Create

भारतीय टीम की तरफ से 3 सबसे धीमे वनडे शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

इस सूची में दादा का नाम भी शामिल है
इस सूची में दादा का नाम भी शामिल है
सौरव गांगुली का नाम इस लिस्ट में शामिल है
सौरव गांगुली का नाम इस लिस्ट में शामिल है

भारतीय टीम ने वनडे क्रिकेट में शुरुआत से ही मजबूती की तरफ कदम बढ़ाए थे। टेस्ट मैचों के बल्लेबाजों ने वनडे में भी खुद को ढालना शुरू किया। भारतीय टीम ने वनडे में आने के दस साल बाद ही वर्ल्ड कप जीता। कपिल देव, श्रीकांत, अमरनाथ आदि खिलाड़ी उस समय की भारतीय टीम में हुआ करते थे। समय के साथ भारतीय टीम के खेल और तकनीक में भी बदलाव आता गया और इसका असर परिणाम में भी साफ़ तौर पर देखा जाने लगा।

भारतीय टीम में नब्बे के दशक में उम्दा खिलाड़ियों की खेप आई जो समय के अनुसार बढ़ती गई और टीम को मजबूती मिलती गई। टूर्नामेंट जीतने के लिए भारतीय बल्लेबाजों ने धाकड़ खेल दिखाया लेकिन कई मौके ऐसे भी आए जब उन्हें क्रीज पर टिककर बल्लेबाजी करते हुए खेलना था। इस तरह उन्होंने शतक भी जड़े लेकिन स्ट्राइक रेट काफी कम रहा। यानि उन्होंने काफी गेंद खेलकर एक धीमी पारी और धीमा शतक जड़ा। ज्यादा तो ऐसा नहीं हुआ लेकिन कुछ मौकों पर भारतीय खिलाड़ियों ने बेहद धीमा शतक जड़ा है जिसे शायद समय की मांग कह सकते हैं। परिस्थितियां और पिच के अनुसार भी कई बार खेलना होता है। ऐसे में खिलाड़ियों को भी यह बात ध्यान में नहीं रहती कि वह बेहद धीमा खेल रहा है। ऐसे ही तीन बल्लेबाजों का जिक्र यहाँ किया गया है जिन्होंने भारतीय टीम में सबसे धीमा वनडे शतक जड़ा है।

भारतीय टीम में सबसे धीमा वनडे शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ धीमा शतक लगाया था
सचिन तेंदुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ धीमा शतक लगाया था

सचिन तेंदुलकर को बतौर ओपनर आक्रामक खिलाड़ी के रूप में जाना जाता था लेकिन कुछ मौकों पर उन्होंने संयम से बल्लेबाजी की। इस दौरान उनके शतक धीमे आए। श्रीलंका के खिलाफ अक्टूबर 2000 में उन्होंने 138 गेंद पर शतक जड़ा जो सबसे धीमा रहा। इतनी ही गेंद पर उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ अपना सौवां शतक भी जड़ा था। श्रीलंका के खिलाफ शतक टीम के काम नहीं आया क्योंकि टीम को मैच में हार का सामना करना पड़ा। सचिन तेंदुलकर के अलावा मैच में किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने रन नहीं बनाए। तेंदुलकर को इस शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

अजय जडेजा

अजय जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा kiy
अजय जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा किया था

अजय जडेजा ने अपना धीमा शतक 138 गेंद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1999 के आईसीसी वर्ल्ड कप में लगाया था। लगातार गिरते जा रहे विकेटों के बीच जडेजा ने रोबिन सिंह के साथ मिलकर टीम को सँभालने की कोशिश की। हालांकि उनके प्रयास काम नहीं आए तथा भारतीय टीम को 77 रनों से पराजय का सामना करना पड़ा।

सौरव गांगुली

सौरव गांगुली ने सबसे धीमा शतक भारत की  लगाया है
सौरव गांगुली ने सबसे धीमा शतक भारत की तरफ से लगाया है

सौरव गांगुली ने मार्च 1999 में 141 गेंद पर शतक जड़ा जो सबसे धीमा रहा। उन्होंने यह सैकड़ा श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में लगाया था। हालांकि उनकी इस पारी से भारतीय टीम को फायदा हुआ। टीम को 80 रन से जीत मिली। यह भारत की तरफ से सबसे धीमी शतकीय पारी थी। खास बात यह भी रही कि इस मैच में राहुल द्रविड़ ने भी शतक जड़ा था।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment