Create

3 स्पिन गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट में सबसे तेज़ 5 बार पारी में पांच विकेट लिए

अक्षर पटेल ने टेस्ट प्रारूप में जबरदस्त प्रदर्शन किया है
अक्षर पटेल ने टेस्ट प्रारूप में जबरदस्त प्रदर्शन किया है

जिस तरह से किसी बल्लेबाज के लिए टेस्ट क्रिकेट में शतक बनाने के खास मायने होते हैं, वैसे ही गेंदबाज के लिए एक टेस्ट पारी में 5 विकेट लेना एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। एक बल्लेबाज का हमेशा ही टेस्ट मैच में शतक बनाने की तरफ ध्यान होता हैम उसी तरह एक गेंदबाज भी हमेशा ही किसी भी मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने की चाहत रखता है। अब तक विश्व क्रिकेट में एक से एक बड़े और महान स्पिन गेंदबाज देखने को मिले हैं, जिन्होंने अपने करियर में 5 विकेट हॉल का कारनामा कई बार किया है। इसमें मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न और अनिल कुंबले जैसे दिग्गज स्पिन गेंदबाज हैं।

बात की जाये किसी स्पिन गेंदबाज के द्वारा सबसे तेज 5 बार पारी में पांच विकेट लेने की तो इस रिकॉर्ड में टॉप 3 में ना तो मुरलीधरन का नाम है, ना ही शेन वॉर्न और ना ही अनिल कुंबले शामिल हैं। इस लिस्ट में कुछ ऐसे स्पिन गेंदबाज हैं, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत में ही यह कारनामा करने में सफलता हासिल की है। इस आर्टिकल में हम उन्हीं 3 स्पिन गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट में सबसे तेज़ 5 बार पारी में पांच विकेट लिए।

#3 रविचंद्रन अश्विन (8 मैच)

आर अश्विन को टेस्ट का जबरदस्त गेंदबाज माना जाता है
आर अश्विन को टेस्ट का जबरदस्त गेंदबाज माना जाता है

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी स्पिन गेंदबाज आर अश्विन मौजूदा समय में सबसे बेहतरीन टेस्ट स्पिनर हैं। आर अश्विन ने जब से भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में आगाज किया है उसके बाद से लगातार शानदार प्रदर्शन किया है। अश्विन की फिरकी गेंदबाजी ने बड़े-बड़े बल्लेबाजों को घुमाया है, जिसमें उन्होंने अपने करियर की शुरुआत से ही तेजी के साथ विकेट लेने का जो सिलसिला शुरू किया था वो अब तक कायम हैं। आर अश्विन की बात करें तो उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 5 बार फाइव विकेट हॉल का रिकॉर्ड तो केवल 8 टेस्ट मैच में ही पूरा कर लिया था और वह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

#2 हर्बर्ट होर्डर्न (7 मैच)

हर्बर्ट होर्डर्न
हर्बर्ट होर्डर्न

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट इतिहास में शेन वॉर्न के रूप में एक बहुत ही बड़ा स्पिन गेंदबाज हुआ है। वॉर्न ने तो बहुत ही जादुई आंकड़े दर्ज किए हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए जो उन जैसा दिग्गज स्पिन गेंदबाज ना कर सका वो पूर्व दिवंगत स्पिन गेंदबाज हर्बर्ट होर्डर्न ने किया था। होर्डर्न ऑस्ट्रेलिया के लिए केवल 7 टेस्ट मैच ही खेल सके। लेकिन इन 7 टेस्ट मैचों में उन्होंने 5 बार पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया और इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर जगह बनाई।

#1 अक्षर पटेल (4 मैच)

अक्षर पटेल
अक्षर पटेल

गुजरात का इस फिरकी गेंदबाज ने जब से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू तब से उन्होंने बल्लेबाजों का क्रीज पर टिकना मुश्किल कर दिया है। अक्षर पटेल ने इसी साल अपने टेस्ट करियर की शुरुआत इंग्लैंड के खिलाफ की थी और अभी तक मात्र चार टेस्ट मैच खेले हैं और उन्होंने 5 बार पांच विकेट कारनामा कर दिखाया है। अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में पांच विकेट लेते ही सबसे कम मैचों में 5 बार पांच विकेट लेने वाले सबसे तेज स्पिन गेंदबाज बन गए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment