Create
Notifications

3 टीमें जिनकी गेंदबाजी इस बार आईपीएल में सबसे मजबूत है

चेन्नई सुपरकिंग्स
चेन्नई सुपरकिंग्स
Naveen Sharma

आईपीएल में मजबूत बल्लेबाजी वाली टीमों के कारण गेंदबाजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। गेंदबाजों पर रन रोकने और विकेट लेने का दबाव भी रहता है। आईपीएल में जिस तरह बल्लेबाज रन बनाते हैं, उससे कहा जा सकता है कि यह बल्लेबाजों का टूर्नामेंट है। गेंदबाजों को आईपीएल में खासी मेहनत करते हुए ही आगे जाना होता है। एक मैच में खराब खेल उन्हें अंतिम ग्यारह से बाहर बैठा सकता है।

इस साल भी आईपीएल में कुछ ऐसा हीनजारा देखने को मिल सकता है। टीमों ने अपने-अपने बेहतरीन गेंदबाजों की तैयारी और रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। हर टीम की बल्लेबाजी के हिसाब से ही गेंदबाजों की दिशा तय की जाती है। कभी स्पिनर और कभी तेज गेंदबाजों का मिश्रण अंतिम एकादश में शामिल किया जाता है। कम स्कोर पर टीमों को रोकने के लिए टॉप 4 गेंदबाजों को खिलाने पर हमेशा जोर दिया जाता है। गेंदबाज भी यही चाहते हैं कि खराब खेल से खुद की टीम के बल्लेबाजों पर दबाव ज्यादा बढ़ेगा। इस दबाव को रोकने के लिए उन्हें तगड़ी गेंदबाजी का प्रदर्शन करना ही होता है। इस आर्टिकल में ऐसी तीन टीमों का जिक्र किया गया है जिनके पास इस साल आईपीएल के लिए सबसे मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल इतिहास के 3 सफलतम कप्तानों पर एक नजर

मजबूत गेंदबाजी वाली 3 आईपीएल टीमें

सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद
सनराइजर्स हैदराबाद

पिछले चार आईपीएल सीजन में हैदराबाद की टीम के पास सबसे मजबूत गेंदबाजी आक्रमण रहा है। गेंदबाजों को पर्पल कैप मिलने के अलावा पिछले चार सालों में हैदराबाद की टीम हर बार आईपीएल प्ले-ऑफ़ में पहुंची है। भुवनेश्वर कुमार और राशिद खान टीम के मुख्य गेंदबाज हैं। उनके अलावा बेसिल थम्पी, संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, शाहबाज नदीम और मुहम्मद नबी जैसे धाकड़ गेंदबाज इस टीम में शामिल हैं जो किसी भी टीम के बल्लेबाजों को रोकने की पूरी क्षमता रखते हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजों का सामना करना आसान नहीं होगा।

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स में इस बार अनुभव और प्रतिभा का मिश्रण है। कगिसो रबाडा, अक्षर पटेल और संदीप लामिचाने को मुख्य गेंदबाजों के रूप में देख सकते हैं। इशांत शर्मा, अमित मिश्रा और रविचंद्रन अश्विन भी टीम के प्रमुख गेंदबाज हैं। देखा जाए तो इस बार दिल्ली कैपिटल्स की टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में बेहतर करते हुए काफी आगे तक जाने की क्षमता रखती है।

चेन्नई सुपरकिंग्स

चेन्नई सुपरकिंग्स
चेन्नई सुपरकिंग्स

इस टीम को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम हर विभाग में बेहतर करती है। दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, लुंगी एनगिडी, जोश हेजलवुड, सैम करन जैसे गेंदबाज उनके पास हैं। रविन्द्र जडेजा। कर्ण शर्मा और मिचेल सैंटनर जैसे स्पिनर भी चेन्नई के पास हैं। इमरान ताहिर जैसा घातक स्पिनर भी चेन्नई सुपरकिंग्स के पास ही है। यह टीम गेंदबाजी में इस बार सबसे मजबूत है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...