Create
Notifications

3 रिकॉर्ड जिन्हें सचिन तेंदुलकर अपने करियर के दौरान नहीं तोड़ पाए 

सचिन तेंदुलकर ने नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं
सचिन तेंदुलकर ने नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं
reaction-emoji
Ayushman Chaudhary

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने बल्लेबाजी में तमाम कीर्तिमान बनाये हैं जिन्हें तोड़ पाना आज भी दुनिया भर के खिलाड़ियों के लिए एक मुश्किल चुनौती है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने का कीर्तिमान तोड़ पाना तो शायद ही वर्तमान में किसी भी बल्लेबाज के लिए संभव होगा। अपनी ज़िंदगी के 24 साल भारतीय क्रिकेट को सौंपने वाले सचिन ने अपने करियर में 664 मैच खेले और 34 हज़ार से भी ज़्यादा रन अपने नाम दर्ज किये। सचिन वनडे में 200 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं।

सचिन ने अपने करियर के दौरान कीर्तिमानों की झड़ी लगा दी मगर फिर भी आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सचिन कई ऐसे रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए जो दूसरे खिलाड़ियों के नाम दर्ज हैं। आज हम ऐसे ही 3 रिकॉर्ड के बारे में बात करेंगे जिन्हें सचिन नहीं तोड़ पाए।

आइये जानते हैं कौन से हैं वे 3 रिकॉर्ड जो सचिन तेंदुलकर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में तोड़ने से चूक गए

#3 टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा गेंदें खेलने का रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में सचिन ने 51 शतक लगाए हैं
टेस्ट क्रिकेट में सचिन ने 51 शतक लगाए हैं

सचिन के पास टेस्ट में सबसे ज़्यादा मैच, सबसे ज़्यादा रन और सबसे ज़्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 200 टेस्ट मैच में 15 हज़ार से भी अधिक रन और 51 शतक लगाए हैं। हालाँकि, वह इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करने का रिकॉर्ड बनाने से चूक गए। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा गेंदबाजों को परेशान करने का कारनामा भारतीय टीम की दीवार कहे जाने वाले दिग्गज बल्लेबाज और मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ ने किया है। द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर के 164 मैचों में 31258 गेंदें खेली, वहीं सचिन ने 200 मुकाबलों में 29437 ही गेंदों का सामना किया।

#2 वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच का रिकॉर्ड

सचिन ने वनडे विश्व कप में सबसे ज़्यादा रन बनाये हैं
सचिन ने वनडे विश्व कप में सबसे ज़्यादा रन बनाये हैं

सचिन ने 1989 में वनडे क्रिकेट में कदम रखा और फिर 23 साल बाद 2012 में इस प्रारूप में अपना आखिरी मुकाबला खेला। इस दौरान उन्होंने 6 वर्ल्ड कप में शिरकत की और आखिरी वर्ल्ड कप में विजेता भी बने। सचिन के अलावा सिर्फ जावेद मियांदाद ही एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 6 वर्ल्ड कप खेले हैं। विश्व कप में सचिन के नाम सबसे ज़्यादा रन, संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा शतक और अर्धशतक का रिकॉर्ड है। इतने रिकॉर्ड बनाने वाले सचिन ने वनडे वर्ल्ड कप मे सर्वाधिक मैच नहीं खेले हैं। उन्होंने 6 विश्व कप में 45 मैच खेले हैं। वहीं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने सचिन से 1 मैच ज़्यादा यानी कि 46 मैच खेले हैं। पोंटिंग ने ये कीर्तिमान 5 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में ही बनाया है।

#1 टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक का रिकॉर्ड

टेस्ट में सचिन के नाम सिर्फ 6 दोहरे शतक हैं
टेस्ट में सचिन के नाम सिर्फ 6 दोहरे शतक हैं

टेस्ट क्रिकेट में अब हमें 31 बार तिहरा शतक देखने को मिला है।आश्चर्य की बात है कि सचिन तेंदुलकर इस सूची में शामिल नही हैं। तेंदुलकर का टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर 248* है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 6 दोहरे शतक लगाए मगर कभी 300 रनो के आंकड़े को नहीं छू पाए। भारत की तरफ से सिर्फ वीरेंदर सहवाग और करुण नायर ने 300 रनों के आंकड़े को पार किया है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...