Create

3 दिग्गज भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बिना कप्तानी किए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा
सावन गुप्ता

हर क्रिकेटर का सपना होता है कि एक दिन वो अपने देश के लिए खेले। इसके बाद जब वो अपने देश की टेस्ट टीम का नियमित हिस्सा बन जाते हैं तो फिर उनका अगला लक्ष्य रहता है कि वो इस फॉर्मेट में अपनी टीम की कप्तानी करें। टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करने का सपना हर एक दिग्गज क्रिकेटर देखता है।

अभी तक 30 से ज्यादा क्रिकेटरों को भारतीय टीम की कप्तानी का मौका मिला है। एम एस धोनी भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान हैं। उन्होंने 60 मैचों में टीम की अगुवाई की। वहीं विराट कोहली ने अभी तक 55 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है।

वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे भी खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने लंबे समय तक भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला लेकिन वो कभी कप्तान नहीं बन पाए। हम आपको उन्हीं 3 दिग्गज क्रिकेटरों के बारे में बताएंगे।

3.इशांत शर्मा - 97 मैच

इंशात शर्मा
इंशात शर्मा

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर दिग्गज तेज गेंदबाज इशांत शर्मा हैं। उन्होंने अभी तक कुल 97 टेस्ट मैच भारतीय टीम की तरफ से खेले हैं। इन 97 मैचों में इशांत शर्मा ने अभी तक 32.39 की शानदार औसत से कुल 297 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उन्होंने 11 बार एक पारी में 5 विकेट लिए और उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन इंग्लैंड के खिलाफ 2014 में आया था। उस मैच में उन्होंने सिर्फ 74 रन देकर 7 विकेट चटकाए थे।

इशांत शर्मा ने पिछले 14 सालों में 6 कप्तानों के अंदर टेस्ट मैच खेला है। एम एस धोनी, विराट कोहली, अनिल कुंबले, वीरेंदर सहवाग, राहुल द्रविड़ और अजिंक्य रहाणे की कप्तानी के अंदर मैच खेले लेकिन उन्हें कभी खुद कप्तान बनने का मौका नहीं मिला।

2. हरभजन सिंह - 103 मैच

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने भारत के लिए कुल 103 टेस्ट मुकाबले खेले हैं और इस दौरान जबरदस्त प्रदर्शन भी किया लेकिन उन्हें कभी कप्तानी का मौका नहीं मिला। इन 103 टेस्ट मैचों के दौरान उन्होंने 32.46 की औसत से 417 विकेट चटकाए। इस दौरान 25 बार 5 विकेट लेने का कारनामा उन्होंने किया और 2001 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8/84 उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन रहा।

हरभजन सिंह ने 1998 से लेकर 2015 तक भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला और 8 कप्तानों की कप्तानी में उन्होंने ये मैच खेले। हालांकि हरभजन को कभी खुद कप्तानी करने का मौका नहीं मिला।

1.वीवीएस लक्ष्मण - 134 मैच

वीवीएस लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण के नाम बिना कप्तानी किए सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड है। वो भारत की तरफ से तीसरे सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। वीवीएस लक्ष्मण ने अपने करियर में कुल 134 मुकाबले खेले और इस दौरान 8781 रन बनाए। 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी 281 रनों की पारी को भला कौन भूल सकता है।

अपने 15 साल से ज्यादा के करियर में वीवीएस लक्ष्मण ने 7 कप्तानों की कप्तानी में खेला लेकिन उन्हें कभी खुद कप्तान बनने का मौका नहीं मिला।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...