Create
Notifications

3 दिग्गज खिलाड़ी जिनके लिए ये आखिरी IPL सीजन साबित हो सकता है

क्रिस गेल
क्रिस गेल
सावन गुप्ता
visit

आईपीएल (IPL) के दूसरे चरण की शुरूआत हो चुकी है और पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। चेन्नई सुपर किंग्स ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए मुंबई इंडियंस को 20 रनों से हरा दिया और सेकेंड फेज में शानदार शुरूआत की। कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल 2021 का सेकेंड फेज यूएई में हो रहा है। पिछले साल भी आईपीएल के सारे मुकाबले यहीं खेले गए थे।

आईपीएल में इस बार भी कई युवा प्लेयर्स खेल रहे हैं। ये खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से टीमों को मैच जिताने की कोशिश करेंगे। वहीं कई प्लेयर ऐसे भी हैं जो सालों से आईपीएल में हिस्सा ले रहे हैं। ये खिलाड़ी पिछले कई सीजन से आईपीएल का हिस्सा हैं और इस बार भी खेलते हुए नजर आएंगे।

हालांकि इनमें से कुछ प्लेयर्स का ये आखिरी आईपीएल साबित हो सकता है और शायद इसके बाद ये खेलते हुए ना दिखें। आइए जानते हैं कौन-कौन से प्लेयर इस लिस्ट में हैं।

3 दिग्गज खिलाड़ी जिनके लिए ये आखिरी IPL साबित हो सकता है

रिद्धिमान साहा ( सनराइजर्स हैदराबाद )

Image result for saha srh

बंगाल के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने आईपीएल इतिहास में एक विशेष रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 2014 आईपीएल के फाइनल में शतक लगाने वाले साहा पहले खिलाड़ी बने थे। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 55 गेंदों में नाबाद 115 रन बनाए थे।

34 वर्षीय साहा ने आईपीएल में अलग-अलग फ्रेंचाइजियों का प्रतिनिधित्व करते हुए 126 मुकाबले खेले हैं। 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए अपना एकमात्र आईपीएल खिताब जीतने वाले साहा ने अब तक 131.24 की स्ट्राइक रेट से 1987 रन बनाए हैं। उनके नाम 65 कैच और 20 स्टंपिंग दर्ज है।

2019 आईपीएल के नीलामी में हैदराबाद ने उन्हें 1.2 करोड़ में अपने खेमे में शामिल किया। हालांकि जिस तरह से साहा के प्रदर्शन में गिरावट आई है इसको देखते हुए यह कहा जा सकता है कि यह उनका अंतिम आईपीएल हो सकता है।

2.इमरान ताहिर ( चेन्नई सुपरकिंग्स )

Image result for tahir csk

2018 की आईपीएल नीलामी में इमरान ताहिर को चेन्नई सुपर किंग्स ने 1 करोड़ में खरीदा था। उन्होंने अभी तक टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स में स्पिन के कई विकल्प मौजूद हैं।

ताहिर 42 साल के हो गए हैं और बढ़ती उम्र को देखते हुए कहा जा सकता है कि यह उनका अंतिम आईपीएल सीजन हो सकता है।

#1. क्रिस गेल (किंग्स इलेवन पंजाब)

क्रिस गेल की उम्र काफी ज्यादा हो चुकी है
क्रिस गेल की उम्र काफी ज्यादा हो चुकी है

'यूनिवर्स बॉस' नाम से मशहूर क्रिस गेल, क्रिकेट के इस प्रारूप के महान बल्लेबाज हैं। गेल के सामने अधिकतर गेंदबाज असहाय नजर आते हैं। कोलकता नाइट राइडर्स के साथ आईपीएल की शुरुआत करने वाले गेल ने 2011 में आरसीबी का दामन थाम लिया था। वो आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

आईपीएल में आरसीबी के साथ 7 साल बिताने के बाद गेल 2018 के सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) में शामिल हो गए थे। उन्हें 2 करोड़ के आधार मूल्य पर पंजाब ने अपने खेमे में शामिल किया था।

गेल की उम्र 40 साल से ज्यादा हो चुकी है और ऐसी संभावना है कि 2021 का आईपीएल उनके लिए अंतिम आईपीएल साबित हो सकता है।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now