Create
Notifications

3 खिलाड़ी जो वनडे क्रिकेट में इयोन मोर्गन के एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं

इयोन मोर्गन
इयोन मोर्गन
सावन गुप्ता

वनडे क्रिकेट में पहले सभी खिलाड़ी ज्यादा आक्रामक बल्लेबाजी नहीं करते थे, लेकिन टी20 क्रिकेट के ईजाद के साथ ही वनडे खेलने के तरीकों में भी बदलाव आया। बल्लेबाज काफी आक्रामक ढंग से बल्लेबाजी करने लगे और यहां तक कि वनडे में दोहरे शतक भी बनने लगे।

रोहित शर्मा समेत कई दिग्गज खिलाड़ी अभी तक एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरे शतक जड़ चुके हैं और ये सब केवल विस्फोटक बल्लेबाजी से हुआ है। इन सभी खिलाड़ियों के पास लगातार चौके-छक्के लगाने की क्षमता है। कई खिलाड़ियों ने वनडे क्रिकेट में ताबड़तोड़ छक्के लगाए हैं। वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के नाम है। मोर्गन ने वर्ल्ड कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ 17 छक्के लगाए थे। ये किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड है।

ये भी पढ़ें: सौरव गांगुली जितना सपोर्ट मुझे एम एस धोनी और विराट कोहली से नहीं मिला - युवराज सिंह

हालांकि कई ऐसे बल्लेबाज हैं जो मोर्गन के इस रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं। इस लिस्ट में कई दिग्गज बल्लबाजों के नाम हैं। आइए जानते हैं वो 3 बल्लेबाज कौन से हैं जो मोर्गन के एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

3.मार्टिन गप्टिल

मार्टिन गप्टिल
मार्टिन गप्टिल

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं। गप्टिल काफी विस्फोटक बल्लेबाज हैं और कई बार वो इसका नजारा पेश कर चुके हैं। गप्टिल के नाम वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक है जो उन्होंने 2015 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था। अपनी उस पारी में गप्टिल ने 11 छक्के लगाए थे। गप्टिल एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो 17 से ज्यादा छक्के लगाकर इयोन मोर्गन के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

2.क्विंटन डी कॉक

क्विंटन डी कॉक
क्विंटन डी कॉक

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के कप्तान क्विंटन डी कॉक के पास भी पूरी क्षमता है कि वो इयोन मोर्गन के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। डी कॉक ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 113 गेंद पर 178 रनों की जबरदस्त विस्फोटक पारी खेली थी और अपनी उस पारी में उन्होंने 11 छक्के लगाए थे। डी कॉक एक सलामी बल्लेबाज हैं और जिस तरह की बल्लेबाजी वो करते हैं, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि वो इयोन मोर्गन के सबसे ज्यादा छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

1.रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा अपने लंबे-लंबे छक्कों और बड़ी पारियों के लिए जाने जाते हैं। इयोन मोर्गन के बाद रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट की एक पारी में दूसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में 209 रनों की मैराथन पारी खेली थी और अपनी उस पारी में रोहित ने 16 छक्के जड़े थे।

रोहित शर्मा अक्सर बड़ी पारियां खेलते हैं। वो वनडे में 3 दोहरा शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। जितनी आसानी से वो छक्के लगाते हैं, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि रोहित शर्मा इयोन मोर्गन के रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ सकते हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...