Create

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने अपने IPL करियर की आखिरी गेंद पर विकेट लिए हैं

इस लिस्ट में एक चौंकाने वाला नाम भी शामिल है
इस लिस्ट में एक चौंकाने वाला नाम भी शामिल है

आईपीएल (IPL) दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है। पिछले 15 सालों में इस लीग की लोकप्रियता बढ़ती गई है और बीसीसीआई ने काफी अच्छी तरह से इस टूर्नामेंट को आगे बढ़ाया है। आईपीएल 2022 के मुकाबलों की शुरूआत हो गई है।

आईपीएल में अभी तक कई सारे बड़े रिकॉर्ड्स बन चुके हैं। यहां पर दुनिया के दिग्गज क्रिकेटर खेलते हैं और इसी वजह से कई बड़े कीर्तिमान यहां पर बनते और टूटते हैं। आईपीएल में कई युवा प्लेयर्स को भी मौका मिलता है जो उनके लिए एक जबरदस्त प्लेटफॉर्म होता है।

वीरेंदर सहवाग, सचिन तेंदुलकर, एम एस धोनी, युवराज सिंह, वीवीएस लक्ष्मण, शेन वॉर्न, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा रह चुके हैं। अभी तक के आईपीएल को देखें तो दुनिया के कई लीजेंडरी प्लेयर किसी ना किसी टीम के साथ जुड़े रहे हैं।

इनमें से कुछ क्रिकेटरों का प्रदर्शन अपने आखिरी आईपीएल मुकाबले में अच्छा नहीं रहा, लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्होंने जबरदस्त परफॉर्मेंस अपने फाइनल मैच में दिया।

हम आपको इस आर्टिकल में उन 3 दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने आईपीएल करियर के आखिरी गेंद पर विकेट चटकाया। आइए जानते हैं कौन-कौन से गेंदबाज इस लिस्ट में हैं।

अपने आईपीएल करियर की आखिरी गेंद पर विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज

3.लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने पूरे आईपीएल करियर में केवल एक ही फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस की तरफ से ही खेला। लसिथ मलिंगा ने अपना आखिरी आईपीएल मुकाबला 2019 के आईपीएल फाइनल में खेला था। उस मुकाबले में उन्होंने मैच की आखिरी गेंद पर विकेट चटकाकर मुंबई इंडियंस को तीसरी बार चैंपियन बना दिया था।

2020 में पर्सनल कारणों की वजह से उन्होंने आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया था। वहीं 2021 के सीजन से पहले उन्होंने फ्रेंचाइज क्रिकेट से संन्यास ले लिया, जिसके बाद मुंबई इंडियंस ने उन्हें रिलीज कर दिया। इस तरह से आईपीएल 2019 का फाइनल उनके आईपीएल करियर का आखिरी मैच साबित हुआ।

2.एडम गिलक्रिस्ट

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

एडम गिलक्रिस्ट एक स्पेशलिस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज थे और उन्हें फील्डिंग करते हुए देखना काफी मुश्किल था। अपने आखिरी मुकाबले से पहले तक गिलक्रिस्ट ने आईपीएल में एक भी गेंद नहीं डाली थी।

हालांकि 2013 में मुंबई इंडियंस केखिलाफ अपना आखिरी मैच खेलते हुए एडम गिलक्रिस्ट ने गेंदबाजी भी की। मुंबई इंडियंस को आखिरी 6 गेंद पर 51 रन चाहिए थे और उनके पास केवल एक ही विकेट बचा था।

कप्तान गिलक्रिस्ट ने गेंदबाजी खुद करने का फैसला किया और प्रवीण कुमार ने कीपिंग की। इस दौरान गिलक्रिस्ट ने ओवर की आखिरी गेंद पर हरभजन सिंह को आउट भी कर दिया।

1.अनिल कुंबले

अनिल कुंबले ने आरसीबी की कप्तानी की थी
अनिल कुंबले ने आरसीबी की कप्तानी की थी

अनिल कुंबले इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने आईपीएल करियर की आखिरी गेंद पर विकेट लिया है। उन्होंने ये कारनामा 2010 के आईपीएल सीजन में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के खिलाफ किया था। अनिल कुंबले ने उस मैच में केवल 16 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे। कुंबले ने प्रज्ञान ओझा को आउट कर अपने आईपीएल करियर का समापन किया।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment