एक ही वनडे मैच में शतक और 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले 4 खिलाड़ी

England v West Indies - NatWest 3rd ODI
England v West Indies - NatWest 3rd ODI

क्रिकेट इतिहास की अगर बात करें तो अब तक कई दिग्गज खिलाड़ी हुए हैं। सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, रिकी पोंटिंग, वीरेंदर सहवाग, स्टीव वॉ, वसीम अकरम, इमरान खान, कपिल देव, ब्रायन लारा, कर्टनी वॉल्श, विव रिचडर्स, आप नाम लेते जाएंगे लेकिन ये लिस्ट कभी खत्म नहीं होगी। इनमें से कुछ खिलाड़ी अच्छे बल्लेबाज रहे हैं तो कुछ खिलाड़ी अच्छे गेंदबाज रहे हैं, वहीं कुछ खिलाड़ी एक जबरदस्त ऑलराउंडर भी थे। वनडे में ऑलराउंडर खिलाड़ियों की काफी अहम भूमिका होती है।

अब तक कई ऐसे ऑलराउंडर हुए हैं जिन्होंने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों से टीम को मैच जिताया है। अगर किसी टीम में 2-3 बढ़िया ऑलराउंडर्स हैं तो वो टीम काफी संतुलित बन जाती है। वहीं कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जो पार्ट टाइम गेंदबाज होते हैं लेकिन नाजुक मौके पर विकेट निकालकर टीम को मैच जिता देते हैं।"

भारत ने अभी तक 2 वर्ल्ड कप अपने नाम किए हैं और इन दोनों में ऑलराउंडर खिलाड़ियों का काफी योगदान था। अहम मौकों पर ऑलराउंडर खिलाड़ी काफी काम आते हैं और बड़े टूर्नामेंट जीतने में इनका काफी योगदान होता है। तो इस कड़ी में आइए जानते हैं उन खिलाड़ियों की लिस्ट जिन्होंने एक ही वनडे मैच में शतक भी लगाया और 5 या उससे ज्यादा विकेट भी चटकाए।

एक ही वनडे मैच में शतक और 5 विकेट लेने का कारनामा करने वाले खिलाड़ी

3.रोहन मुस्तफा, यूएई

United Arab Emirates v England Lions
United Arab Emirates v England Lions

यूएई के रोहन मुस्तफा ने ये कारनामा 2017 में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ किया था। अबुधाबी में खेले गए उस मुकाबले में रोहन मुस्तफा यूएई टीम के कप्तान थे। उन्होंने 125 गेंद पर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 109 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा गेंदबाजी में भी उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 8.2 ओवर में 25 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे।

रोहन मुस्तफा के इस ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत यूएई ने वो मुकाबला 103 रनों से अपने नाम किया था।

2.पॉल कॉलिंगवुड

पॉल कॉलिंगवुड
पॉल कॉलिंगवुड

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान पॉल कॉलिंगवुड हैं। पॉल कॉलिंगवुड ने ये कारनामा 21 जून 2005 को नॉटिंघम में बांग्लादेश के खिलाफ किया था। उन्होंने उस मुकाबले में सिर्फ 31 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे और 112 रनों की नाबाद पारी भी खेली थी।

इंग्लैंड ने उस मैच में 391 रनों का विशाल स्कोर बनाया था और कॉलिंगवुड ने सिर्फ 86 गेंदों पर ये धुआंधार पारी खेली थी। बांग्लादेश की टीम जवाब में 223 रन ही बना पाई और उन्हें 168 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

1.विव रिचर्ड्स

West Indies v India - One Day International Series
West Indies v India - One Day International Series

ये कारनामा पहली बार वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज विव रिचर्ड्स ने किया था। विव रिचर्ड्स अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर थे और बड़े से बड़े गेंदबाज भी उनके सामने खौफ खाते थे। हालांकि उनके नाम वनडे क्रिकेट में 118 विकेट भी हैं, इससे पता चलता है कि वो एक उपयोगी गेंदबाज भी थे।

विव रिचर्ड्स ने 18 मार्च 1987 को न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 113 गेंद पर 119 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 ओवरों में 41 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे।

नोट - इसके अलावा हाल ही में नीदरलैंड्स के बास डी लीड ने वर्ल्ड कप क्वालीफायर में स्कॉटलैंड के खिलाफ ये कारनामा किया था। उन्होंने 92 गेंद पर 123 रन बनाने के अलावा 52 रन देकर 5 विकेट भी लिए थे।

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment