Create
Notifications

कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले 3 दिग्गज खिलाड़ी 

One Day Series - Australia v New Zealand
One Day Series - Australia v New Zealand
reaction-emoji
सावन गुप्ता

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में एक कप्तान की भूमिका काफी अहम होती है। कप्तान ही होता है जो आगे बढ़कर टीम का नेतृत्व करता है। कप्तान के ऊपर मैदान के अंदर और बाहर टीम को लीड करने की जिम्मेदारी होती है। जब भी कोई टीम कोई बड़ा टूर्नामेंट या खिताब जीतती है तो उसका श्रेय कप्तान को ही दिया जाता है या फिर अगर हारती है, तब भी कप्तान पर ही सवाल खड़े किए जाते हैं।

कई खिलाड़ी होते हैं जो कप्तान के तौर पर काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। सौरव गांगुली, रिकी पोंटिंग, एम एस धोनी, ग्रीम स्मिथ इन सभी ने कप्तान के तौर पर सफलता के नए आयाम स्थापित किए। जब कोई खिलाड़ी एक कप्तान के तौर पर लगातार अच्छा खेल दिखाता है तो उसे लंबे समय तक कप्तानी का मौका मिलता है। ऐसे में कई कप्तान ऐसे होते हैं जिन्हें लंबे समय तक कप्तान के तौर पर खेलने का मौका मिलता है। हम आपको 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा वनडे मैच खेले हैं।

कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले 3 खिलाड़ी

3.एम एस धोनी

India v New Zealand - ICC Cricket World Cup 2019 Semi-Final
India v New Zealand - ICC Cricket World Cup 2019 Semi-Final

एम एस धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। उनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने आईसीसी की तीनों ट्रॉफी अपने नाम की है। एम एस धोनी की अगुवाई में भारत ने सबसे पहले 2007 का वर्ल्ड कप अपने नाम किया। उसके बाद 2011 में 28 साल बाद वनडे का वर्ल्ड कप जीता। फिर आखिर में 2013 में इंग्लैंड को हराकर चैंपियस ट्रॉफी जीती।

एम एस धोनी की कप्तानी में भारत ने कई टूर्नामेंट्स और सीरीज में जीत हासिल की और वे भारत के एक सबसे सफल कप्तान के तौर पर साबित हुए। उन्होंने 2007 से लेकर 2018 तक कप्तान के तौर पर अपने करियर में 200 वनडे मुकाबले खेले और 110 में जीत हासिल की और 74 में हार का सामना करना पड़ा।

2.स्टीफन फ्लेमिंग

स्टीफन फ्लेमिंग
स्टीफन फ्लेमिंग

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्लेमिंग अपने जमाने के जबरदस्त कप्तान थे और अकेले दम पर टीम को लेकर चलते थे। उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड ने कई अहम वनडे मैचों में बेहतरीन जीत हासिल की।

स्टीफन फ्लेमिंग ने 1997 से लेकर 2007 तक न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी की और इस दौरान उन्होंने 218 मैच कप्तान के तौर पर खेले। इनमें से 98 मैचों में कीवी टीम को जीत मिली और 106 में हार का सामना करना पड़ा।

1.रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के जबरदस्त कप्तान थे। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2 बार 2003 और 2007 में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। कहा जाता है कि रिकी पोंटिंग की अगुवाई में जो ऑस्ट्रेलियाई टीम थी वो अजेय थी और उसे कोई नहीं हरा सकता था और आंकड़े भी इस बात को साबित करते हैं।

पोंटिंग ने 2002 से 2012 के बीच 230 वनडे मैच ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान के तौर पर खेले। इन 230 वनडे मैचों में से 165 में कंगारु टीम को जीत मिली और सिर्फ 51 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...