3 खिलाड़ी जिन्होंने IPL 2022 में बिना कोई मैच खेले 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई की

Neeraj
इन खिलाड़ियों को पूरे सत्र के दौरान एक भी मैच खेलने को नहीं मिला
इन खिलाड़ियों को पूरे सत्र के दौरान एक भी मैच खेलने को नहीं मिला

आईपीएल 2022 (IPL 2022) के फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस (Gujrat Titans) ने राजस्थान रॉयल्स (Rajsthan Royals) को सात विकेटों से मात देते हुए इतिहास रचा। अपने डेब्यू आईपीएल साल में गुजरात ने राजस्थान को बड़ी आसानी से मुकाबले में हराते हुए आईपीएल ख़िताब अपने नाम किया था। आईपीएल का ये 15वां सीजन था जो कि 26 मार्च से 29 मई तक खेला गया, इस बार के सत्र में दस टीमों के बीच खिताबी भिड़ंत हुई थी। इन दस टीमों के बीच कुल 74 मैच खेले गए थे। इस बार आईपीएल के सभी लीग स्टेज के मुकाबले महाराष्ट्र के चार क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए थे।

जबकि प्लेऑफ मुकाबले कोलकाता और अहमदाबाद में आयोजित किये गए। आईपीएल 2022 की शुरुआत से पहले फरवरी महीने में एक मेगा ऑक्शन रखा गया था। जिसमें 204 खिलाड़ियों को बोली लगाकर फ्रेंचाइजी द्वारा खरीदा गया था। इन खिलाड़ियों को ऑक्शन के दौरान मोटी रकम देकर साइन किया गया था। लेकिन सीजन के दौरान इनमें से ढेर सारे खिलाड़ी बिना एक भी मैच खेले बेंच गर्म करते रहे। इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने आईपीएल 2022 में बिना कोई मैच खेले एक करोड़ से भी ज्यादा की कमाई की।

3 खिलाड़ी जिन्होंने IPL 2022 में बिना कोई मैच खेले 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई की

#3 राजवर्धन हंगरेगकर - 1.5 करोड़ (सीएसके)

राजवर्धन हंगरेगकर (image - Instagram)
राजवर्धन हंगरेगकर (image - Instagram)

अंडर 19 विश्व कप (2022) इस बार भारतीय टीम ने जीता था और राजवर्धन हंगरेगकर इस विजेता टीम का हिस्सा रहे थे। आईपीएल 2022 में हुए मेगा ऑक्शन में इस तेज गेंदबाज का बेस प्राइज 30 लाख रूपये था। 19 वर्षीय दाएं हाथ के इस गेंदबाज को खरीदने के लिए लखनऊ, चेन्नई और मुंबई के बीच मुकाबला देखने को मिला। आखिर में सीएसके ने हंगरेगकर को 1.5 करोड़ रूपये में खरीदकर अपने खेमे का हिस्सा बनाया।

140 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से गेंदबाजी करने वाले इस गेंदबाज को टूर्नामेंट के दौरान एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। गेंदबाजी के साथ हंगरेगकर एक अच्छे हिटर बल्लेबाज भी हैं जो आखिरी ओवरों के दौरान बड़ी शॉट्स खेलने में माहिर रहे हैं। लेकिन चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी के मुताबिक हंगरेगकर को आईपीएल डेब्यू करने से पहले अपनी कुछ कमजोरियों पर मेहनत करने की जरूरत है।

#2 डोमिनिक ड्रेक्स - 1.1 करोड़ (गुजरात टाइटंस)

डोमिनिक  ड्रेक्स (image - Instagram)
डोमिनिक ड्रेक्स (image - Instagram)

आईपीएल में खेलने वाले हर खिलाड़ी का सपना होता है कि एक दिन वो अपनी टीम के लिए ट्रॉफी जरूर जीते। वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज डोमिनिक ड्रेक्स आईपीएल में बिना कोई मैच खेले ये कारनामा दो बार कर चुके हैं। आईपीएल 2021 में ड्रेक्स को सीएसके ने सैम करन के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम का हिस्सा बनाया था। लेकिन 14वें सीजन में चेन्नई की ओर से बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को एक भी मैच खेलने को नहीं मिला था।

आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस की फ्रेंचाइजी ने 24 वर्षीय इस खिलाड़ी को 1.1 करोड़ रूपये की मोटी रकम खर्च करके अपने खेमे का हिस्सा बनाया और इस साल भी ड्रेक्स बिना कोई मैच खेले आईपीएल की ट्रॉफी जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे।

#1 जयंत यादव - 1.7 करोड़ (गुजरात टाइटंस)

जयंत यादव (image - Instagram)
जयंत यादव (image - Instagram)

भारतीय ऑफ़ स्पिनर जयंत यादव ने 2015 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले मुकाबले से अपना आईपीएल डेब्यू किया था। अपने आईपीएल करियर में यादव अभी तक 19 मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 52.38 की औसत से सिर्फ आठ विकेट हासिल किये हैं। आईपीएल के 15वें संस्करण में 32 वर्षीय इस गेंदबाज का बेस प्राइस एक करोड़ रूपये रखा गया था।

ऑक्शन के दौरान लखनऊ और गुजरात की फ्रेंचाइजी के बीच इस खिलाड़ी को खरीदने की होड़ लगी, और अंत में गुजरात ने 1.7 करोड़ की बोली लगाकर यादव को खरीद लिया। टूर्नामेंट की शुरुआत में अंदाज़ा लगाया जा रहा था कि दाएं हाथ के इस ऑफ़ स्पिनर को दिग्गज राशिद खान के साथ गेंदबाजी करने का मौका मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। गुजरात टीम मैनेजमेंट ने आर साई किशोर को मौका देना उचित समझा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar