COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

क्रिकेट इतिहास के ये 3 बड़े रिकॉर्ड तोड़ना है मुश्किल

टॉप 5 / टॉप 10
2.70K   //    Timeless

Enter caption

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसका इतिहास करीब 500 साल पुराना है। इस खेल में हजारों रिकॉर्ड बनाए गए हैं। कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जिन्हें तोड़ कर नए लक्ष्य हासिल कर लिए हैं तो कई ऐसे भी जिन्हें अभी तक कोई तोड़ नहीं पाया है। इस गेम में अभी तक ऐसे कई लीजेंड आए हैं जिन्होंने अपने यादगार प्रदर्शन से ऐसे रिकॉर्ड बना दिए है जिन्हें तोड़ना बेहद मुश्किल है। यूं तो कहा जाता है कि रिकॉर्ड टूटने के लिए बने होते हैं लेकिन क्रिकेट में ऐसे कई रिकॉर्ड हैं जिनके टूटने का फैंस को ना जाने अभी कितना इंतजार करना होगा। यहां जानिए कुछ ऐसे ही रिकॉर्डस के बारे में।

#1 ब्रायन लारा के 400 रन


Brain Lara - The West Indian Master Blaster

ब्रायन लारा वेस्टइंडीज के धुरंधर खिलाड़ी रहे हैं। लारा ने टेस्ट और वनडे मैचों में कई शानदार रिकॉर्ड बनाए हैं। टेस्ट फॉर्मेट में लारा का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। टेस्ट फॉर्मेट में लारा ने 131 मैचों में 52.88 की औसत के 11,953 रन बनाए हैं।

लारा के नाम 34 शतक और 48 अर्धशतक हैं। लारा के रिकॉर्ड यहीं नहीं थमते हैं। वनडे में लारा ने 40.48 की औसत से 299 मैचों में 10,405 रन बनाए हैं। ऐसे में लारा ने एक ऐसी यादगार पारी भी खेली जो कि इसके बाद किसी भी खिलाड़ी के बल्ले से नहीं निकली है।

12 अप्रैल 2004 में लारा ने एंटीगुआ में इंग्लैंड के खिलाफ 582 गेंदों पर 400 रन बनाए थे। ये उनका एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे किसी भी खिलाड़ी के लिए तोड़ना काफी मुश्किल है। इस पारी में लारा ने 43 चौके और 4 छक्के जड़े थे। इस मैच में लारा ने गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे। एक्सपर्ट्स का मानना है कि लारा का ये रिकॉर्ड तोड़ना नामुमकिन है।

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

1 / 3 NEXT
Fetching more content...