Create

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल में कभी कप्तानी नहीं की

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग विश्व सबसे चर्चित लीग है। यह एक ऐसा मंच है जहां प्रतिवर्ष नए-नए खिलाड़ियों का आगमन होता है। उसमें से कुछ खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बनाने में भी कामयाब होते हैं वहीं कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो खो जाते हैं।

आईपीएल में विश्व भर के कई खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। विदेशी खिलाड़ियों का आईपीएल में दबदबा कायम रहता है। डेविड वॉर्नर, एबी डीविलियर्स, क्रिस गेल जैसे बल्लेबाजों ने आईपीएल में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। इन खिलाड़ियों के बिना आईपीएल सूना सा लगता है।

कई विदेशी खिलाड़ी अपने कम समय के आईपीएल करियर में अपने टीमों की कप्तानी का कार्यभार संभाल चुके हैं वहीं कुछ ऐसे भी दिग्गज खिलाड़ी हैं जिन्होंने आजतक कभी आईपीएल में कप्तानी नहीं की है। जबकि उनके नाम कई रिकॉर्ड भी हैं और वे हर साल अच्छा प्रदर्शन भी करते आ रहे हैं।

आज हम ऐसे ही कुछ दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्होंने कभी भी अपने टीम की ओर से कप्तानी नहीं की।

#3. लसिथ मलिंगा:

Enter caption

लसिथ मलिंगा ने अपना आईपीएल करियर मुंबई इंडियंस की ओर से शुरू किया था। उन्होंने मुंबई इंडियंस को कई अहम मुकाबलों में जीत दिलाई है। वे मुम्बई इंडियंस समेत पूरे आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। लसिथ मलिंगा ने अब तक 118 मैचों में 19.61 की औसत से 166 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनकी इकोनॉमी 7.7 की रही है।

लसिथ मलिंगा श्रीलंका की ओर से कई मैचों में कप्तानी कर चुके हैं लेकिन उन्होंने कभी इंडियन प्रीमियर लीग क इतिहास में कप्तानी नहीं की है। लसिथ मलिंगा इस सीजन भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने इस सीजन भी 9 मैचों में 27.33 की औसत से 12 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने इस सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 4/31 का प्रदर्शन किया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2. क्रिस गेल:

Enter caption

यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल टी20 क्रिकेट के बेताज बादशाह माने जाते हैं। वे आईपीएल में 123 मैच खेल चुके हैं जिसमे उन्हें 4442 रन बनाए हैं। उनके नाम आईपीएल में 6 शतक और 28 अर्धशतक दर्ज हैं। वे आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। अभी वे किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा हैं।

क्रिस गेल के नाम अंतरराष्ट्रीय और घरेलू टी20 क्रिकेट मैचों को मिलाकर 12766 रन दर्ज हैं जिसमें उन्होंने 21 शतक और 80 अर्धशतक लगाए हैं। इतने अच्छे रिकॉर्ड के बावजूद भी उन्हें कभी भी आईपीएल में कप्तानी करने का मौका नहीं मिला है। क्रिस गेल वेस्टइंडीज की ओर से टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट में कप्तानी कर चुके हैं।

क्रिस गेल ने इस सीजन भी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने इस सीजन 11 मैचों में 44.8 की औसत से 448 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने 4 अर्धशतक लगाए हैं। उनका इस सीजन सर्वाधिक स्कोर 99* रहा है।

#1. एबी डीविलियर्स:

Enter caption

मिस्टर 360 के उपनाम से चर्चित दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डीविलियर्स विश्व के शानदार बल्लेबाजों में शुमार हैं। वे 2008-10 तक दिल्ली कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। साल 2011 में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदकर अपने टीम में शामिल कर लिया।

एबी डीविलियर्स दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी कर चुके हैं। उन्होंने अपने कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका को बहुत सफलता दिलवाई, लेकिन उन्होंने आज तक कभी आईपीएल में कप्तानी नहीं की है। वे म्जांसी सुपर लीग में भी कप्तानी करते हैं।

एबी डीविलियर्स आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले 7वें बल्लेबाज हैं। उन्होंने अब तक आईपीएल में 153 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 40.31 की औसत से 4394 रन बनाए हैं जिसमें 3 शतक और 33 अर्धशतक शामिल है।

उन्होंने इस सीजन भी अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। 12 मैचों में 49.0 की औसत से 441 रन बनाए हैं जिसमें उन्होंने 5 अर्धशतक लगाए हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment