Create
Notifications

3 भारतीय खिलाड़ी जो आईपीएल में शानदार प्रर्दशन करके विश्वकप टीम में जगह बना सकते हैं

Image result for yuvraj singh and suresh raina
Vasu
visit

क्रिकेट का महाकुंभ यानि विश्वकप 2019 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरु होने जा रहा हैं । भारत विश्वकप में अपने अभियान की शुरुआत 5 जून से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी । विश्वकप से पहले भारतीय खिलाड़ी डेढ़ महीना आईपीएल खेलेंगे तो ऐसे में विश्वकप को ध्यान में रखते हुए भारतीय खिलाड़ी आईपीएल में अपने शानदार प्रर्दशन से विश्वकप टीम में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे ।

भारत के अहम खिलाड़ी विश्वकप के लिए आईपीएल के कुछ मैचों से आराम ले सकते हैं ताकि वह अपने आप को पूरी तरह तैयार कर सके। लेकिन भारत के कुछ अहम खिलाड़ी आईपीएल में अपने अच्छे प्रर्दशन से विश्वकप टीम में जगह बना सकते हैं । तो आइए नज़र डालते हैं उन भारतीय खिलाड़ियों पर—

#3 सुरेश रैना

Image result for suresh raina

भारत के बांए हाथ के बल्लेबाज़ सुरेश रैना आईपीएल में अच्छा प्रर्दशन करके विश्वकप में भारतीय टीम में जगह बना सकते हैं । रैना एक समय वनडे में भारतीय टीम के अहम खिलाड़ी हुआ करते थे मगर उनके खराब प्रर्दशन के कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। रैना ने भारत के लिए अक्टूबर 2015 के बाद काफी समय तक वनडे क्रिकेट नहीं खेला हालंकि जुलाई 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में उन्होंने वापसी जरुर की लेकिन उस सीरीज में खराब प्रर्दशन बाद वह फिर से भारतीय टीम सेे बाहर हो गए।

रैना ने 2011 विश्वकप में क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और सेमीफइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार बल्लेबाज़ी करके भारत को जीत दिलाई थी । 32 वर्षीय रैना ने अबतक 226 वनडे मैचों में 35.16 की औसत से 5615 रन बनाए हैं जिसमे पांच शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं । रैना अच्छे बल्लेबाज़ होने के साथ—साथ एक अच्छे पार्टटाइम गेंदबाज़ और अच्छे क्षेत्ररक्षक भी हैं । रैना का अनुभव 2019 विश्वकप में भारतीय टीम के लिए काम आ सकता हैं ।

#2 युवराज सिंह

Image result for yuvraj singh

भारत के दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से अच्छा प्रर्दशन करके भारतीय टीम में जगह बना सकते हैं । युवी ने वनडे में गेंद और बल्ले से शानदार प्रर्दशन करके टीम को कई बार जीत दिलाई है। युवी काफी समय से टीम से बाहर हैं उन्होंने अपना आखिरी वनडे मुकाबला जून 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था । युवी ने 2011 विश्वकप में अपने ऑलराउंड प्रर्दशन से 28 साल बाद भारत को विश्वकप जिताया था । उन्होंने गेंद और बल्ले दोंनों से कमाल का प्रर्दशन किया था । उन्होंने 2011 विश्वकप के 9 मैचों में 90.35 की औसत से 362 रन बनाए साथ ही 15 विकेट भी झटके और प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट भी बने । 37 वर्षीय युवराज ने अबतक 304 वनडे मैचों में 36.54 की औसत से 8701 रन बनाए जिसमे 14 शतक और 52 अर्धशतक शामिल हैं । युवी 2019 विश्वकप में भारतीय टीम का अहम हिस्सा हो सकते हैं ।

#1 अजिंक्य रहाणे

Image result for ajinkya rahane odi

राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे आईपीएल में अच्छा प्रर्दशन करके विश्वकप में भारतीय टीम में जगह बना सकते हैं । रहाणे टेस्ट में भारतीय टीम के उपकप्तान हैं मगर वनडे मे वह टीम से अंदर बाहर होते रहते हैं । रहाणे भारत के लिए अपना आखिरी वनडे मुकाबला फरवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था । 30 वर्षीय रहाणे ने वनडे में अबतक 90 मैचों में 35.26 की औसत से 2962 रन बनाए जिसमे तीन शतक और 24 अर्धशतक शामिल हैं । रहाणे बतौर ओपनर या फिर मिडल आर्डर में बल्लेबाजी कर सकते हैं । रहाणे सधी हुई बल्लेबाज़ी करते हैं । रहाणे विश्वकप में भारत की नंबर चार की समस्या को सुलझा सकते हैं ।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now