Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

3 वजहों से सीमित ओवरों के खेल में बल्लेबाज बना रहे हैं विशाल स्कोर

ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 18:48 IST
टी20 क्रिकेट आ जाने के बाद से रनों के मामले में बल्लेबाजों में एक अलग ही भूख देखी गई है। इसके बाद से वनडे और टी20 में गेंदबाजों की जहां जमकर धुनाई होती है और बल्लेबाज स्कोर बोर्ड पर रनों की झड़ी ही लगा देते हैं। वर्तमान में वनडे क्रिकेट में टीम 300 रन का स्कोर भी आसानी से पार कर लेती है तो वहीं टी20 क्रिकेट में भी 200 रनों का स्कोर आसानी से क्रिकेट टीमें छू रही है।

वर्तमान क्रिकेट में बल्लेबाजों को ज्यादा सहूलियत प्रदान की जा रही है। इसके लिए कई ऐसे नियम भी बनाए गए हैं जिनसे बल्लेबाजों को सीमित ओवरों के क्रिकेट में मदद मिले। इसमें वनडे पारी में नई गेंद, फ्री हिट जैसे कई नियम हैं जो बल्लेबाजों को फायदा पहुंचा रहे हैं। ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं उन कारणों पर जिनके कारण बल्लेबाज आज के दौर में इतना ज्यादा स्कोर करने में सक्षम हैं...

#3 बैट साइज



पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि जब भी कोई खिलाड़ी एक बड़ा स्कोर बनाता है तो बल्ले का आकार अक्सर केंद्र में होता है। जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बल्ले के आकार को लेकर एक नया नियम पेश किया, जो कि 28 सितंबर, 2017 से सक्रिय हो गया। इस नियम में किनारों की मोटाई 40 मिमी से अधिक नहीं हो सकती है और ओवरऑल गहराई 67 मिमी हो सकती है। वहीं बल्ले की वैधता की जांच के लिए अंपायर एक नए बल्ले का उपयोग कर सकते हैं। इस नए नियम के बावजूद हम अभी भी बल्लेबाजो के जरिए शानदार पारियों देख सकते हैं।

ऐसे में एक बार फिर आईसीसी को इस विषय पर चर्चा करने की जरूरत है। आईसीसी को बल्ले और गेंद के बीच उचित संतुलन सुनिश्चित करने के लिए बल्ले की मोटाई को कम करने की कोशिश करनी चाहिए।
1 / 3 NEXT
Published 12 Sep 2018, 20:15 IST
Advertisement
Fetching more content...