Create
Notifications

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारतीय टीम के 3 सबसे कम स्कोर

ऑस्ट्रेलिया टीम
ऑस्ट्रेलिया टीम
SENIOR ANALYST
Modified 19 Dec 2020
टॉप 5 / टॉप 10

भारतीय टीम टेस्ट इतिहास की सफल टीमों में से एक है। अभी तक टीम ने कई बेहतरीन टेस्ट मुकाबले जीते हैं और कई दिग्गज बल्लेबाज टेस्ट इतिहास में भारत की तरफ से हुए हैं। सुनील गावस्कर, गुंडप्पा विश्वनाथ, एकनाथ सोलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज खिलाड़ी भारत ने वर्ल्ड क्रिकेट को दिए हैं।

आमतौर पर हमेशा से ही भारत को बल्लेबाजी का गढ़ माना जाता रहा है। भारतीय टीम हमेशा अपनी बैटिंग के लिए जानी जाती रही है और भारतीय खिलाड़ियों ने काफी रन भी टेस्ट क्रिकेट में बनाए हैं। अक्सर भारतीय टीम ने ज्यादातर मैच अपनी बैटिंग के दम पर ही जीते हैं। हालांकि कई बार ऐसा हुआ है कि भारतीय टीम की बल्लेबाजी भी बुरी तरह लड़खड़ा गई है।

ये भी पढ़ें: श्रेयस अय्यर चोट की वजह से सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी से बाहर - रिपोर्ट

टेस्ट इतिहास में कई बार भारतीय बल्लेबाज बुरी तरह फ्लॉप रहे हैं और कई बार तो ऐसा भी हुआ है कि टीम बेहद कम स्कोर पर ही आउट हो गई है। हम आपको इस आर्टिकल में भारतीय टीम के टेस्ट इतिहास के 3 सबसे कम स्कोर के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं कि कब-कब भारतीय टीम के नाम ये शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ है।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारतीय टीम के 3 सबसे कम स्कोर

3.ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में 58 रन - 1947

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम

इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 382 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी। कप्तान डॉन ब्रैडमैन ने सबसे ज्यादा 185 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 58 रन पर ही सिमट गई। कप्तान लाला अमरनाथ ने सबसे ज्यादा 22 रन बनाए और इसके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। टीम के 8 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए थे।

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोआन खेलने को कहा और दूसरी पारी में भारतीय टीम एक बार फिर सिर्फ 98 रन पर सिमट गई। इस तरह से टीम को एक पारी और 226 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

1 / 3 NEXT
Published 19 Dec 2020
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now