Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने अपने करियर में खेला एकमात्र टेस्ट

Image result for albie morkel in test match
Modified 01 Nov 2018, 22:30 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट से ही खिलाड़ियों के कौशल की पहचान होती है और इसलिए हर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर का सपना होता है कि वह अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेले। 

इन दिनों, दुनिया भर में टी -20 लीग्स की शुरुआत से फटाफट क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ी है और क्रिकेट का सबसे पुराना प्रारूप टेस्ट क्रिकेट हाशिये पर चला गया है।

पिछले लगभग एक दशक से जबसे टी-20 क्रिकेट की शुरुआत हुई है, कुछ युवा खिलाड़ी क्रिकेट के सीमित प्रारूपों को ज़्यादा तरजीह देते हैं जबकि कुछ खिलाड़ियों को इसमें खेलने का मौका नहीं मिला।  

ये खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में सफल हो सकते थे लेकिन टीम प्रबंधन की नीतियों की वजह से उन्हें अपने करियर में टेस्ट खेलने का बहुत कम मौका मिला। आज हम आपको बताने जा रहे हैं तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपने करियर में वनडे और टी-20 प्रारूप में अपने कौशल का भरपूर प्रदर्शन किया है लेकिन दुर्भाग्यवश उन्हें सिर्फ एक ही टेस्ट खेलने का मौका मिला:

एल्बी मोर्केल (केपटाउन, 2009)

Image result for albie morkel south african bowler

अपने भाई मोर्न मोर्कल के विपरीत, एल्बी ने अपने क्रिकेट करियर में सिर्फ एक ही टेस्ट मैच खेला। एल्बी मोर्केल ने मार्च 2009 में केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना एकमात्र टेस्ट मैच खेला था। इसमें उन्होंने 10 चौकों और 1 छक्के की मदद से 58 रन बनाए थे और सिर्फ एक विकेट लिया था। 

वहीं अपने वनडे करियर में दक्षिण अफ़्रीकी ऑलराउंडर एल्बी ने 58 मैचों में 782 रन और 50 विकेट लिए हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में उन्होंने 50 मैचों में 572 रन बनाए और 26 विकेट लिए हैं।

इसके अलावा, मोर्केल आईपीएल में लंबे समय तक चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने 2015 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था और अब 37 साल की उम्र इसकी संभावना नहीं है कि एल्बी फिर से दक्षिण अफ्रीकी टीम में वापसी कर पाएंगे।

1 / 3 NEXT
Published 01 Nov 2018, 22:30 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit