Create

3 टीमें जिन्होंने वनडे में एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक जीत दर्ज की हैं 

भारतीय टीम का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है
भारतीय टीम का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है
reaction-emoji
Prashant Kumar

क्रिकेट की जब शुरुआत हुयी थी तो इसमें के केवल एक ही प्रारूप खेला जाता था और वह टेस्ट प्रारूप था। काफी समय टेस्ट प्रारूप का दौर चला और फिर 1971 में वनडे प्रारूप का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आगमन हुआ। 5 जनवरी, 1971 को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच वनडे इतिहास का सबसे पहला मैच खेला गया था। पहले वनडे मैचों में ओवरों की संख्या 50 से ज्यादा होती थी लेकिन समय के साथ-साथ इस प्रारूप के नियमों में बदलाव आते गए और फिर इसमें प्रत्येक टीम को 50-50 ओवर निर्धारित कर दिए गए। आज के समय में वनडे प्रारूप और अधिक प्रतिस्पर्धी बन चुका है और कुछ टीमों का इस प्रारूप में बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन रहा है।

बात की जाए वनडे प्रारूप में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने की तो इस मामले में ऑस्ट्रेलिया की टीम सबसे आगे है। इस टीम ने काफी लम्बे समय तक वनडे प्रारूप में अपना दबदबा बनाये रखा। ऑस्ट्रेलिया के नाम वनडे में 581 जीत दर्ज हैं। वहीं इसके बाद भारतीय टीम का नाम आता है। भारत ने 1002 वनडे मुकाबलों में 521 मैचों को जीतने में कामयाबी हासिल की है।

अगर बात की जाए किसी एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने की तो कई टीमें इस मामले में आगे हैं। कई टीमों ने एक विशेष विपक्षी टीम पर अपना दबदबा बनाते हुए उनके खिलाफ सबसे ज्यादा जीत दर्ज की हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही टॉप 3 टीमों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने वनडे में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत दर्ज की हैं।

3 टीमें जिन्होंने वनडे में एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक जीत दर्ज की हैं

#3 पाकिस्तान (92) बनाम श्रीलंका

पाकिस्तान बनाम श्रीलंका
पाकिस्तान बनाम श्रीलंका

पाकिस्तान को वनडे क्रिकेट में एक ऐसी टीम कहा जाता है, जिसके प्रदर्शन का अनुमान लगा पाना काफी मुश्किल है। यह टीम अपने दिन पर बड़े से बड़े विरोधी को हराने में सक्षम है लेकिन कभी-कभी बहुत ही औसत दर्जे का खेल भी दिखाती है। हालांकि इस टीम ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में अपना दबदबा पूरी तरह से बना रखा है। पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेले गए 155 मुकाबलों में पाकिस्तान ने 92 मुकाबले जीते हैं। इस तरह पाकिस्तान की टीम वनडे में एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक जीत दर्ज करने के मामले में तीसरे नंबर पर मौजूद है।

#2 ऑस्ट्रेलिया (92) बनाम न्यूजीलैंड

आरोन फिंच और केन विलियमसन
आरोन फिंच और केन विलियमसन

ऑस्ट्रेलिया की टीम वनडे इतिहास की सबसे सफल टीम है। इस टीम ने ना सिर्फ वनडे प्रारूप में सबसे ज्यादा मैच जीते हैं बल्कि पांच बार वनडे विश्व कप का ख़िताब भी जीता है। इससे इनके दबदबे का साफ़ तौर पर पता चलता है। वैसे तो ऑस्ट्रेलिया की टीम सभी टीमों के खिलाफ वनडे में बेहतर रही है लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ इनका रिकॉर्ड और भी शानदार है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच जबरदस्त प्रतिस्पर्धा रहती है लेकिन अभी तक ऑस्ट्रेलिया का ही पलड़ा भारी रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 138 मुकाबलों में से 92 मुकाबलों में जीत हासिल की है। जबकि न्यूजीलैंड को मात्र 39 मैचों में ही जीत मिली है और 7 मैचों का कोई भी नतीजा नहीं निकला है।

#1 भारत (93) बनाम श्रीलंका

भारतीय टीम
भारतीय टीम

भारतीय टीम वनडे प्रारूप में साल 2000 के पहले बहुत अधिक सफल नहीं थी और टीम को घर पर तो जीत मिलती थी लेकिन विदेशों में और मजबूत टीमों के खिलाफ खराब प्रदर्शन रहता था। हालांकि आज के समय में भारत वनडे प्रारूप की टॉप टीमों में से एक है और भारतीय टीम को हराना किसी भी टीम के लिए आसान काम नहीं है। भारत ने वनडे में विरोधी टीमों के खिलाफ काफी ज्यादा जीत दर्ज की हैं लेकिन श्रीलंका के खिलाफ भारत का प्रदर्शन बहुत ही उम्दा रहा है।भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 162 मुकाबले खेले हैं और 93 में जीत हासिल की है।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...