3 बड़े कारण जिनकी वजह से भारतीय टीम T20 World Cup 2024 का खिताब अपने नाम कर सकती है 

भारत का नाम खिताब जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक है
भारत का नाम खिताब जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक है

Indian Team T20 World Cup 2024: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम खिताब जीतने के लिए फेवरेट टीमों में से एक है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल हारने के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम की नजर इस आईसीसी ट्रॉफी को जीतने पर होंगी। इसको ध्यान में रखते हुए चयनकर्ताओं ने टूर्नामेंट के लिए एक जबरदस्त स्क्वाड का चयन किया है, जिसमें कई धाकड़ खिलाड़ी शामिल हैं।

भारतीय स्क्वाड में शानदार बल्लेबाज हैं, जो एकतरफा मैच पलटने की क्षमता रखते हैं। विराट कोहली, रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव इसके उदाहरण हैं। इसके साथ ही साथ इसमें ऑलराउंडर और अलग-अलग क्वालिटी के स्पिन एवं तेज गेंदबाजों का भी अच्छा संतुलन दिख रहा है। ऐसे में इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए, इस आर्टिकल में हम उन 3 कारणों का उल्लेख करने जा रहे हैं, जिनकी वजह से भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के नौवें संस्करण को अपने नाम कर सकती है।

ये 3 खास कारण भारत को टी20 वर्ल्ड कप 2024 का चैंपियन बना सकते हैं

1. बल्लेबाजी में गहराई

चयनकर्ताओं द्वारा चुने गए भारत के टी20 वर्ल्ड कप 2024 स्क्वाड में बल्लेबाजी विभाग में काफी गहराई दिख रही है। इसका सबसे बड़ा कारण, ऊपरी क्रम में रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली जैसे शानदार बल्लेबाजों की उपस्थिति एवं मध्य क्रम में सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और संजू सैमसन जैसे बल्लेबाज मौजूद हैं। वहीं, निचले क्रम में कई होनहार ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, जो बल्लेबाजी कर सकते हैं। ऐसे में भारतीय टीम की बल्लेबाजी काफी संतुलित और गहरी नजर आ रही है और इसका फायदा टी20 वर्ल्ड कप 2024 में देखने को मिल सकता है।

2. अलग-अलग क्वालिटी के गेंदबाजों की उपस्थिति

भारतीय टीम में कई अलग-अलग क्वालिटी के गेंदबाजों को शामिल किया गया है। हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ वार्म अप मैच में गेंदबाजों की ओर से शानदार प्रदर्शन भी देखने को मिला था। इस टीम में मुख्य तेज गेंदबाजों के रूप में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह मौजूद हैं। वहीं, स्पिन विभाग में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे माहिर स्पिनर हैं। जबकि ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल भी हैं। इस तरह भारत के गेंदबाजी आक्रमण में काफी विविधता नजर आ रही है।

3. अच्छे ऑलराउंडर खिलाड़ियों की मौजूदगी

भारतीय टीम को मजबूती देने के लिए अलग-अलग क्षमता वाले ऑलराउंडरों को स्क्वाड में जगह दी गई है। बल्लेबाजी के साथ-साथ तेज गेंदबाजी को मजबूती प्रदान करने के लिए हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे मौजूद हैं। वहीं, स्पिन विभाग में रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल के रूप में दो शानदार ऑलराउंडर के विकल्प हैं। ऐसे में भारत इस मामले में भी काफी मजबूत दिख रहा है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now