Create
Notifications

आईपीएल में क्रिस गेल की 3 यादगार तूफानी पारियां

Australia v West Indies - ICC Men's T20 World Cup 2021
Australia v West Indies - ICC Men's T20 World Cup 2021
सावन गुप्ता
visit

इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे खास बात ये है कि इसमें दुनिया भर के टैलेंटेड खिलाड़ी एकसाथ खेलते हैं। भारतीय खिलाड़ियों के साथ-साथ विदेशी खिलाड़ियों ने भी आईपीएल में अपनी छाप छोड़ी है। कई विदेशी खिलाड़ियों ने भारतीयों के दिल में जगह बनाई है। लेकिन इन सबमें क्रिस गेल एक ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो अपनी लोकप्रियता को अलग लेवल तक लेकर गए। अपनी तूफानी पारियों और लंबे-लंबे छक्कों की वजह से उनके भारत में करोड़ों फैन हो गए हैं।

गेल छोटे प्रारूप के काफी शानदार खिलाड़ी हैं। वे वेस्टइंडीज की तरफ से छोटे प्रारुप में तो खेलते ही हैं, साथ ही दुनिया भर की टी-20 लीगों में भी गेल हिस्सा लेते हैं। हर लीग में गेल अपने खेल से सबका दिल जीत लेते हैं। आईपीएल में भी गेल खासे सफल रहे हैं। आइए जानते हैं आईपीएल में क्रिस गेल की 3 तूफानी पारियों के बारे में।

आईपीएल में क्रिस गेल की 3 यादगार तूफानी पारियां

1. 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 66 गेंदों पर 175 रन

गेल के नाम आईपीएल की सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड है
गेल के नाम आईपीएल की सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड है

2013 के आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से पुणे वॉरियर्स के खिलाफ मैच में गेल ने तूफानी पारी खेली। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में उन्होंने पुणे के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए 66 गेंदों पर 175 रन बना डाले थे। गेल की तूफानी पारी का आलम ये था कि मात्र 30 गेंदों पर ही उन्होंने शतक जड़ दिया था जो कि आईपीएल का अब तक का सबसे तेज शतक है।

क्रिस गेल ने यूसुफ पठान का रिकॉर्ड तोड़ा था जिन्होंने 2010 के सीजन में 37 गेंदों पर शतक बनाया था। गेल ने अपनी 175 रनों की पारी में 13 चौके और 17 लंबे-लंबे छक्के लगाए। उनका स्ट्राइक रेट 265 का रहा।

2. 2012 के सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 62 गेंद पर 128 रन

gayle3

2012 के सीजन के बारे में कहा जा सकता है कि ये सीजन बल्लेबाजों के नाम रहा था। कई बल्लेबाजों ने रन बनाए। गेल भी इसमें पीछे नहीं रहे। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आतिशी पारी खेली थी।

क्रिस गेल ने मैच में 62 गेंदों पर 13 शानदार छक्कों की मदद से 128 रन बनाए थे। गेल अगर अपनी लय मे हों तो कोई भी बाउंड्री उनके लिए बड़ी नहीं है, कोटला की बाउंड्री फिर भी छोटी थी। इसलिए गेल को छक्के लगाने में कोई दिक्कत नहीं हुई।

3. 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 49 गेंदो पर 107 रनों की पारी

Eक्रिस गेल अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के द
क्रिस गेल अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के दौरान

2011 के सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ क्रिस गेल ने अपना दूसरा शतक लगाया। किंग्स के गेंदबाजों के पास गेल की बल्लेबाजी का कोई तोड़ नहीं था। विस्फोटक पारी खेलते हुए गेल ने 49 गेंदो पर 107 रन बनाए। उनकी इस पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने निर्धारित 20 ओवरो में 205 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

गेल ने अपनी 107 रनों की पारी के दौरान 9 छक्के और 10 चौके जड़े। 15वें ओवर में आउट होने से पहले उन्होंने मैदान के हर कोने में शॉट लगाए। अगर वो थोड़ी देर और क्रीज पर रह जाते तो आरसीबी का स्कोर 250 तक भी जा सकता था।

Edited by सावन गुप्ता

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now