Create
Notifications

3 भारतीय खिलाड़ी जो इस साल इंग्लैड दोरे पर जा रहे हैं लेकिन अगला वर्ल्ड कप शायद न खेल पाएं

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

हांलाकि ये कहना जल्दबाज़ी होगी किस खिलाड़ी को अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया में जगह मिलेगी और किसको नहीं। चयनकर्ताओं की कोशिश होगी कि वो माथापच्ची करने के बाद एक मज़बूत और संतुलित टीम तैयार करें जो भारत को तीसरा वर्ल्ड कप दिलाने में मदद करे। ऐसी टीम जो इंग्लैंड के मुश्किल हालात में बेहतरीन प्रदर्शन कर सके। हांलाकि टीम इंडिया फ़िलहाल बेहद मज़बूत है लेकिन चयनकर्ता खिलाड़ियों को लेकर कई प्रयोग कर रहे हैं जिसके आधार पर वर्ल्ड कप की टीम का चयन किया जा सके। हम यहां उन 3 खिलाड़ियों को लेकर चर्चा कर रहे हैं जो इस साल इंग्लैंड दौरे पर तो जा रहे हैं लेकिन शायद अगले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे।

#3 श्रेयस अय्यर

दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के नए कप्तान श्रेयस अय्यर इस वक़्त बेहतरीन फ़ॉर्म में हैं और इस आईपीएल में उन्होंने शानदार बल्लेबाज़ी की है, इसी के बदौलत उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में चुना गया है। ऐसे में उनके पास अपना हुनर दिखाने और टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने का पूरा मौका है। हांलाकि उनके पास हुनर की कोई कमी नहीं है फिर भी 2019 के वर्ल्ड के लिए उनकी राह बेहद मुश्किल लग रही है। अय्यर ने अब तक 6 वनडे और 6 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने क्रमश: 210 और 83 रन बनाए हैं। अय्यर का असली मुक़ाबला अंबाती रायडु, केएल राहुल और पांड्या बंधुओं से है। अगर अय्यर को टीम में जगह बरक़रार रखनी है तो उन्हें इंग्लैंड में ज़बरदस्त खेल का प्रदर्शन करना होगा।

#2 वॉशिंग्टन सुंदर

18 साल के वॉशिंग्टन सुंदर स्पिन की नई सनसनी हैं और वो करियर के नए अध्याय की शुरुआत इंग्लैंड दौरे से करने वाले हैं। वो न सिर्फ़ गेंद से बल्कि बल्ले से भी अच्छा खेल दिखा सकते हैं। वो टीम में युज़वेंद्र चहल, उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन की जगह ले सकते हैं। इंग्लैंड के दौरे पर उनके लिए एक नए अनुभव को हासिल करने का अच्छा मौका है, उम्मीद है कि वो इंग्लैंड की धरती पर अपना बेस्ट देंगे। ये उनके करियर का एक बड़ा इम्तेहान है जिसमें पास होना उनके लिए बेहद ज़रुरी है। उन्होंने अब तक एक वनडे और 6 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। उन्होंने वनडे में 1 और टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 9 विकेट हासिल किए हैं। फिर भी ये कहना ग़लत नहीं होगा कि वर्ल्ड कप की राह सुंदर के लिए मुश्किल है, क्योंकि उनके पास अनुभव की कमी है। अगर वो आने वाले इंग्लैंड दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करते भी हैं तो, चयनकर्ता उन्हें वर्ल्ड की टीम में शामिल करने से पहले कई बार सोचेंगे।

#1 सिद्धार्थ कौल

सिद्धार्थ कौल को आईपीएल में उनके शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला और वो इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में चुने गए। मध्य क्रम के इस तेज़ गेंदबाज़ ने इस आईपीएल सीज़न के अब तक खेले गए 15 मैच में उन्होंने 19 विकेट हासिल किए हैं। 28 साल के कौल ने टीम इंडिया में शामिल होने के लिए काफ़ी मेहनत की है। उम्मीद है कि वो इंग्लैंड में कुछ मैच जिताउ प्रदर्शन करेंगे। कौल और राशिद ख़ान सनराइज़र्स हैदराबाद टीम में गेंदबाज़ी की रीढ़ हैं और इस टीम को प्लेऑफ़ में पहुंचाने में इन दोनों खिलाड़ियों ने काफ़ी मदद की है। फिर भी टीम में अन्य विकल्प होनी की वजह से उनके लिए अगला वर्ल्ड कप खेलना मुश्किल है लेखक- आनंद मुरलीधरन अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...