Create

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें अब आईपीएल से संन्यास ले लेना चाहिए  

Enter caption

आईपीएल खेलने में जितना मजा भारतीय खिलाड़ियों को आता है उतना ही मजा विदेशी खिलाड़ियों को भी आता है। करीब डेढ़ महीने तक चलने वाले क्रिकेट के इस सबसे बड़े लीग में खेलना खिलाड़ी काफी पसंद करते हैं। इन डेढ़ महीनों में वो पूरी तरीके से भारतीय रंग में रंग जाते हैं। आईपीएल ना सिर्फ खिलाड़ियों को मनोरंजन प्रदान करता है बल्कि बहुत सारा नाम और शोहरत के साथ साथ काफी पैसा भी प्रदान करता है। यही कारण है कि कभी-कभी कुछ खिलाड़ी अपने देश की तरफ से खेलने से ज्यादा आईपीएल में खेलने को अहमियत देते हैं। इस लीग ने कई खिलाड़ियों की जिंदगी को पूरी तरीके से बदलकर रख दिया। आज भी कई खिलाड़ी इससे जुड़ने की चाहत रखते हैं लेकिन ये चाहत कभी कभी कुछ खिलाड़ियों की पूरी नहीं होती क्योंकि नीलामी में कोई भी टीम उन्हें नहीं खरीदती।

इस वक्त आईपीएल का बारहवां संस्करण खेला जा रहा है और इस संस्करण में कुछ खिलाड़ी तो ऐसे भी हैं जो पहले संस्करण से अब तक खेल रहे हैं। उनमें कुछ खिलाड़ी अब भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं तो कुछ खिलाड़ियों के ऊपर उम्र का असर दिखने लगा है। आज हम आपको 3 ऐसे ही खिलाड़ी के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें अब आईपीएल से संन्यास ले लेना चाहिए।

#3 अमित मिश्रा

Enter caption

दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलने वाले 36 वर्षीय अमित मिश्रा आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने अब तक आईपीएल में कुल 143 मैच खेले हैं और 152 विकेट लिए हैं। अमित मिश्रा बेहद ही अनुभवी लेग स्पिनर हैं लेकिन अब तक उनका इस आईपीएल में प्रदर्शन बहुत ही सामान्य रहा है।

पिछले कुछ वर्षों में वो जिस तरह ही गेंदबाजी करते थे अब उनकी गेंदबाजी में उस तरह का पैनापन बिल्कुल भी नजर नहीं आ रहा है। यही कारण है कि इस साल अब तक उन्हें सिर्फ 7 मैचों में ही खेलने का मौका प्राप्त हुआ है। उन 7 मैचों में उन्होंने सिर्फ 6 विकेट ही लिए हैं। उनके इस साल के प्रदर्शन को देखकर ऐसा लगता है कि उन्हें अब आईपीएल से संन्यास ले लेना चाहिए ताकि युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को क्रिकेट के इस सबसे बड़े लीग में खेलने का मौका मिल सके।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 क्रिस गेल

Enter caption

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल के सबसे महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने आईपीएल में कुल 123 मैच खेले हैं और 4442 रन बनाए हैं। उन्होंने ये सारे ही रन 41.51 की शानदार औसत तथा 151.75 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। उनके नाम आईपीएल में 6 शतक तथा 28 अर्धशतक हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम है।

इसके अलावा आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के भी उन्होंने ही लगाए हैं। उनके द्वारा लगाए गए छक्कों की कुल संख्या 324 है। इसके अलावा और भी कई रिकॉर्ड हैं जो क्रिस गेल के नाम हैं। 39 वर्ष के हो चुके गेल इस आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। अब तक इस आईपीएल में उन्होंने 11 मैच खेले हैं और 448 रन बनाए हैं जिसमें 4 अर्धशतक भी शामिल हैं।

क्रिस गेल भले ही अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हों लेकिन उनकी बढ़ती उम्र और ख़राब फिटनेस का असर उनकी फील्डिंग में साफ़ झलकता है। बल्लेबाजी करते वक्त भी रन लेने के समय वो संघर्ष करते हुए नजर आते हैं। उनके फिटनेस का स्तर समय के साथ-साथ गिरता ही जा रहा है इसलिए इस दिग्गज खिलाड़ी को अब आईपीएल को अलविदा कह देना चाहिए।

#1 युवराज सिंह

Enter caption

करोड़ों भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के चहेते युवराज सिंह इस साल मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल हैं। शुरुआत के कुछ मैचों में उन्हें खेलने का मौका जरूर मिला लेकिन वे उन मौकों को भुना पाने में असफल रहे। अब वो खेल के मैदान पर कम और बेंच पर ज्यादा वक्त बिता रहे हैं। युवराज सिंह एक चैंपियन खिलाड़ी हैं और उनका इस तरह मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन में नहीं खेलना उनके चाहने वालों को बहुत ज्यादा दुखी करता है।

युवराज सिंह ने भले ही टीम इंडिया को विश्व कप जितवाने में अपना बहुमूल्य योगदान दिया था लेकिन उस तरह का शानदार प्रदर्शन वो आईपीएल में नहीं कर सके। अब तक उन्होंने आईपीएल में कुल 132 मैच खेले हैं और 24.77 की साधारण औसत के साथ 2750 रन बनाए हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने 132 मैचों में सिर्फ 13 अर्धशतक ही लगाए हैं।

37 वर्षीय युवराज सिंह की बल्लेबाजी और फील्डिंग में अब वो पहले वाली बात नहीं रही जो आज से कुछ साल पहले हुआ करती थी। यही कारण था कि पिछले साल दिसंबर में हुई नीलामी में उन्हें मुंबई इंडियंस के रूप में काफी मुश्किल से खरीददार मिला था। युवराज सिंह को अपने प्रदर्शन को देखते हुए अब आईपीएल से संन्यास ले लेना चाहिए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment