंप दी। रोहित टी20 में पहले से ही कप्तान हैं। विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह पर रोहित शर्मा को कप्तानी देने का फैसला इतना आसान नहीं था, लेकिन भारतीय टीम के भविष्य की कई चीजों के बारे में सोचते हुए विराट कोहली को कप्तानी से हटाया गया है।

विराट कोहली खुद वनडे कप्तानी से नहीं हटना चाहते थे, उनकी नजरें 2023 के वनडे विश्व कप पर थी लेकिन एक कड़ा फैसला लिया गया। रोहित शर्मा को वनडे कप्तानी देने के फैसले को लेकर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं जारी है, कोई इस फैसले को सही बता रहा तो कोई गलत। इस आर्टिकल में हम उन 3 कारणों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनके आधार पर रोहित को कप्तान बनाए जाने के निर्णय को सही कहा जा सकता है।

3 प्रमुख कारणों से रोहित शर्मा को वनडे टीम का कप्तान बनाया जाना एक सही कदम है

#3 विराट कोहली पूरी तरह से बल्लेबाजी पर ध्यान दे पाएंगे

कप्तानी का दबाव न होने पर विराट बल्लेबाजी पर ज्यादा ध्यान दे पाएंगे
कप्तानी का दबाव न होने पर विराट बल्लेबाजी पर ज्यादा ध्यान दे पाएंगे

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पिछले करीब 4 साल से भी ज्यादा वक्त से विराट कोहली तीनों ही फॉर्मेट में कप्तानी कर रहे थे। तीनों ही फॉर्मेट में लगातार कप्तान होने से विराट कोहली पर जिम्मेदारी काफी बढ़ गई थी, जिसका सीथा असर उनकी बल्लेबाजी पर पड़ रहा था। विराट कोहली पिछले 2 साल से ज्यादा होने के बावजूद अभी तक शतक नहीं लगा पाए हैं। ऐसे में विराट जब टी20 और वनडे दोनों में कप्तान नहीं होंगे, तो विराट कोहली अपनी बल्लेबाजी पर अब पहले से ज्यादा ध्यान दे सकते हैं और खुलकर बल्लेबाजी कर सकते हैं। विराट कोहली के बल्ले का चलना भारत के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

#2 आईपीएल के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा
मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए रोहित शर्मा ने विराट कोहली की गैरमौजूदगी में कप्तानी का जिम्मा संभाला है। रोहित ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी से काफी प्रभावित किया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी करने से पहले ही रोहित शर्मा ने आईपीएल में अपनी कप्तानी का कौशल दिखा दिया था। रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सफलतम कप्तान में से एक हैं। उन्होंने इस लीग में मुंबई इंडियंस के लिए जबरदस्त रिकॉर्ड रखा है। रोहित अब तक अपनी कप्तानी में 5 बार मुंबई को यह ख़िताब दिला चुके हैं। रोहित ने दबाव वाले पलों में बेहतर कप्तानी की और ख़िताब जीते। आने वाले समय में भारत को भी आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट खेलने हैं और वहां रोहित की कप्तानी अहम भूमिका निभा सकती है। इसलिए कहना गलत नहीं होगा कि उन्हें कप्तान बनाकर बीसीसीआई ने एक अच्छा कदम उठाया है।

#1 टी20 और वनडे में एक ही कप्तान का होना

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय टीम के लिए विराट कोहली पिछले काफी समय से तीनों ही फॉर्मेट में कप्तानी कर रहे थे। विराट कोहली ने इसके बाद पिछले ही महीनें यूएई में संपन्न हुए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 फॉर्मेट की कप्तानी स्वेच्छा से छोड़ने का फैसला किया। टी20 फॉर्मेट में रोहित शर्मा को कप्तान बना दिया गया। अब टी20 और वनडे में अलग कप्तान होने से अलग-अलग माइंटसेट होता। भारतीय क्रिकेट में टी20 और वनडे में अलग कप्तान का दौर नहीं रहा है, ऐसे में टीम के हित के लिए और एक ही कप्तान के दृष्टिकोण से यह कदम सही कहा जा सकता है।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...