Create
Notifications

वनडे क्रिकेट में ये 3 धाकड़ बल्लेबाज बना सकते हैं 'तिहरा शतक'

Rohit Sharma has scored three double centuries in the 50-over format
Himanshu Kothari

क्रिकेट के इतिहास में अभी तक कई रिकॉर्ड टूटे हैं तो कई नए रिकॉर्ड बने हैं। साल 2010 तक किसी भी क्रिकेटर ने वनडे इंटरनेशनल में 200 रन स्कोर नहीं किए थे। ये रिकॉर्ड बनाने वाले सचिन तेंदुलकर पहले क्रिकेटर हैं। सबसे पहले सचिन तेंदुलकर ने वनडे इंटरनेशनल मैच में दोहरा शतक बनाया था। सचिन के बाद 7 बार ये रिकॉर्ड बनाया जा चुका है। जिसे 3 बार रोहित शर्मा और एक-एक बार वीरेंद्र सहवाग, मार्टिन गुप्टिल, क्रिस गेल और फखर जमान ने बनाया है।

दोहरे शतक का रिकॉर्ड तो 7 बार बन चुका है लेकिन वनडे में ट्रिपल शतक (300) का रिकॉर्ड अभी भी किसी क्रिकेटर के नाम नहीं है। ट्रिपल शतक का रिकॉर्ड बनाना किसी भी क्रिकेटर के लिए इतना आसान नहीं हैं। लेकिन कुछ क्रिकेटर्स ऐसे हैं जिनका प्रदर्शन देखने के बाद उनसे इस रिकॉर्ड को बनाने की उम्मीद की जा सकती है।

रोहित शर्मा की ही पारी को देखें तो उन्होंने जिस पारी में 264 रन बनाए थे, उसकी शुरूआत में 72 गेंदों पर सिर्फ 50 रन ही स्कोर किए थे। साफ है कि अगर शुरू से ही रोहित पारी को इस तरह खेलते जैसे उन्होंने खत्म की तो वो इसी पारी में 300 रन बना लेते। इसी तरह विराट भी नए रिकॉर्ड कायम करने में किसी से पीछे नहीं हैं।

विराट ने वनडे में सबसे कम समय में 10,000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड हाल ही में अपने नाम कर लिया है। ऐसे में आइए जानते हैं तीन ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जो वनडे में तीन सौ रन बनाने के शानदार रिकॉर्ड को हासिल करने की हिम्मत रखते हैं।

#1 जेसन रॉय

Jason Roy

इंग्लैंड के जेसन रॉय ने अपनी टीम की आईसीसी वनडे रैंकिंग सुधारने में काफी बड़ा योगदान किया है। जेसन काफी आक्रमक तरीके से खेलते हैं। 2015 में डेब्यू के बाद जेसन ने 70 मैच खेले हैं और 104.23 के स्ट्राइक रेट के साथ काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

जेसन का सबसे बड़ा स्कोर 180 रन हैं। ये स्कोर उन्होंने जनवरी 2018 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। ऐसे में उनके अभी तक के प्रदर्शन को देखने के बाद उनसे इस रिकॉर्ड को बनाने की उम्मीद की जा सकती है।

#2 फखर जमान

Fakhar Zaman

पाकिस्तान के फखर जमान लाइमलाइट में तब आए जब उन्होंने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में बेहद शानदार प्रदर्शन किया और पाकिस्तान को भारत के खिलाफ जीत दिलाई। फखर ने 4 मैचों में 63 के औसत से और 113 के स्ट्राइक रेट से 252 रन बनाए थे। फखर जमान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज में 257.50 की औसत से और 115 के स्ट्राइक रेट के साथ 515 रन बनाए थे।

फखर जमान का सबसे बड़ा स्कोर 210 नबाद है जो उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था। पाकिस्तान के इस धुरंधर खिलाड़ी से सभी को काफी उम्मीदें हैं। उनके अभी तक के प्रदर्शन को देखने के बाद तो साफ है कि वो भी इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं।

#1. रोहित शर्मा

Enter caption
Enter caption

रोहित शर्मा पिछले 11 सालों से क्रिकेट खेल रहे हैं। पहले उनकी परफॉर्मेंस को देखते हुए कभी टीम में रखा जाता था तो कभी उन्हें टीम में शामिल नहीं किया जाता था। लेकिन 2013 के बाद उन्होंने शिखर धवन के साथ ओपनिंग शुरू की और इस जोड़ी ने टीम इंडिया को काफी आगे पहुंचाया। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डन्स में 264 रनों की पारी खेली थी जोकि वनडे इंटरनेशनल में किसी भी खिलाड़ी का सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड है। रोहित ने 193 वनडे इंटरनेशनल में 47.78 के औसत से और 88.67 के स्ट्राइक रेट के साथ 7454 रन बनाए हैं।

रोहित अक्सर ही अपने गेम की शुरुआत धीरे करते हैं लेकिन अचानक से कुछ देर में पूरा गेम पलट देते हैं। 2014 के बाद रोहित ने 5 बार 150 से ज्यादा का स्कोर हासिल किया है। तीन बार दोहरा शतक बनाने वाले रोहित दुनिया में एकमात्र क्रिकेटर हैं।

रोहित की परफॉर्मेंस को देखा जाए तो ट्रिपल सेंचुरी का रिकॉर्ड भी वो अपने नाम कर सकते हैं। ऐसा तब हो सकता है जब वो अपने गेम की धीमी शुरुआत न करते हुए उसे उसी आक्रमक तरीके से खेलें जैसे वो खत्म करते हैं। रोहित के लिए गेंदबाजी करना किसी के लिए भी आसान नहीं होता है। एक बल्लेबाज के तौर पर वो काफी आक्रामक से खेलते हैं। रोहित सटीक ऑफ स्टंप डिलीवरी के लिए भी जाने जाते हैं। रोहित अगर इसी तरीके से खेलते रहे तो वो बहुत जल्द ट्रिपल सेंचुरी बनाने वाले पहले क्रिकेटर बन सकते हैं।

लेखक: श्रेयस

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...