Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप इतिहास के 3 सबसे रोमांचक मैच जिन्होंने दर्शकों की सांसें रोक दी

  • इस लिस्ट में भारतीय टीम से संबंधित 2 मैच शामिल हैं
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 22:59 IST

Image result for india vs england 2011 world cup

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और यही बात इसे दुनिया के सबसे पसंदीदा खेलों में शुमार करती है। दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक कड़े मुकाबले देखना पसंद करते हैं फिर चाहे उनकी टीम उस मैच में खेल रही हो या नहीं।

क्रिकेट इतिहास में हमें कई नज़दीकी मुकाबले देखने को मिले हैं जिनमें आखिरी गेंद ही हार जीत का फैसला करती है। यही वजह है कि इन दिनों बाकी दो प्रारूपों के मुकाबले टी-20 क्रिकेट ज़्यादा पसन्द किया जाता है।

लेकिन यहां हम आगामी वर्ल्ड कप 2019 को मद्देनज़र रखते हुए वनडे क्रिकेट इतिहास में हुए 3 सबसे रोमांचक मुकाबलों की बात करेंगे जिन्होंने दर्शकों की सांसें रोक दीं: 

#3. भारत बनाम जिम्बाब्वे, लीसेस्टर (1999) 

यह एक ऐसा मुकाबला था जिसमें काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले। सबसे पहले तो भारतीय टीम ने पहले गेंदबाजी करते हुए 51 अतिरिक्त रन दे दिया, उसके बाद धीमी ओवर रेट के लिए बल्लेबाज़ी करते हुए उन्हें 4 ओवरों का जुर्माना लगाया गया।

बहरहाल, एक समय पर भारत का स्कोर 155/3 था और क्रीज पर मौजूद बल्लेबाज सदगोपन रमेश और अजय जडेजा मिलकर भारत को जीत दिलाने की ओर अग्रसर थे लेकिन अंत तक आते-आते टीम ये मैच हार गई।

उस मैच में भारत के स्टार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर नहीं खेल रहे थे क्योंकि वह अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए घर गए थे, लेकिन इस मुकाबले में टीम को उनकी कमी खूब खली।

भारत की तरफ से सिर्फ जडेजा और रमेश ही टिक कर खेल सके और शीर्ष क्रम की नाकामी के बाद दोनों ने चौथे विकेट के लिए 99 रन जोड़े। लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद स्कोर 174/5 पर पहुंच गया। इसके बाद रॉबिन सिंह और नयन मोंगिया ने स्कोर को 200 के पार पहुँचाया। लेकिन मोंगिया के 41वें ओवर में आउट होने के बाद भारत के लिए जीत की राह बहुत मुश्किल हो गई।

Advertisement

इसके बाद जवागल श्रीनाथ और रोबिन सिंह ने 8 वें विकेट के लिए 27 रन जोड़े और अब भारत को जीत के लिए आखिरी ओवर में सिर्फ 7 रनों की दरकार थी। लेकिन हेनरी ओलोंगा के अगले ओवर ने मैच का पासा पलट दिया जिन्होंने अभी तक एक भी विकेट नहीं लिया था।

पारी के 45वें (अंतिम ओवर) में उन्होंने रॉबिन को दूसरी गेंद पर कप्तान कैंपबेल के हाथों कैच कराया, 3 गेंदों के बाद श्रीनाथ को क्लीन बोल्ड किया और आखिरी गेंद पर वेंकटेश प्रसाद को पगबाधा आउट कर इस बेहद रोमांचक मुकाबले में अपनी टीम को जीत दिलाई।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Published 09 May 2019, 15:06 IST
Advertisement
Fetching more content...