COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

England vs India 2018: तीन मुद्दों पर टीम इंडिया को है काम करने की जरूरत

ANALYST
25   //    18 Aug 2018, 14:58 IST
भारत और इंग्लैंड के बीच फिलहाल टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल 2-0 से पिछड़ी हुई है। भारतीय टीम की गेंदबाजी जहां दोनों टेस्ट मैचों में कुछ कमाल नहीं दिखा पाई तो बल्लेबाज दोनों टेस्ट मैचों में ही फिसड्डी साबित हुए। खराब गेंदबाजी और बल्लेबाजी के कारण टीम इंडिया शुरुआती दोनों टेस्ट मैचों में ही संघर्ष करते हुए दिखाई दी। नतीजा ये हुआ कि भारत को दोनों टेस्ट मुकाबले में ही हार का सामना करना पड़ा।

दो टेस्ट मैच हारने के बाद टीम इंडिया के पास सीरीज में अपने वजूद को बनाए रखने के लिए तीसरा टेस्ट मैच काफी अहम होने वाला है। भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच नॉटिंघम में खेला जाना है। ऐसे में भारत को इस टेस्ट मैच में कुछ खास बातों पर जरूर ध्यान देने की जरूरत है।

#1 बल्लेबाजों के लिए नई गेंद की परेशानी



विदेशी धरती पर भारतीय बल्लेबाजी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाती है। इंग्लैंड की जमीन पर भी टीम इंडिया के बल्लेबाजों का कुछ ऐसा ही हाल है। इंग्लैंड के खिलाफ भी भारतीय बल्लेबाजी काफी फिसड्डी साबित हो रही है। नई गेंद का सामना करने में भारतीय टीम के बल्लेबाज काफी नाकाम दिखाई दिए। शुरुआती दोनों टेस्ट मुकाबलों में भारतीय क्रिकेट टीम की सलामी जोड़ी कुछ खास रन नहीं बटोर सकी और सस्ते में ही पैवेलियन लौट गई।

शुरुआती बल्लेबाजों के लगातार असफल होने के बाद भारतीय टीम के बाकि बल्लेबाज भी दबाव में खेल नहीं दिखा पाते हैं और विरोधी गेंदबाजों का शिकार हो जाते हैं। वहीं आंकड़ों की तरफ गौर किया जाए तो भारत के सबसे भरोसेमंद सलामी बल्लेबाजों में से एक मुरली विजय ने पिछली 10 पारियों में 219 रन बनाए हैं। यही नहीं राहुल और धवन भी काफी समय से 50 रन के आंकड़े को छून में विफल रहे हैं।

सलामी बल्लेबाजों के जल्दी आउट होने का नतीजा यह निकलता है कि बल्लेबाजी क्रम में नंबर तीन, चार और पांच नंबर के खिलाड़ी को बहुत जल्दी ही नई गेंद का सामना करना पड़ता है और ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम में कप्तान विराट कोहली के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज रन बटोरने में कामयाब नहीं हो पाता है।
1 / 3 NEXT
ANALYST
Advertisement
Fetching more content...