COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

दुनिया के 3 सबसे छोटे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
10.63K   //    30 Oct 2018, 20:27 IST

Enter caption

क्रिकेट में कई बार मैदान की लम्बाई और चौड़ाई भी बड़ा या छोटा स्कोर बनने का कारण बन जाती है। विश्व क्रिकेट में कई ऐसे स्टेडियम हैं जिनके मैदानों की लम्बाई काफी ज्यादा है, तो कई ऐसे भी मैदान हैं जहां पलक झपकते ही गेंद छक्के या चौके के लिए चली जाती है। विश्व क्रिकेट में सबसे बड़े मैदानों में ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड जाना जाता है। इसके अलावा भारत में नागपुर का स्टेडियम भी काफी बड़ा है। लन्दन में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड और श्रीलंकाई मैदान भी क्षेत्रफल और बाउंड्री के लिहाज से बड़े माने जाते हैं। कुछ ऐसे मैदान भी हैं जो काफी छोटे हैं और इन पर कई बार बड़े स्कोर देखने को मिले हैं। इस आलेख में विश्व क्रिकेट के उन अंतरराष्ट्रीय मैदानों की बात करेंगे जो काफी छोटे हैं और सुंदर हैं। ख़ास बात यह भी है कि इसमें भारत से भी एक मैदान का नाम शामिल है।


होल्कर स्टेडियम, इंदौर (भारत)

होल्कर स्टेडियम
होल्कर स्टेडियम

पहले इसे महारानी उषा राजे ट्रस्ट क्रिकेट ग्राउंड के नाम से जाना जाता था लेकिन 2010 में मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ ने इसका नाम होल्कर वंशजों के नाम पर रखा। वीरेंदर सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दिसम्बर 2011 में वन-डे क्रिकेट में दोहरा शतक यहीं लगाया था। आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब का घरेलू मैदान भी यही है। इसकी बाउंड्री लाइन 56 से 57 मीटर की है और बल्लेबाज आसानी से छक्के मारते हैं। एक समय में यहां 30 हजार दर्शक खेल का आनन्द ले सकते हैं।

इस मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन भारत ने बनाए हैं। अक्टूबर 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने पहली पारी 5 विकेट पर 557 रन बनाकर घोषित की थी। इसके अलावा वन-डे क्रिकेट में टीम इंडिया ने यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 418 रन बनाए थे। वीरेंदर सहवाग ने इसी मैच में दोहरा शतक जड़ा था। टी20 क्रिकेट में भी इस मैदान पर सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के नाम है। दिसम्बर 2017 में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए यहां 5 विकेट पर 260 रन बनाए थे।

1 / 3 NEXT
ANALYST
Fetching more content...