Create

3 ओपनिंग बल्लेबाज जिन्होंने T20I में सबसे ज्यादा 50+ के स्कोर बनाए हैं 

रोहित शर्मा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
रोहित शर्मा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
reaction-emoji
Prashant Kumar

विश्व क्रिकेट में जब से टी20 (T20) क्रिकेट का अस्तित्व आया है, उसके बाद से इस फॉर्मेट को लेकर फैंस में काफी ज्यादा उत्साह नजर आता है। क्रिकेट के इस सबसे छोटे और रोमांचकारी फॉर्मेट टी20 क्रिकेट की शुरुआत के बाद तो इसका क्रेज पूरी दुनिया पर ही छा गया। आज टी20 क्रिकेट एक अलग और खास मुकाम पर पहुंच गया है। टी20 क्रिकेट फॉर्मेट की बात हो तो खासकर बल्लेबाजों के रिकॉर्ड पर हर किसी की नजर रहती है। बल्लेबाजी को सबसे ज्यादा रास आने वाले इस फॉर्मेट में शुरुआत से ही देखा गया है कि यहां बल्लेबाजों की खूब चलती है।

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में मार्टिन गप्टिल का नाम आता है। वहीं सर्वाधिक अर्धशतक के मामले में विराट कोहली टॉप पर हैं। बात की जाए ओपनर्स की तो उनके लिए यह प्रारूप आसान नहीं होता है। ओपनिंग बल्लेबाजों को जाते ही तेजी से रन बनाने पड़ते हैं और अपनी टीम को विकेट बचाते हुए एक अच्छी शुरुआत दिलानी होती है। इसलिए ओपनर्स का अच्छा प्रदर्शन बहुत जरूरी है। इस आर्टिकल में हम उन 3 ओपनिंग बल्लेबाजों का जिक्र करेंगे, जिनके नाम सर्वाधिक 50 के स्कोर दर्ज हैं।

3 ओपनिंग बल्लेबाज जिन्होंने T20I में सबसे ज्यादा 50+ के स्कोर बनाए हैं

#3 डेविड वॉर्नर (21)

डेविड वॉर्नर जबरदस्त बल्लेबाज हैं
डेविड वॉर्नर जबरदस्त बल्लेबाज हैं

ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया की टीम को ये ताज दिलाने में खास भूमिका उनके सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर की रही। वॉर्नर ने टी20 वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन किया। वॉर्नर ना केवल इस एडिशन में बल्कि वो इस फॉर्मेट में काफी जबरदस्त प्रदर्शन करते आ रहे हैं। डेविड वार्नर ने इस फॉर्मेट में खूब रन बनाए हैं। वॉर्नर के नाम 81 मैचों में 2386 रन बनाये हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 21 बार 50+ के स्कोर देखने को मिले हैं।

#2 मार्टिन गप्टिल (22)

मार्टिन गप्टिल
मार्टिन गप्टिल

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। गप्टिल एक जबरदस्त बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं, जिनका सीमित ओवर की क्रिकेट में काफी बड़ा नाम है। गप्टिल को सबसे ज्यादा पसंद टी20 फॉर्मेट आता है। गप्टिल ने इस फॉर्मेट में एक से एक रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। हाल ही में भारत के खिलाफ हुयी टी20 सीरीज में गप्टिल जबरदस्त लय में दिखे और उन्होंने शानदार पारियां खेली। गप्टिल ने छोटे प्रारूप में 22 बार 50+ का स्कोर बनाया है और उनका सर्वाधिक स्कोर 105 रन है।

#1 रोहित शर्मा (23)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

टी20 में रोहित शर्मा मौजूदा दौर के सबसे खतरनाक सलामी बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा ने इस फॉर्मेट में रनों का अंबार लगाया है। जिसमें वो फिलहाल सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित इस फॉर्मेट में जबरदस्त पारियां खेल चुके हैं और कई शतक भी बना चुके हैं। बतौर सलामी बल्लेबाज रोहित ने इस प्रारूप में काफी कामयाबी हासिल की है। हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में उन्होंने दो बार पचास से अधिक का स्कोर बनाया और इस तरह वह टी20 क्रिकेट में 23 बार 50+ का स्कोर बनाने में उन्होंने कामयाबी हासिल की।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...