3 खिलाड़ी जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स को रिलीज कर देना चाहिए

एक आईपीएल मैच के दौरान महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव
एक आईपीएल मैच के दौरान महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव

आईपीएल 2019 का खिताब जीतने से बस एक कदम दूर रही चेन्नई सुपर किंग्स अगले आईपीएल सीजन 2020 में गलती की कोई गुंजाइश नहीं रखना चाहेगी। आईपीएल 2019 में बस 1 रन से फाइनल में हारने के बाद चेन्नई की टीम मैनेजमेंट को यह बात जरूर समझ में आई होगी कि कप्तान धोनी और सुरेश रैना के आउट होने के बाद टीम को मुकाबला फिनिश करने में खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा। वैसे आईपीएल 2019 चेन्नई सुपर किंग्स और उनके फैंस के लिए काफी शानदार रहा लेकिन फाइनल की हार कभी ना भुलाने वाली हार साबित हुई।

आईपीएल के 12वें सीजन के फाइनल मुकाबले में एम एस धोनी के रन आउट होने के बाद शेन वॉटसन ने शानदार पारी खेली लेकिन वह जीत दिलाने में नाकामयाब रहे। वहीं आईपीएल 2019 में चेन्नई की टीम में कई सारी कमजोरियां नजर आई जैसे शुरुआत में सलामी बल्लेबाजों की धीमी गति से बल्लेबाजी करना हो, या अंत में मैच फिनिश करने में दिक्कत आना या फिर मिडिल ऑर्डर में आक्रामक बल्लेबाजी करने की काबिलियत रखने वाले खिलाड़ी की कमी। ऐसे में आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले चेन्नई सुपर किंग्स को कुछ बड़े फैसले लेने होंगे।

चेन्नई सुपर किंग्स इकलौती ऐसी टीम है जिसके पास अनुभवी खिलाड़ियों की कमी नहीं है। कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो या तो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं या अपने प्राइस टैग को सही साबित नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में 3 खिलाड़ी हैं जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स को अगले सीजन की नीलामी से पहले रिलीज कर देना चाहिए।

#3 मुरली विजय- 2 करोड़ रुपए

भारतीय टेस्ट टीम से बाहर चल रहे मुरली विजय के प्रदर्शन में गिरावट नजर आ रही है
भारतीय टेस्ट टीम से बाहर चल रहे मुरली विजय के प्रदर्शन में गिरावट नजर आ रही है

चेन्नई सुपर किंग्स ने 2018 की नीलामी में मुरली विजय को बतौर बैकअप सलामी बल्लेबाज टीम में शामिल किया था। मुरली विजय के आईपीएल करियर की शुरुआत चेन्नई सुपर किंग्स से ही हुई थी, लेकिन उस समय मुरली विजय की बल्लेबाजी में जो क्षमता थी वह इस समय नजर नहीं आ रही। 2017 के आईपीएल सीजन में मुरली विजय पर किसी भी फ्रेंचाइजी ने बोली नहीं लगाई थी, लेकिन 2018 में चेन्नई ने मुरली विजय के ऊपर विश्वास रखा और ऑक्शन में उन्हें 2 करोड़ में खरीदा।

मुरली विजय ने पिछले 2 सालों में चेन्नई के लिए तीन मुकाबले खेले। वहीं पिछले सीजन खेले 2 मुकाबलों में 32.00 की औसत से 64 रन बनाए। चेन्नई सुपर किंग्स को एक प्रॉपर सलामी बल्लेबाज की सख्त जरूरत है और मुरली विजय आईपीएल 2019 में अपनी छाप छोड़ने में नाकामयाब रहे हैं। ऐसे में फिलहाल चेन्नई की टीम मैनेजमेंट किसी और युवा आक्रामक सलामी बल्लेबाज को शामिल करना चाहेगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 कर्ण शर्मा- 5 करोड़ रुपए

कर्ण शर्मा ने आईपीएल 2019 में बस एक ही मुकाबला खेला था
कर्ण शर्मा ने आईपीएल 2019 में बस एक ही मुकाबला खेला था

चेन्नई सुपर किंग्स ने 2018 की नीलामी में कर्ण शर्मा को 5 करोड़ में खरीदा था लेकिन टीम में कई स्पिनरों के मौजूद होने की वजह से उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले।

कर्ण शर्मा ने आईपीएल 2019 में एक मैच खेला, जहां उन्होंने 3 ओवर में 33 रन देकर एक विकेट हासिल किया था। वहीं आईपीएल 2018 में कर्ण शर्मा ने 6 मुकाबलों में 4 विकेट हासिल किए थे। कर्ण शर्मा की बतौर लेग स्पिनर चेन्नई की टीम में जगह नहीं बनती, क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स के पास अनुभवी इमरान ताहिर, हरभजन सिंह, रविंद्र जडेजा, मिचेल सैंटनर जैसे अनुभवी स्पिनर पहले से ही मौजूद हैं।

आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपर किंग उनकी जगह प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज को खेलने का मौका दे सकती है।

#1 केदार जाधव- 7.8 करोड़ रुपए

केदार जाधव का आईपीएल 2019 का स्ट्राइक रेट 95.85 था
केदार जाधव का आईपीएल 2019 का स्ट्राइक रेट 95.85 था

चेन्नई सुपर किंग्स ने 2018 की नीलामी में केदार जाधव के ऊपर 7.8 करोड़ रुपए की बोली लगाकर खरीदा था। वैसे 2018 से पहले केदार का प्रदर्शन काफी लाजवाब था और 2016 में भारतीय टीम के साथ जुड़ने के बाद उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था।

हालांकि आईपीएल 2018 में पहला मुकाबला खेलने के बाद पूरे सीजन केदार चोट के चलते बाहर रहे। वहीं पिछले सीजन आईपीएल 2019 में 14 मुकाबले खेले, जहां 18.00 की औसत से 162 रन बनाए। पूरे सीजन में केदार का स्ट्राइक रेट 100 से कम यानी 95.85 रहा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी केदार जाधव के प्रदर्शन में धीरे-धीरे गिरावट नजर आ रही है। वर्ल्ड कप 2019 में विराट कोहली ने भी केदार जाधव के ऊपर काफी कम विश्वास जताया। वर्ल्ड कप में केदार की धीमी बल्लेबाजी के कारण उनकी काफी ज्यादा आलोचना भी हुई थी। ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम मैनेजमेंट मिडिल आर्डर में महेंद्र सिंह धोनी के ऊपर से प्रेशर हटाने के लिए प्रतिभाशाली मिडल ऑर्डर के बल्लेबाज को शामिल करना पसंद करेगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now