Create

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें अभी क्रिकेट से संन्यास नहीं लेना चाहिए था

सुरेश रैना ने पिछले साल संन्यास का ऐलान किया था
सुरेश रैना ने पिछले साल संन्यास का ऐलान किया था

किसी भी क्रिकेटर का सपना होता है कि वो अपने देश के लिए लंबे समय तक खेले। इनमें से कुछ क्रिकेटरों का ये सपना पूरा हो पाता है तो वहीं कुछ क्रिकेटर ज्यादा दिन तक नहीं खेल पाते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर हम सचिन तेंदुलकर को लें तो उन्होंने 24 साल तक भारत के लिए खेला और इस दौरान कई बड़े रिकॉर्ड भी बनाए।

हालांकि सचिन तेंदुलकर जैसे प्लेयर काफी कम ही वर्ल्ड क्रिकेट में आते हैं। इतने दिन तक खेलने के बावजूद उनके जोश और जज्बे में कोई कमी नहीं आई। वहीं कई प्लेयर ऐसे भी होते हैं जो ज्यादा दिन तक नहीं खेलते हैं और जल्द ही संन्यास का ऐलान कर देते हैं। उनके इस फैसले की पीछे कई सारी वजह होती है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने जल्द संन्यास ले लिया लेकिन उनके फैंस चाहते थे कि वो और लंबे समय तक के लिए खेलें। हम आपको इस आर्टिकल में तीन ऐसे प्लेयर्स के बारे में बताएंगे जिन्होंने 2020 में संन्यास ले लिया लेकिन इन खिलाड़ियों को अभी खेलते रहना चाहिए था। आइए जानते हैं कौन-कौन से क्रिकेटर इस लिस्ट में हैं।

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें अभी क्रिकेट से संन्यास नहीं लेना चाहिए था

1.सुरेश रैना

सुरेश रैना एक जबरदस्त खिलाड़ी हैं
सुरेश रैना एक जबरदस्त खिलाड़ी हैं

इस लिस्ट में पहले नंबर पर हमने टीम इंडिया के बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना को रखा है। सुरेश रैना भारत के लिए एक जबरदस्त प्लेयर रहे हैं। खासकर लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में उन्होंने अपनी अहम भूमिका निभाई है। वो एक फिनिशर के तौर पर खेलते थे और कई मौकों पर अपनी ताबड़तोड़ पारियों से टीम को जीत दिलाई। इसके अलावा रैना एक जबरदस्त फील्डर भी थे।

सुरेश रैना ने आखिरी बार 2018 में भारतीय टीम के लिए खेला था और उसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। हालांकि वो टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में वापसी करना चाहते थे लेकिन 2020 में 15 अगस्त के दिन अचानक उन्होंने अपने संन्यास का ऐलान कर दिया। उसी दिन एम एस धोनी ने भी संन्यास लिया था और उसी दिन रैना ने भी क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

हालांकि सुरेश रैना अभी सिर्फ 35 साल के हैं और उनकी फिटनेस को देखते हुए हम कह सकते हैं कि उन्हें अभी संन्यास का ऐलान नहीं करना चाहिए था।

2.एम एस धोनी

एम एस धोनी
एम एस धोनी

भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एम एस धोनी के संन्यास लेने की वजह से करोड़ों भारतीय फैंस का दिल टूट गया। धोनी के चाहने वाले ना केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में हैं और उनके इस फैसले से सब निराश हो गए।

एम एस धोनी ने 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के बाद से कोई मैच नहीं खेला था। उन्होंने हर सीरीज के लिए खुद को अनुपलब्ध रखा और फिर 15 अगस्त 2020 के दिन संन्यास की घोषणा कर दी। वर्ल्ड क्रिकेट में उनका औरा जिस तरह का है उसे देखते हुए हम कह सकते हैं कि उन्हें अभी संन्यास नहीं लेना चाहिए था।

3.शेन वॉटसन

शेन वॉटसन ने भी जल्द संन्यास ले लिया था
शेन वॉटसन ने भी जल्द संन्यास ले लिया था

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास काफी पहले ले चुके थे। इसके बाद वो दुनियाभर की टी20 लीग्स में खेल रहे थे। हालांकि आईपीएल 2020 के बाद उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्म्स से संन्यास ले लिया।

शेन वॉटसन के बल्ले से आईपीएल के 13वें सीजन में रन नहीं निकले और शायद यही वजह रही कि उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी। हालांकि वॉटसन के फैंस का यही मानना था कि उन्होंने संन्यास लेने में जल्दबाजी कर दी।

Edited by सावन गुप्ता
1 comment