Create

3 प्रमुख कारणों से आवेश खान का एशिया कप 2022 में अच्छा प्रदर्शन बेहद जरूरी है 

आवेश खान के लिए एशिया कप बहुत महत्त्वपूर्ण
आवेश खान के लिए एशिया कप बहुत महत्त्वपूर्ण
Ayushman Chaudhary

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम में जगह बनाने वाले तेज गेंदबाज आवेश (Avesh Khan) खान अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चयनकर्ताओं को प्रभावित नहीं कर पाए हैं। उन्होंने अब तक खेले गए कुल 13 टी20 मुकाबलों में 8.67 की इकॉनमी और 31.81 की औसत से मात्र 11 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें उन्होंने एक मुकाबले में चार विकेट लिए थे। आईपीएल में आवेश खान की प्रतिभा को देखते हुए उन्हें लगातार टीम में मौके मिल रहे हैं। उनके खराब प्रदर्शन के बावजूद उन्हें आगामी एशिया कप में शामिल किया गया है।

हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ आवेश खान ने चार पारियों में 10.14 की इकॉनमी से रन लुटाए हैं, जिसमें उनके नाम मात्र तीन विकेट है। उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि एशिया कप आवेश खान के लिए टीम में बने रहने का आखिरी मौका साबित हो सकता है। अक्टूबर में शुरू हो रहे वर्ल्ड कप में अपनी जगह बनाने के लिए एशिया कप में उन्हें अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है।

इन 3 कारणों से आवेश खान का एशिया कप में अच्छा करना जरूरी है

#1 आवेश खान का हालिया खराब प्रदर्शन

आवेश खान और ऋषभ पंत
आवेश खान और ऋषभ पंत

2021 के आईपीएल में 16 मैचों में 24 लेकर आवेश खान ने भारतीय टीम में जगह बनाई थी। इस साल की शुरुआत में डेब्यू करने वाले आवेश खान ने मात्र दो टी20 मैच खेले जिसमें दो विकेट चटकाए। इस साल आईपीएल में भी आवेश खान ने अच्छा प्रदर्शन किया और लखनऊ सुपरजायंट्स की ओर से 13 मुकाबलों में 18 विकेट लेकर एक बार फिर से भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई।

आईपीएल के बाद आवेश खान ने 11 टी20 मुकाबले खेले जिसमें उन्होंने मात्र 9 विकेट हासिल किए और काफी महंगे भी साबित हुए हैं। इन आंकड़ों को देखते हुए साफ पता चलता है कि इस साल आईपीएल के बाद से आवेश के प्रदर्शन में गिरावट आई है। तेज गेंदबाजी विभाग में भारत के पास शानदार विकल्प हैं। इसी वजह से एशिया कप में आवेश के लिए अच्छा करना काफी जरूरी है।

#2 एशिया कप में होगा अहम रोल

भुवनेश्वर कुमार और कप्तान रोहित शर्मा
भुवनेश्वर कुमार और कप्तान रोहित शर्मा

भारतीय टी20 टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कमान भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और आवेश खान संभालेंगे। ऐसे में आवेश खान पर यह जिम्मेदारी होगी कि जब भी उन्हें गेंदबाजी करने का मौका मिले वह भुवनेश्वर कुमार का साथ दें और अपनी टीम के लिए उपयोगी साबित हों। बुमराह की गैरमौजूदगी में भारतीय तेज गेंदबाजी कमजोर नजर आ रही है। इन हालातों में आवेश खान पर काफी दारोमदार होगा।

#3 टी20 वर्ल्ड कप के लिए दावेदारी पेश करना

आवेश खान और अक्षर पटेल
आवेश खान और अक्षर पटेल

एशिया कप खत्म होने के बाद भारतीय टीम विश्व कप की तैयारियों में पूरी तरह जुट जाएगी। हर्षल पटेल चोटिल हो गए हैं और उनके वर्ल्ड कप के लिए उपलब्ध रहने पर संशय बरकरार है। ऐसे में एक तेज गेंदबाज का स्थान रिक्त रहेगा, जिसके लिए आवेश खान और अर्शदीप सिंह जैसे युवाओं के बीच होड़ है।

भारतीय सेलेक्टर्स एशिया कप के प्रदर्शन के साथ ही इस बात का अंदाजा लगा लेंगे कि इन दोनों में से कौन सा गेंदबाज अक्टूबर में टी20 विश्व कप खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएगा।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...