Create
Notifications

3 खिलाड़ी जिन्होंने 2021 में भारत के लिए लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट में शानदार डेब्यू किया 

भारत के लिए इस साल कई खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका मिला
भारत के लिए इस साल कई खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका मिला
Prashant Kumar

साल 2021 भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव भरा रहा। जहां भारत ने द्विपक्षीय सीरीज में अपना दबदबा बनाए रखा, वहीं दूसरी ओर बड़े टूर्नामेंट में एक बार फिर से उसे निराशा हाथ लगी। लिमिटेड ओवर्स के फॉर्मेट में भारतीय टीम का प्रदर्शन ठीक-ठाक ही रहा। उन्होंने इस वर्ष 16 टी20 मुकाबले खेले, जहां 10 में उन्हें जीत व 6 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। हालाँकि इस साल भारतीय टीम ने महज 6 ही वनडे मैच खेले और 4 में जीत दर्ज की।

हालांकि टीम का सबसे ज्यादा निराशाजनक प्रदर्शन टी20 वर्ल्ड कप के दौरान देखने को मिला, जहाँ शुरूआती दो मैच हारने के कारण भारत को सेमीफाइनल के पहले ही बाहर होना पड़ा। इतने उतार-चढ़ाव भरे साल के बाद भी कुछ चीजें भारत के लिए सकारात्मक रही जैसे कि कई नए खिलाड़ियों का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए शानदार डेब्यू करना। इस आर्टिकल में हम 3 ऐसे ही खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने 2021 में सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में भारत के लिए डेब्यू किया।

3 खिलाड़ी जिन्होंने 2021 में भारत के लिए लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट में शानदार डेब्यू किया

#3 प्रसिद्ध कृष्णा बनाम इंग्लैंड, पुणे

प्रसिद्ध कृष्णा ने पुणे वनडे में डेब्यू किया था
प्रसिद्ध कृष्णा ने पुणे वनडे में डेब्यू किया था

प्रसिद्ध कृष्णा ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में डेब्यू किया था 23 मार्च, 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 318 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत बेहद शानदार रही और टीम का पहला विकेट 135 के स्कोर पर गिरा और यह सफलता भारत को प्रसिद्ध कृष्णा ने दिलाई। इसके बाद उन्होंने बेन स्टोक्स, सैम बिलिंग्स और टॉम करन का भी विकेट झटक कर भारत को एक मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया। प्रसिद्ध कृष्णा ने इस मुकाबले में 8.1 ओवर में 54 रन देकर चार विकेट झटके और भारत की 66 रन से जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

#2 क्रुणाल पांड्या बनाम इंग्लैंड, पुणे

क्रुणाल पांड्या
क्रुणाल पांड्या

बड़ौदा के ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या ने भी अपना वनडे डेब्यू प्रसिद्ध कृष्णा के साथ किया था। इस मुकाबले में क्रुणाल पांड्या ने एक बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलकर अपने करियर की धमाकेदार शुरुआत की। इसके अलावा गेंदबाजी में भी उन्होंने एक विकेट हासिल किया।

सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए क्रुणाल पांड्या ने केएल राहुल के साथ महज 57 गेंदों 112 रनों की अविजित साझेदारी की, जिसमें उन्होंने 31 गेंदों पर नाबाद 58 रनों का योगदान दिया था। क्रुणाल के लिए यह एक भावुक पल था क्योंकि 2021 के शुरुआत में उनके पिता का निधन हो गया था और उन्होंने यह पारी खेलकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

#1 इशान किशन टी20 डेब्यू बनाम इंग्लैंड, अहमदाबाद, वनडे डेब्यू बनाम श्रीलंका, कोलंबो

इशान किशन
इशान किशन

इशान किशन ने अपना टी20 डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद के मैदान पर किया था। इस मुकाबले में भारत को जीतने के लिए 165 रन की दरकार थी और किशन ने यहां 32 गेंदों पर 5 चौके और 4 छक्के की मदद से शानदार 56 रन बनाकर भारत को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई और अपने डेब्यू टी20 में ही प्लेयर ऑफ़ द मैच बने।

इशान ने अपना वनडे डेब्यू श्रीलंका के विरुद्ध कोलंबो में किया और इस मुकाबले में भी उन्होंने 42 गेंदों में 59 रनों की एक महत्वपूर्ण पारी खेली और टीम को 263 रनों का लक्ष्य हासिल करने में मदद की। इस तरह इशान का लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट में बहुत ही शानदार डेब्यू रहा।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...