Create
Notifications

3 कारण क्यों इशान किशन से ही भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप में ओपनिंग कराना चाहिए

Photo Credit - BCCI
Photo Credit - BCCI
reaction-emoji
सावन गुप्ता

युवा बल्लेबाज इशान किशन (Ishan Kishan) ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में अपना डेब्यू किया और शानदार पारी खेली। इशान किशन ने आईपीएल की ही तरह इस टी20 मुकाबले में भी ताबड़तोड़ पारी खेली और उन्हें देखकर लगा ही नहीं कि वो अपना पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेल रहे हैं।

इशान किशन पारी की शुरुआत करने उतरे और पहला विकेट जल्द गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर पारी को संभाला। उन्होंने सिर्फ 32 गेंद में 56 रन बनाए और डेब्यू टी20 में भारत के लिए अर्धशतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। इशान किशन ने जिस तरह की बल्लेबाजी की उसकी वजह से इंडियन टीम के ऊपर से पूरा प्रेशर ही कम हो गया।

ये भी पढ़ें: इशान किशन ने बताया कि अर्धशतक बनाने के बाद विराट कोहली ने उनसे क्या मजेदार बात कही थी

ऐसे में इस बात की भी संभावना है कि आने वाले मैचों में शायद इशान किशन को ही ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर लगातार मौका मिलता रहे और ऐसा होना भी चाहिए। हालांकि अभी ये जल्दबाजी होगी लेकिन हम आपको इस आर्टिकल में वो तीन कारण बताएंगे कि क्यों इशान किशन को टी20 वर्ल्ड कप में सलामी बल्लेबाज के तौर पर आजमाया जाना चाहिए।

3 कारण क्यों इशान किशन से ही भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप में ओपनिंग कराना चाहिए

1.पावरप्ले का फायदा उठाने की क्षमता

Photo Credit - BCCI
Photo Credit - BCCI

इशान किशन एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो अगर पावरप्ले में बैटिंग करें तो उसका पूरा फायदा उठा सकते हैं। उनके पास ये कला है। वो अपनी ताबड़तोड़ बैटिंग के लिए जाने जाते हैं। इशान किशन पावरप्ले में तेजी से रन बना सकते हैं और टीम को अच्छी शुरुआत दे सकते हैं। उनके पास लंबे-लंबे शॉट्स खेलने की क्षमता है। एक बार पावरप्ले में टीम को बेहतरीन शुरुआत मिल गई तो फिर आने वाले बल्लेबाज उसका पूरा फायदा उठा सकते हैं और भारतीय टीम एक विशाल स्कोर बना सकती है। इसलिए इशान किशन जैसे बल्लेबाज का ओपनर होना जरुरी है।

ये भी पढ़ें: इयोन मोर्गन ने इशान किशन की धुआंधार पारी को लेकर दी बड़ी प्रतिक्रिया, IPL का किया जिक्र

2.एक छोर से रन गति को लगातार बनाए रखना

Photo Credit -BCCI
Photo Credit -BCCI

इशान किशन एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो जब तक क्रीज पर रहेंगे तब तक ताबड़तोड़ बैटिंग करते रहेंगे। वो कभी भी रन गति को धीमा नहीं होने देंगे और एक छोर से लगातार रन बनाते रहेंगे। इससे दूसरे छोर के बल्लेबाज के ऊपर से दबाव काफी कम हो जाएगा और वो टिककर लंबी पारी खेल सकता है।

3.गेंदबाज का लाइन लेंथ बिगाड़ने की क्षमता

Photo Credit - BCCI
Photo Credit - BCCI

इशान किशन महज कुछ ही गेंदों पर काफी रन बना सकते हैं और दुनिया के किसी भी गेंदबाज की लाइन लेंथ को बिगाड़ सकते हैं। अगर उन्होंने किसी गेंदबाज के एक ओवर में ज्यादा रन बना दिए तो उससे ना केवल विरोधी टीम दबाव में आ जाएगी बल्कि इससे टीम के बाकी बल्लेबाजों को भी काफी फायदा होगा।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...