Create
Notifications

वनडे क्रिकेट में ये 3 धाकड़ बल्लेबाज बना सकते हैं 'तिहरा शतक'

Rohit Sharma has scored three double centuries in the 50-over format
ANALYST

क्रिकेट के इतिहास में अभी तक कई रिकॉर्ड टूटे हैं तो कई नए रिकॉर्ड बने हैं। साल 2010 तक किसी भी क्रिकेटर ने वनडे इंटरनेशनल में 200 रन स्कोर नहीं किए थे। ये रिकॉर्ड बनाने वाले सचिन तेंदुलकर पहले क्रिकेटर हैं। सबसे पहले सचिन तेंदुलकर ने वनडे इंटरनेशनल मैच में दोहरा शतक बनाया था। सचिन के बाद 7 बार ये रिकॉर्ड बनाया जा चुका है। जिसे 3 बार रोहित शर्मा और एक-एक बार वीरेंद्र सहवाग, मार्टिन गुप्टिल, क्रिस गेल और फखर जमान ने बनाया है।

दोहरे शतक का रिकॉर्ड तो 7 बार बन चुका है लेकिन वनडे में ट्रिपल शतक (300) का रिकॉर्ड अभी भी किसी क्रिकेटर के नाम नहीं है। ट्रिपल शतक का रिकॉर्ड बनाना किसी भी क्रिकेटर के लिए इतना आसान नहीं हैं। लेकिन कुछ क्रिकेटर्स ऐसे हैं जिनका प्रदर्शन देखने के बाद उनसे इस रिकॉर्ड को बनाने की उम्मीद की जा सकती है।

रोहित शर्मा की ही पारी को देखें तो उन्होंने जिस पारी में 264 रन बनाए थे, उसकी शुरूआत में 72 गेंदों पर सिर्फ 50 रन ही स्कोर किए थे। साफ है कि अगर शुरू से ही रोहित पारी को इस तरह खेलते जैसे उन्होंने खत्म की तो वो इसी पारी में 300 रन बना लेते। इसी तरह विराट भी नए रिकॉर्ड कायम करने में किसी से पीछे नहीं हैं।

विराट ने वनडे में सबसे कम समय में 10,000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड हाल ही में अपने नाम कर लिया है। ऐसे में आइए जानते हैं तीन ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जो वनडे में तीन सौ रन बनाने के शानदार रिकॉर्ड को हासिल करने की हिम्मत रखते हैं।

 

#1 जेसन रॉय

Jason Roy

इंग्लैंड के जेसन रॉय ने अपनी टीम की आईसीसी वनडे रैंकिंग सुधारने में काफी बड़ा योगदान किया है। जेसन काफी आक्रमक तरीके से खेलते हैं। 2015 में डेब्यू के बाद जेसन ने 70 मैच खेले हैं और 104.23 के स्ट्राइक रेट के साथ काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

जेसन का सबसे बड़ा स्कोर 180 रन हैं। ये स्कोर उन्होंने जनवरी 2018 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। ऐसे में उनके अभी तक के प्रदर्शन को देखने के बाद उनसे इस रिकॉर्ड को बनाने की उम्मीद की जा सकती है।

1 / 3 NEXT
Edited by सावन गुप्ता
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now