Create

3 टीमें जिन्होंने एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा बार अंतिम ओवर में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की 

Neeraj
एक सीजन में लक्ष्य का पीछा करते हुए पांच बार जीत दर्ज करने वाली पहली टीम सीएसके थी
एक सीजन में लक्ष्य का पीछा करते हुए पांच बार जीत दर्ज करने वाली पहली टीम सीएसके थी

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में दर्शकों द्वारा सबसे ज्यादा टी20 फॉर्मेट को पसंद किया जाता है। इसमें दर्शकों को मैच के दौरान ज्यादा चौके और छक्के देखने को मिलते हैं जिससे इस फॉर्मेट में और भी रोमांच आ जाता है। भारत में खेली जाने वाली टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) भी इसी फॉर्मेट की तर्ज पर खेली जाती है। आईपीएल में हर दिन मैच खेले जाते हैं लेकिन हर मुकाबले में हर टीम एक अलग चुनौती का सामना करती दिखाई देती है।

इसमें खेले जाने वाले ज्यादातर मैचों का नतीजा मैच के अंतिम ओवर में या फिर मैच की दूसरी पारी की आखिरी गेंद पर निकलता है। यही चीज़ आईपीएल को इतना ज्यादा खास टूर्नामेंट बनाती है। इस आर्टिकल में हम उन 3 टीमों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल के एक सत्र में सबसे ज्यादा बार अंतिम ओवर में लक्ष्य का पीछा करते हुए सफलतापूर्वक जीत दर्ज की।

3 टीमें जिन्होंने एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा बार अंतिम ओवर में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की

#3 गुजरात टाइटंस (5), 2022*

गुजरात टाइटंस (image - IPL)
गुजरात टाइटंस (image - IPL)

आईपीएल के 15वें संस्करण में इस बार आठ की जगह दस टीमें खेल रही हैं। जिन दो टीमों को इस सत्र में शामिल किया गया है उन्हीं में से एक टीम गुजरात टाइटंस (GT) है, जिसकी अगुवाई टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या कर रहे हैं। हार्दिक की कप्तानी में इस टीम ने अपने पहले ही सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है। गुजरात ने इस सत्र में 9 मुकाबले खेले हैं जिसमें इस टीम ने आठ मैचों में जीत अर्जित की है। आठ मैचों में से पांच बार टीम ने मैच के आखिरी ओवर में जीत हासिल की है।

#2 राजस्थान रॉयल्स (5), 2019

राजस्थान रॉयल्स (image - IPL)
राजस्थान रॉयल्स (image - IPL)

राजस्थान रॉयल्स (RR) आईपीएल के पहले सीजन में ख़िताब जीतने में सफल रही थी। लेकिन उसके बाद से राजस्थान आईपीएल की ट्रॉफी जीतने में कामयाबी हासिल नहीं कर पाई है। अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान ने आईपीएल 2019 में 14 मुकाबले खेले थे, जिसमें से सिर्फ पांच मैचों में ये टीम जीत पाई थी। जबकि नौ मुकाबलों में टीम को हार का सामना करना पड़ा था। आपको बता दें, राजस्थान ने ये सभी पाँचों मैच लक्ष्य का पीछा करते हुए अंतिम ओवर में जीते थे।

#1 चेन्नई सुपर किंग्स (5), 2018

चेन्नई सुपर किंग्स (image - IPL)
चेन्नई सुपर किंग्स (image - IPL)

मुंबई इंडियंस के बाद सीएसके (CSK) आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम है। चार बार आईपीएल का ख़िताब जीतने वाली इस टीम ने आईपीएल 2018 के फाइनल में सनराइज़र्स हैदराबाद को हराकर अपनी तीसरी ट्रॉफी जीती थी। 11वें सीजन में चेन्नई ने लीग चरण में 14 में से 9 मैचों में जीत दर्ज की थी। इनमें से पांच मुकाबलों में सीएसके ने टारगेट का पीछा करते हुए आखिरी ओवर में जीत हासिल की थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment