COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

3 बल्लेबाज़ जो भविष्य में विराट कोहली, जो रूट, केन विलियमसन और स्टीव स्मिथ जैसे हो सकते हैं

CONTRIBUTOR
17   //    14 Jul 2018, 13:36 IST
 

वर्तमान पीढ़ी के शीर्ष 4 बल्लेबाज विराट कोहली, जो रूट, केन विलियमसन और स्टीवन स्मिथ को सामूहिक रूप से 'फैब फोर' कहा जाता है। ये चारों खिलाड़ी पिछले कुछ सालों से सभी प्रारूपों में अपनी राष्ट्रीय टीमों के लिए शानदार प्रदर्शन करते रहे हैं।

सभी काफी युवा हैं और इनमें कई वर्षों का क्रिकेट बाकी है। इन्होने पहले से ही कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और आने वाले समय मे निसंदेह बहुत और रिकॉर्ड तोड़ देंगे। दिलचस्प बात यह है कि वर्तमान में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ये चार शीर्ष बल्लेबाज हैं।

चारों ख़िलाड़ी तकनीकी रूप से सक्षम हैं और उन्होंने अलग अलग स्थितियों में रन बनाए हैं। टेस्ट प्रारूप में इन चार में से तीन ने अपनी राष्ट्रीय टीमों का नेतृत्व किया। अब स्मिथ पर एक साल तक प्रतिबंध लगा दिया गया है, वह इस दौड़ में पीछे हो गये हैं लेकिन इसमें संदेह नही कि वह सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों में से एक रहे हैं।

लेकिन ऐसे कई उभरते बल्लेबाज भी हैं जो भविष्य में इन चारों को कड़ी टक्कर दे सकते हैं। यहां हम उन तीन खिलाड़ियों पर एक नज़र डाल रहें हैं जिनकी भविष्य में टॉप 4 के साथ तुलना हो सकती है।

3. बाबर आज़म



बाबर आज़म क्रिकेट के छोटे प्रारूपों में पाकिस्तान के लिए नंबर 3 पर खेलते हैं। 25 एकदिवसीय पारियों के बाद किसी भी पाकिस्तानी बल्लेबाज से अधिक रन बनाए। बहुत ही कम समय में उन्होंने खुद के लिए एक नाम बनाया है।

जब आज़म ने लगातार रन बनाए तब आखिरकार नंबर 3 की पाकिस्तान की खोज पूरी हो गई। आईसीसी ओडीआई रैंकिंग में 23 वर्षीय बल्लेबाज वर्तमान में नंबर 2 बल्लेबाज हैं। वह वाइट- बॉल क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए वर्तमान में सबसे अच्छे बल्लेबाज़ हैं।

41 एकदिवसीय मैचों के बाद उन्होंने 51.11 के औसत से 1789 रन बनाए हैं यह रूट, स्मिथ और विलियमसन से बेहतर है। उनके नाम 7 शतक और 7 अर्धशतक हैं। टी 20 प्रारूप में उन्होंने 20 मैच खेले हैं और 127.4 9 की स्ट्राइक रेट पर 53 की औसत से रन बनाये हैं।

एकमात्र प्रारूप जिसमें उन्होंने अपनी जगह नही बनाई है वह टेस्ट प्रारूप है। लेकिन उनके पास इस प्रारूप में भी सफल होने के लिए क्षमता और तकनीक है। जितना अधिक वह खेलते जायेंगे उनके उतना ही बेहतर होने की संभावना है।
1 / 3 NEXT
CONTRIBUTOR
Advertisement
Fetching more content...